बच्चों की हड्डियों को मजबूत करने के लिए अपनाएं यह 5 टिप्स

मोनिका अग्रवाल

30th June 2021

बढ़ती उम्र के साथ बच्चों का विकास होता है और अगर इस विकास के दौरान हम अपने बच्चों के शरीर का अच्छे से ध्यान रखते हैं तो उनके शरीर को और हड्डियों को मजबूत होने में मदद मिलती है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बच्चों की हड्डियों मजबूत बने तो आज की 5 टिप्स का पालन जरूर करें।

बच्चों की हड्डियों को मजबूत करने के लिए अपनाएं यह 5 टिप्स

बच्चों की हड्डियों को मजबूत करने के लिए

अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का शरीर पूरी उम्र मजबूत बना रहे तो आपको बचपन से ही उनकी हड्डियां मजबूत रखने के लिए प्रयास करते रहना चाहिए। जिस प्रकार एक मकान की मजबूती उसकी नींव पर निर्भर करती है उसी प्रकार शरीर की नींव भी हम हड्डियों को मान सकते हैं। हालांकि हड्डियों की मजबूती की प्रक्रिया  20 साल के होने तक चलती रहती है लेकिन विकास की उम्र में यह प्रक्रिया अधिक तेज होती है और इसी दौरान हमें अपने बच्चे के खान पान और स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना होता है। वैसे तो हड्डियों की डेंसिटी जेनेटिक्स पर निर्भर करती है लेकिन यह अन्य एक और कारण पर भी डिपेंड होती है और यह है आपके बच्चे का बॉडी मास। अगर आप इस दौरान अच्छा पोषण और हेल्दी खाना अपने बच्चे को देंगे तो यह संभावना रहती है कि उसकी हड्डियां भी मजबूत बनेंगी। इस के लिए आप कुछ टिप्स का पालन भी कर सकते हैं।

कैल्शियम: बच्चों की हड्डियों को मजबूत होने के लिए कैल्शियम की बहुत आवश्यकता होती है। यह हड्डियों के बोन मास को पर्याप्त रखने में मदद करता है। यह सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों की डाइट में आप कैल्शियम के स्रोत जरूर शामिल कर रहे हों। कैल्शियम के बहुत अच्छे स्रोत डेयरी पदार्थों को माना जाता है। इसके साथ ही आप बच्चों को बादाम, ड्राई फ्रूट और सी फूड आदि भी दे सकते हैं।

विटामिन डी: आपके शरीर को कैल्शियम अब्जॉर्ब और रिजर्व करने के लिए विटामिन डी की आवश्यकता होती है। अगर इस विटामिन की कमी बच्चों में पाई जाती है तो इससे उनको रिकेट्स जैसी बीमारी का खतरा हो सकता है। विटामिन डी का सबसे बेस्ट स्रोत होता है सूर्य की रोशनी। अगर आपका घर किसी ऐसी जगह में है जहां अधिक सूर्य की रोशनी नहीं आती है तो आप बच्चों की डाइट में एग यॉक, मशरूम, मछली, जूस आदि भी शामिल कर सकते हैं।

मैग्नेशियम: हड्डियों को लंबे समय तक मजबूत रखने के लिए मैग्नेशियम की आवश्यकता होती है। यह काल्सिटोनिन नामक हार्मोन को रिलीज होने में भी मदद करता है जोकि हड्डियों के ढांचे को कन्सर्व करने के लिए जिम्मेदार होता है। यह ब्लड से कैल्शियम निकाल कर सॉफ्ट टिश्यू को हड्डियों में भरता है। कैल्शियम के मेटाबॉलिज्म में भी मैग्नेशियम का अहम रोल होता है। इसके लिए आप बच्चों की डाइट में गेहूं, क्वीनोआ, बादाम, हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।

विटामिन के: ओस्टियोकाल्सिन के एक्टिवेट होने के लिए विटामिन के की जरूरत होती है। ओस्टियोकाल्सिन एक प्रकार का प्रोटीन होता है। यह विटामिन कैल्शियम के साथ मिल कर बोन डेंसिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। आप अपने बच्चों की डाइट में हरी पत्तेदार सब्जी, अंडे, फूल गोभी, पत्ता गोभी, मछली और मीट आदि को एड करें ताकि उनके शरीर को विटामिन के पर्याप्त मात्रा में मिल सके।

अपने बच्चों को एक्टिव रखें: अगर बच्चे शारीरिक रूप से एक्टिव रहेंगे तो उनको मजबूत बनने में मदद मिलेगी। इससे उनका बॉडी मास भी बढ़ेगा। यह सुनिश्चित करें कि आप के बच्चे रनिंग, डांसिंग, बास्केट बॉल, फुटबाल, टेनिस या अन्य फिजिकल गतिविधियों में एक्टिव रह रहे हों।

अगर आपके बच्चों के शरीर में यह पोषण पर्याप्त मात्रा में रहेंगे तो उनकी हड्डियां भी मजबूत बनेंगी और उनकी बोन डेंसिटी भी बढ़ेगी। और साथ ही उन्हें शारीरिक रूप से एक्टिव भी रखें।

यह भी पढ़ें-बच्चे के दूध के दांत की देखभाल करना बहुत जरूरी है, जानिये कैसे

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

क्या प्रेग्न...

क्या प्रेग्नेंसी के दौरान जेली खाना सुरक्षित...

50 की उम्र क...

50 की उम्र के बाद आपको कौन कौन सी लाइफस्टाइल...

इम्युनिटी मज...

इम्युनिटी मजबूत तो बच्चा तंदुरूस्त

महिलाएं घर क...

महिलाएं घर के कामकाज में ना बिगाड़ ले अपनी...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

मुझे माफ कर ...

मुझे माफ कर देना...

डाक में कुछ चिट्ठियां आई पड़ी हैं। निर्मल एकबार उन्हें...

6 न्यू मेकअप...

6 न्यू मेकअप लुक्स...

रेड लुक रेड लुक हर ओकेज़न पर कूल लगते हैं। इस लुक...

संपादक की पसंद

कहीं आपका बच...

कहीं आपका बच्चा...

सात वर्षीय विहान को अभी कुछ दिनों पहले ही स्कूल में...

Whatsapp Hel...

Whatsapp Help :...

मुझे किसी खास मौके पर अपने व्हाट्सप्प के संपर्कों को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription