टॉप 8 फीमेल इंडियन शेफ

गरिमा अनुराग

10th July 2021

इनकी किताबें, शोज़ और डिशेज़ को लगभग हर वो वुमन फॉलो करती है, जिसे कुकिंग का शौक है। सब जगह अपने हाथों से बनाए लज़ीज़ पकवानों से लेडीज शेफ अपना लोहा मनवा रही हैं।

टॉप 8 फीमेल इंडियन शेफ

बात जब खाना बनाने और लोगों को खिलाने की आती है तो हमारे यहां सदियों से घर की गृहणी को किचन की रानी समझा जाता रहा है। घर के बाहर खाना बनाने का काम हमेशा पुरुषों के हिस्से आया और धीरे-धीरे फूड बिज़नेस में भी इन लोगों ने ही कब्जा जमाया। अगर आप सोचे तो पाएंगे कि टीवी पर भी पहले पुरुषों ने ही अपने शोज़ से लोगों को खाने के साथ एक्सपेरिंमेंट करना सिखाया। संजीव कपूर, हरपाल सिंह शोखी, विकी रत्नानी, आदित्य बल जैसे शेफ्स ने मार्केट में और टीवी पर दोनों ही जगह अपनी पहचान बनाई। पर इसके बाद वूमन शेफ्स ने अपनी पाक कला और स्वाद से फूड बिज़नेस में अपनी एक अलग पहचान बनाई। यहां हम लेकर आएं हैं ऐसी ही कुछ प्रोफेशनल शेफ्स, जिन्होंने इस क्षेत्र में अपनी सफलता कायम की है।

1. रोमी गिल

पश्चिम बंगाल में जन्मी रोमी गिल इंगलैंड में रहती हैं और वहीं रेस्तरॉ चलाती हैं। रोमी का नाम उन चुनिंदा भारतीय शेफ्स में शामिल है, जिन्हें क्वीन एलिज़ाबेथ के 90वें जन्मदिन पर सम्मानित किया गया था। रोमी ने अपना पहला रेस्तरॉ 41 साल की उम्र में खोला था। रोमी की खासियत यह है कि उन्होंने पाक कला में कोई भी डिग्री नहीं ली है और फिर भी उनके खाने को लोगों ने हमेशा सराहा है और फूड इंडस्ट्री में वो अपनी खास जगह रखती हैं। 

2. पंकज भदौरिया

देश की पहली मास्टरशेफ पंकज भदौरिया का नाम उन लोगों में शामिल है, जो अपनी मेहनत के बल पर रिएलिटी शो जीतकर लाइम लाइट में आईं। पंकज आज कई ब्रांड्स का चेहरा हैं और टीवी पर कई कुकरी शोज़ उनके नाम हैं। वो दुनिया की पहली ऐसी मास्टरशेफ विजेता हैं, जिनके नाम से कुक बुक छपी है। इसके बाद भी पंकज रुकी नहीं, उन्होंने दो और कुकरी बुक्स लॉन्च की और साथ ही अपने शहर लखनऊ में एक कुकिंग अकादमी भी शुरू किया। 

हर डिश टेस्टी होनी चाहिए

फूड का एक ही फंडा है कि हर डिश टेस्टी होनी चाहिए वरना गेम तुरंत खत्म हो जाता है। यही मेरा स्नैक्स का फंडा है।

3. निशा मधुलिका

मध्य प्रदेश में जन्मी निशा मधुलिका एक शेफ, फूड ब्लॉगर, यू ट्यूबर और रेस्तरॉ कंसल्टेंट हैं। निशा कई पत्रिकाओं में कॉलम लिखती हैं और मूलत: अपने इंडियन डिशेज़ के लिए मशहूर हैं। निशा ने खाना बनाने और खाने पर ब्लॉग लिखना साल 2007 में ही शुरू कर दिया था। साल 2011 में उन्होंने यू ट्यूब पर अपना चैनल लॉन्च किया और देखते ही देखते उन लोगों में शामिल हो गई जिन्हें सोशल मीडिया पर लाखों करोड़ो लोग फॉलो करते हैं।

4. शिप्रा खन्ना

शिप्रा खन्ना फेमस सेलिब्रिटी शेफ हैं, जिन्होंने मास्टरशेफ सीज़न-2 में मास्टर शेफ का खिताब जीता था। शिप्रा को मात्र 9 साल की उम्र से ही कुकिंग का शौक था लेकिन उन्होंने इनोवेटिव कुकिंग के बारे में शादी के बाद जानना और समझना शुरू किया। इंडियन कुज़ीन के अलावा शिप्रा को ग्लोबल कुज़ीन, बेकिंग, डेज़र्ट और फ्यूज़न फूड बनाने में महारत हासिल है। टीवी इंडस्ट्री में अपने गॉर्जियस लुक्स के लिए पहचानी जाने वाली शिप्रा रेस्तरॉ भी चलाती हैं और कई टीवी शोज़ का हिस्सा भी हैं। शिप्रा का अपना यू ट्यूब चैनल भी है जिसमें वो अपनी नई-नई रेसिपीज़ ऐड करती रहती हैं। 

अच्छे खाने की चाहत होनी चाहिए

शिप्रा से जब एक इंटरव्यू में यह पूछा गया कि अच्छा खाना बनाने के लिए किस तरह की क्वालिटी होनी चाहिए तो उनका जवाब था कि अच्छा खाना बनाने के लिए सिर्फ आपको चाहत की जरूरत है, क्योंकि अगर आप अच्छा खाना बनाना चाहेंगे तो ही आप अच्छा खाना बना सकेंगे।

5. अमृता रायचंद

टीवी के शो मम्मी का मैजिक से घर-घर तक पहुंची शेफ अमृता रायचंद पहले एक मॉडल थी, फिर एक्टर बनीं और फिर शेफ बनीं। अमृता एक मां भी हैं और उनके शो की यही खासियत रही है कि वो जो भी बनाती हैं वो बच्चों को आकर्षक लगता है। अमृता ने पाक कला में डिग्री ली है और वो हेल्दी, लेकिन स्वाद से भरे डिशेज़ बनाने के लिए लोकप्रिय हैं। 

6. ऋतु डालमिया

ऋतु डालमिया अपने इटालियन कुकिंग व सिंपल लेकिन स्वादिष्ट डिशेज़ के लिए पसंद की जाती हैं। ऋतु को अभी तक कई अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है और उन्होंने कई कुकरी बुक्स भी लिखें हैं। शेफ होने के साथ वो एक सफल बिज़नेस वुमन भी हैं और दक्षिण दिल्ली में उनके कई रेस्तरॉ चलते हैं। 

जरूरी है खाना अच्छा हो

फूड बिज़नेस में बने रहने के लिए ऋतु ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर आपका खाना अच्छा है तो आपको कोई पीछे नहीं कर सकता है। 

 

7. तरला दलाल

बेशक देश की सबसे पहली जानी मानी शेफ तरला दलाल अब दुनिया में नहीं हैं, लेकिन शाकाहारी खाना बनाने के शौकीन लोगों के दिमाग में आज भी तरला जी की रेसिपीज़ सबसे पहले रहती है। उनकी पाक कला के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स से सुशोभित भी किया गया है। तरला जी के नाम सौ से अधिक कुकरी बुक्स हैं। टीवी पर उनके शो तरला दलाल शो और कुक इट अप विद तरला लोगों को आज भी याद हैं।

8. मारिया गोरेट्टी

लंदन से पाक कला सीखने के बाद टीवी और फिल्मों में काम कर चुकी एक्ट्रेस और वीजे मारिया गोरेट्टी ने साल 2010 में पूरी तरह से अपने करियर का डायरेक्शन चेंज करते हुए पाक जगत को अपने लिए चुना और फूड ब्लॉगिंग शुरू की। मारिया को केक, पेस्ट्री जैसे बेकिंग फूड में महारत हासिल है और वो कई टीवी शो होस्ट कर चुकी हैं। मारिया ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि बेशक वो आज खाना बनाना, नई डिश ट्राई करना पसंद करती हैं लेकिन एक ऐसा भी समय था जब उनकी मम्मी उन्हें कुकिंग सिखाना चाहती थी और वो उनसे कहती कि इतना पढ़ लिखकर वो किचन में कैसे जाएंगी। फिर शादी के बाद बेट जेके को हैल्दी खाना खिलाने की कोशिश में उन्होंने किचन में नए डिशेज़ बनाने शुरू किए और धीरे-धीरे उन्हें मसालों और सामग्रियों की समझ होने लगी।

 

पेशेन्स रखना जरूरी है

मारिया कहती हैं कि बेकिंग के लिए पेशेन्स रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि अगर कोई ये सोचे की पहली बार ही वो परफेक्ट बेकिंग सीख जाएंगे तो ऐसा मुश्किल से होता है। बेकिंग से आप हर तरह के स्नैक्स बना सकते हैं, बस आपको टेम्परेचर का सही अंदाज होना चाहिए और पेशेन्स रखना होगा।

यह भी पढ़ें -5 मेकअप टिप्स इन मॉनसून

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

एक्सरसाइज के...

एक्सरसाइज के लिए ये 8 फूड्स हैं बेहद ज़रूरी...

जानें कौन सी...

जानें कौन सी बातें छुपाते हैं आपके पति आपसे...

मैं एक हिम्म...

मैं एक हिम्मती गृहलक्ष्मी हूं

फिल्मी सितार...

फिल्मी सितारों के खूबसूरत आशियाने

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription