ब्रेकअप के बाद कर रही हैं शादी की प्लानिंग तो इन बातों का रखें ख्याल

Jyoti S

25th June 2021

किसी भी नए रिश्ते में जुड़ने से पहले आपको सालों से चले आ रहे पुराने रिश्ते से बाहर निकलना बेहद जरुरी है। कारण साफ हैं, क्यों की जब तक आप अपने पुराने रिलेशनशिप से बाहर नहीं निकलेंगी तब तक नए रिश्ते के साथ पूरा इंसाफ नहीं कर पाएंगी। हर बुरा अनुभव जीवन में कुछ सीख देकर जाता है।

ब्रेकअप के बाद कर रही हैं शादी की प्लानिंग तो इन बातों का रखें ख्याल

किसी को पूरी शिद्दत से चाहना और फिर एक अनजाने रिश्ते में बंध जाना बेहद आसन है। मगर कई बार वो लांगटर्मरिलेशनशिप शादी के पवित्र बंधन में बंधने से पहले ही बीच मझदार में टूट जाता है। कारण कोई भी हो सकता है, मगर उस रिश्ते से ब्रेकअप आपको पूरी तरह से तोड़ देता है। हालात ऐसे हो जाते है कि हम किसी भी रिश्ते में जुड़ने से पहले झिझक का अनुभव करते हैं और उस शख्स की पूरी जांच कर लेना चाहते हैं। आइए जानते हैं, कुछ ऐसे टिप्स जिससे न सिर्फ उस इंसान के बारे में पूरी तरह से जान पाएंगे बल्कि एक सुखी जीवन की भी शुरूआत कर सकेंगे।

रखें इन बातों का खास ख्याल

 

पुराने रिश्ते से बाहर निकलें

किसी भी नए रिश्ते में जुड़ने से पहले आपको सालों से चले आ रहे पुराने रिश्ते से बाहर निकलना बेहद जरुरी है। कारण साफ हैं, क्यों की जब तक आप अपने पुराने रिलेशनशिप से बाहर नहीं निकलेंगी तब तक नए रिश्ते के साथ पूरा इंसाफ नहीं कर पाएंगी। हर बुरा अनुभव जीवन में कुछ सीख देकर जाता है। यह बुरे अनुभव आगे के जीवन में आपके लिए एक सबक की तरह होंगे और जीवन को आसान बनाएंगे।

पुरानी गलतियों से लें सीख

जीवन के पुराने अनुभव एक सीख की तरह होते हैं। पुराने रिश्ते में हुई गलतियों को समझना बहुत जरूरी है और इस बात का ध्यान रखें की नए रिश्ते में वह गलतियां ना रिपीट हो। जब हम किसी भी रिश्ते में रहते हैं तो कई बार इसमें कोई परेशानी ना हो इस कारण अपने पार्टनर की कुछ बुरी लग जाने वाली बातों को भी इग्नोर कर देते हैं। ऐसा करने से दो लोगों के बीच में कम्युनिकेशन गैप बन जाता है। यह रिश्ते के खराब होने का बहुत बड़ा कारण होता है। रिश्ते में होने वाली ऐसी गलतियों को नजरअंदाज ना करें और इससे सबक लें। दिल में बातों को छुपाने की बजाए आपने होने वाले पार्टनर से शेयर करें। यकीन मानिए आप एक बार फिर प्यार कर पायेंगी।

 

खुद को थोड़ा टाइम दें

इस बात को याद रखना बेहद अहम है कि एक रिश्ते के टूटने और हार्टब्रेक के बाद खुद को संभलने का टाइम दें। समय बड़े से बड़े जख्म को भी भर देता है। पुराने रिश्ते से निकलने के बाद कई बार घर और परिवारवालों के दवाब में लोग शादी का फैसला कर लेते हैं। आप ऐसा करने से बचें। जब तक आप पूरी तरह से खुद ना तैयार हो जाए नए रिश्ते में जुड़ने की हामी ना भरें। दवाब में जोड़े गए रिश्ते सफल नहीं हो पाते। हार्टब्रेक के बाद आप अपना टाइम परिवार और दोस्तों के साथ गुजारें और कुछ समय बीतने के बाद ही नए रिश्ते में जुड़ने का विचार करें।

 

पास्ट को करें शेयर

जीवन की किसी भी नई शुरूआत को करने से पहले पुराने रिश्ते की सच्चाई बताना बहुत जरूरी है। दो लोगों के बीच रिश्ता तब ही पनप सकता है जब आप सच्चाई से अपने पुराने रिश्ते के सभी पहलू को अपने होने वाले जीवनसाथी के साथ शेयर करेंगी। ऐसा करने से आपके पार्टनर का विश्वास मजबूत होगा। इससे शक और शंका की कोई जगह ही नही बचेगी।

 

अपने पार्टनर को पूरे मन से स्वीकारें

अगर आज भी आपके मन में पुराने रिश्ते को लेकर कोई शंका यां कोई उम्मीद है, तो आप किसी नए रिश्ते में न बंधें। लेकिन अगर आप पूरी तरह से पुराने रिश्ते से बाहर आ चुकी हैं, तो बिना किसी सोच विचार के सुनहरे भविष्य की कल्पना करें और होने वाले जीवनसाथी को पूरे मन से स्वीकार कर लें, ताकि जीवन में खुशियों का आगमन हो सके और जीवन आसान बन सके।

 

इंसान को परखें

जीवन में अगर आप किसी नए रिश्ते से जुड़ने जा रही हैं, तो सबसे पहले उस शख्स को समझें और उसकी आदतों को जान लें। ये जानना भी ज़रूरी है, कि कहीं वो फलर्टी तो नहीं और वो पहले से ही किसी रिलेशन में तो नहीं हैं। ये बातें जीवन में आगे चलकर आपकी मैरिड लाइफ में अड़चनें पैदा कर सकती हैं। जीवन में एक बार किसी रिश्ते के टूटने से इंसान के अंदर खुद ब खुद एक अलग सी समझ पैदा होती है। जो उसे दोबारा इतनी आसानी से किसी भी रिश्ते में बंधने नहीं देती है। ऐसे में शादी की प्लानिंग के दौरान खुद को मानसिक तौर पर तैयार कर लें और होने वाले जीवनसाथी के साथ सपने सजाने के साथ साथ उसकी गतिविधियों पर भी नज़र रखें।

 

सिर्फ हैंडसम होना ही नहीं है काफी

लड़कियों को अक्सर स्मार्ट और हैंडसम लड़के आसानी से पसंद आ जाते हैं। मगर ये बात सोलह आने सच है कि हैंडसम लड़के अक्सर लड़कियों से घिरे रहते हैं। ऐसे में खूबसरती की बजाय समझदारी से नाता जोड़ना चाहिए। दरअसल, शादी कुछ महीनों का नहीं बल्कि जन्मों का बंधन है। ऐसे में अगर आपका लाइफ पार्टनर समझदार और बड़ों की इज्जत करने वाला होगा, तो आप थोड़ा हो यां फिर ज्यादा हर हाल में खुश रहेंगे और आपका रिश्ता भी उम्रभर के लिए टिका रहेगा।

 

एक दूसरे की पंसद का रखें ख्याल

अगर आपके पार्टनर को क्रिकेट देखना पसंद है तो आप उसे क्रिकेट की टिकट का सरप्राइज दे सकती हैं। दरअसलए रिश्तों में सरप्राइज देने से प्यार हर रोज बढ़ता है। आप एक.दूसरे की पसंद से कपड़े पहनें। इससे भी आपके बीच का प्यार मजबूत होगा। एक दूसरे की पसंद और नापसंद का भी ख्याल रखें।

 

रिलेशनशिप टिप्स कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। रिलेशनशिप से जुड़े टिप्स आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें 

जब रिश्ता न हो स्वीकार

 

 

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

नियंत्रण की ...

नियंत्रण की चाह छोड़िए, ख़ुशियों से नाता...

ये आदतें बता...

ये आदतें बताती हैं कि आपका पार्टनर रिश्ते...

ऐसी वजहें जि...

ऐसी वजहें जिसके चलते आप का सेक्स करने का...

कुछ तुम सोचो...

कुछ तुम सोचो कुछ हम सोचें...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription