हुई है पैसों की ऑनलाइन धोखाधड़ी तो आगे के लिए खुद को ऐसे करें तैयार

चयनिका निगम

6th July 2021

कुछ दिन पहले आपके बैंक एकाउंट से पैसों का फ्रॉड हुआ है तो अब आपको संभाल जाना चाहिए कुछ बातें गांठ बांध लीजिए-

हुई है पैसों की ऑनलाइन धोखाधड़ी तो आगे के लिए खुद को ऐसे करें तैयार

जब भी पैसों से जुड़े ऑनलाइन फ्रॉड की बात होती है तो हम कभी भी खुद के इसमें फंस जाने के बारे में नहीं सोचते हैं। लेकिन जब ऐसा हो जाता है तो पछताने के इलावा कुछ समझ नहीं आता है। लेकिन एक गलती के बात तो आपको कुछ बातें ध्यान रखनी ही होंगी। ताकि दोबारा किसी और तरह से आप ऑनलाइन फ्रॉड में अपने पैसे ना गंवा दें। मेहनत की कमाई को सुरक्षित रखने के लिए आपको कुछ बातें तो ध्यान में रखनी ही होंगी। ये वो बातें हैं जो आपको ऑनलाइन फ्रॉड के चक्कर से जरूर बचा लेंगी-

 

समय-समय पर बदलें पासवर्ड-  पासवर्ड बदलना आपको अपनी नियमित आदत बनानी होगी ताकि आपके पासवर्ड को कोई भी तोड़ ना पाए। आप इसे हर 2 महीने में बदलिए जरूर। पासवर्ड में किया गया बदलाव आपको ऑनलाइन फ्रॉड से होने वाले पैसों के नुकसान से कई तरह से बचा लेगा। आप कई तरह से खुद को सुरक्षित महसूस कर पाएंगे।

सिर्फ अपनी डिवाइस पर ट्रांजेक्शन- याद रखिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए अगर आप अभी तक कोई भी डिवाइस इस्तेमाल कर लिया करती थीं। बाद में आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड हुआ भी है तो अब आपको अपने ट्रांजेक्शन को सिर्फ एक डिवाइस तक सीमित कर देना होगा। कम से कम कभी भी किसी दूसरे की या पब्लिक डिवाइस पर तो आपको ट्रांजेक्शन नहीं ही करने हैं। पब्लिक डिवाइस पर खासतौर पर फ्रॉड की खबरें ज्यादा आती हैं।

 कार्ड खोया है तो- क्रेडिट या डेबिट कार्ड खोने पर आपको लगता है कि पिन कोड तो सिर्फ आपके पास है। कोई इसके साथ कुछ कर नहीं पाएगा तो आप गलत हैं। फ्रॉड करने वालों के पास इसके कई रास्ते होते हैं। ये भी हो सकता है कि किसी ने आपका पिन जानने के बाद ही कार्ड चुराया हो। इसलिए इसको तुरंत ब्लॉक करा देने में ही समझदारी है।

संदेहास्पद मेल पर कोई क्लिक नहीं-  जी हां,जब भी आपको लगे कि आपको मिला कोई मेल संदेहास्पद है तो उस पर क्लिक करने से बचें। कई बार इन्हीं तरह की मेल पर क्लिक करने भर से फ्रॉड का खतरा बढ़ जाता है। इस एक क्लिक से कई दफा आपकी बैंक से जुड़ी जानकारी गलत इंसान के हाथों में पड़ जाती है।

 नहीं मतलब नहीं- ओटीपी के मामले में आपको यही कहना है। नहीं मतलब नहीं। फिर चाहे कोई भी इसे मांगे। यहां बात आपके अपने परिवार की नहीं हो रही लेकिन जिस इंसान को आप नहीं जानते हैं वो कुछ भी कहके आपसे ओटीपी न ले पाए,ये आपको ध्यान रखना है। ओटीपी वो आखिरी सीमा होता है जिसके बाद कोई भी आपके एकाउंट से पैसे निकाल सकता है।

 

मनी संबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। आप मनी संबंधी सुझाव और टिप्स भी हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें-

बिटकॉइन क्या है और यह कैसे काम करती है,जानें इससे जुड़े हर सवाल का जवाब

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

पेटीएम पेमें...

पेटीएम पेमेंट गेटवे को प्रयोग करने से आपके...

किचन में आपक...

किचन में आपके काम को आसान बनाएंगे यह मिनी...

डिवोर्स के ब...

डिवोर्स के बाद दोबारा शादी नहीं है बुरी,ऐसे...

कहीं खाने मे...

कहीं खाने में नमक का इस्तेमाल करते समय आप...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription