किचन में मौजूद इन चीजों की मदद से नेचुरली क्लीन करें अपना फेस

Mitali Jain

5th July 2021

अगर आप अपनी स्किन को नेचुरली क्लीन करना चाहती हैं तो इन किचन इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

किचन में मौजूद इन चीजों की मदद से नेचुरली क्लीन करें अपना फेस

जब बात फेस को क्लीन करने की होती है, तो यह जरूरी नहीं है कि आप हर बार फेस वॉश, साबुन या क्लींजर का ही सहारा लें। इस तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट्स भले ही आपकी स्किन का ख्याल रखते हैं, लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि इनमें कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। यह केमिकल्स आपकी स्किन को इरिटेट भी कर सकते हैं। खासतौर से, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो ऐसे में आपको अधिक सतर्क होने की जरूरत है। वहीं, नॉर्मल स्किन पर भी लगातार केमिकल्स का इस्तेमाल उसे परेशान कर सकता है। इसलिए, आप इन स्किन क्लीनिंग प्रॉडक्ट्स को ब्रेक देकर कुछ वक्त के लिए नेचुरल इंग्रीडिएंट्स पर अधिक फोकस करें। ऐसी कई किचन इंग्रीडिएंट्स हैं जो एक बेहतरीन क्लींजर की तरह काम करते हैं। इतना ही नहीं, यह आपके फेस को साफ करने के साथ-साथ कई तरह के पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। जिससे आपकी स्किन को अतिरिक्त लाभ होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ किचन इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी स्किन को नेचुरली क्लीन कर सकती हैं-

नेचुरल क्लींजर - शहद

शहद के इस्तेमाल का एक मुख्य ब्यूटी बेनिफिट यह है कि यह अपने आप में एक प्राकृतिक क्लींजर है। शहद को दैनिक क्लींजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, यह आपकी स्किन को स्मूद और सॉफ्ट बनाने में मदद करेगा। इसकी मदद से स्किन को क्लीन करने के लिए आप अपनी हथेली में शहद की कुछ बूँदें लें और इसे थोड़ा गर्म करने के लिए रगड़ें और फिर कुछ मिनट के लिए अपने फेस ऊपर से मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। वहीं, अगर आप शहद की मदद से अपना मेकअप हटाना चाहती हैं, तो अपने गीले नहाने के कपड़े पर थोड़ा सा शहद डालें और थोड़ा सा बेकिंग सोडा लगाएं। इस कपड़े से अपना मेकअप हटाएं और चेहरा साफ करें। इसके अलावा, रूखी त्वचा के लिए शहद को थोड़े से दूध में मिलाकर क्लींजर के रूप में इस्तेमाल करें, जबकि ऑयली स्किन वाली महिलाएं दूध की जगह नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं।

नेचुरल क्लींजर - ऑयल

ऑयल पिछले वर्षों में चेहरे के लिए एक सुपर क्लींजर एजेंट बन गया है, जो त्वचा को चिकना और चमकदार बनाने में मदद करता हैं। फेस क्लींजर के रूप में तेल का उपयोग एक बहुत ही आसान तरीका है। बस तेल की कुछ बूँदें लें और चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। अतिरिक्त लाभ प्राप्त करने के लिए, 2 से 3 मिनट के लिए चेहरे पर तेल लगाने के बाद एक गर्म वॉशक्लॉथ रखें। यह प्रक्रिया त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने में मदद करती है। आप कई तरह के ऑयल जैसे नारियल तेल, ऑलिव ऑयल व कैस्ट ऑयल आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं।

नेचुरल क्लींजर - दही

प्लेन दही नेचुरल क्लीनिंग एजेंट का सबसे अच्छा स्रोत है। अपने वसा, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड के साथ दही त्वचा को क्लीन स्किन में बदल देती है। दही जब नींबू के साथ मिलाया जाता है तो यह एक अच्छे क्लींजर का काम करेगा। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं, और चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करके त्वचा पर जमी गंदगी को हटा दें। इसे चार से पांच मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें। इस क्लींजर की महक को अच्छा बनाने के लिए किसी भी एसेंशियल ऑयल की एक-दो बूंदें मिलाएं।

नेचुरल क्लींजर -दूध

दूध एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जिसे किचन में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है। इसकी मदद से आप कई तरह के स्नैक्स व फूड आइटम्स तैयार करते हैं। हालांकि, खाने के फायदे के साथ-साथ इसके कुछ ब्यूटी बेनिफिट्स भी हैं। कच्चे दूध की मदद से आप आसानी से साफ और आकर्षक त्वचा पा सकती हैं। अपनी त्वचा को साफ़ करने के लिए, आपको एक कॉटन बॉल को कच्चे दूध में डुबोना है और इसे अपने चेहरे पर लगाना है। आप इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं और अपने चेहरे पर फर्क देखें। मिल्क क्लींजर की मदद से आप आसानी से साफ सफेद चेहरा पा सकते हैं।

नेचुरल क्लींजर -बेसन

बेसन को भी स्किन की क्लीनिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बस एक बाउल में दो चम्मच बेसन लें और इसे ठंडे पानी से पतला कर लें। गाढ़ापन इस तरह से बना लें कि यह ज्यादा चिपचिपा या ज्यादा तरल न हो। एक मीडियम कंसिस्टेंसी बनाए रखें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। पैक को अपनी त्वचा पर 10 मिनट तक रखें जब तक कि यह सूख न जाए और फिर पानी से धो लें और प्राकृतिक गोरापन महसूस करें।

नेचुरल क्लींजर -टमाटर

जब आप धूप में बाहर होते हैं तो आपके चेहरे पर जलन होना काफी स्वाभाविक है। लेकिन, घर वापस आने के बाद, एक साधारण रसोई सामग्री आपको एक उत्कृष्ट उपाय प्रदान कर सकती है। आपको बस एक टमाटर का टुकड़ा लेना है और इसके रसदार भाग को अपनी त्वचा पर रगड़ना है। अपने चेहरे के हर हिस्से को माथे, गालों से लेकर ठुड्डी तक अप्लाई करें और कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में पानी की मदद से फेस को धो लें।

नेचुरल क्लींजर -मुल्तानी मिट्टी

आप काले धब्बे हटाने और अपने चेहरे पर साफ और ताजा महसूस करने के लिए एक साधारण मिट्टी का पैक लगा सकते हैं। आप मुल्तानी मिट्टी का पैक बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें पाउडर और उसमें गुलाब जल मिलाएं। इसके अलावा थोड़ा कच्चा दूध भी मिलाएं और इस फेस पैक को अपने ऊपर लगाएं। 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें और हटा दें। यह आपके फेस को गहराई से क्लीन करने में मदद करेगा।

नेचुरल क्लींजर -खीरा

आपकी स्किन के लिए खीरे के फायदे किसी से छिपे नहीं हैं। त्वचा की देखभाल करने और उसकी खूबसूरती को निखारने के साथ-साथ यह आपकी स्किन को ठंडक भी प्रदान करती है। साथ ही उच्च पानी की मात्रा इसे एक सुपर क्लीन्ज़र बनाती है। आप इसकी स्लाइस को स्किन पर रब कर सकती हैं। इसके अलावा, कुछ खीरे को कद्दूकस कर लें और उसमें थोड़ा सा दूध या जैतून का तेल मिलाएं और लिपस्टिक के बचे हुए दागों से छुटकारा पाने के लिए इसे अपने होठों पर रगड़ें।

यह भी पढ़ें -  घर पर इस तरह बनाएं बाथ बम और पाएं स्पा जैसा फील

स्किन केयर संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्किन केयर से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें -editor@grehlakshmi.com

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

स्किन का नेच...

स्किन का नेचुरल तरीके से रखना है ख्याल, तो...

स्किन से करत...

स्किन से करती हैं प्यार तो ना करें यह मेकअप...

स्किन पर जाद...

स्किन पर जादू की तरह काम करता हैं गेंदे का...

डेली स्किन क...

डेली स्किन केयर टिप्स

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

मुझे माफ कर ...

मुझे माफ कर देना...

डाक में कुछ चिट्ठियां आई पड़ी हैं। निर्मल एकबार उन्हें...

6 न्यू मेकअप...

6 न्यू मेकअप लुक्स...

रेड लुक रेड लुक हर ओकेज़न पर कूल लगते हैं। इस लुक...

संपादक की पसंद

कहीं आपका बच...

कहीं आपका बच्चा...

सात वर्षीय विहान को अभी कुछ दिनों पहले ही स्कूल में...

Whatsapp Hel...

Whatsapp Help :...

मुझे किसी खास मौके पर अपने व्हाट्सप्प के संपर्कों को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription