नरम और फूली हुई रोटियां बनाने के लिए अपनाएं यह छोटे-छोटे टिप्स

Mitali Jain

9th July 2021

अगर आप हर बार बेहद सॉफ्ट रोटी बनाना चाहती हैं तो इन आसान ट्रिक्स को फॉलो कर सकती हैं।

नरम और फूली हुई रोटियां बनाने के लिए अपनाएं यह छोटे-छोटे टिप्स

जब भारतीय व्यंजन की बात होती है तो उसमें चपाती का नाम विशेष रूप से लिया जाता है। भारतीय थाली कभी भी रोटी के बिना पूरी नहीं ही नहीं होती। इसे हर भारतीय किचन में रोज बनाया जाता है। लेकिन अक्सर कुछ महिलाओं की यह शिकायत होती है कि उनकी रोटी कभी भी उतनी अच्छी नहीं बनती। कभी वह नरम नहीं होती या फिर अच्छी तरह फूलती नहीं है, जिसके कारण उन्हें रोटी खाने में स्वाद ही नहीं आता। कई बार तो महिलाएं इसी कारणवश रोटी के स्थान पर प्लेन परांठा बनाती हैं या फिर ऐसी सब्जी बनाना अधिक पसंद करती हैं, जिसके साथ वह चावल सर्व कर सकें ताकि उन्हें रोटी बनाने का झंझट ही ना हो। हो सकता है कि आपका नाम भी ऐसी ही महिलाओं की लिस्ट में शुमार हो और रोटी बनाने के कई वीडियोज देखने के बाद या फिर रेसिपी को फॉलो करने के बाद भी आपको मनचाही सॉफ्ट रोटी प्राप्त ही ना होती हो। हालांकि, ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आपके लिए सॉफ्ट और डिलिशियस रोटी बनाना काफी आसान हो जाएगा-

चेक करें आटे की क्वालिटी

चूंकि आप रोटी आटा गूंथकर बनाने वाली है तो यह सबसे पहला और जरूरी स्टेप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। हालांकि, हो सकता है कि आपने इस पर कभी फोकस ही ना किया हो। आपके आटे की क्वालिटी ही आपकी रोटी के टेस्ट को सुनिश्चित करती है। अमूमन महिलाएं पैकेज्ड आटे को खरीदकर लाती हैं और उसे इस्तेमाल करती हैं, हालांकि इनकी क्वालिटी के बारे में कुछ भी कह पाना काफी मुश्किल है। इसलिए बेहतर होगा कि चक्की का आटा विशेष रूप में ताजा पिसा हुआ आटा इस्तेमाल करें। यकीन मानिए, इस तरह के आटे की क्वालिटी काफी अच्छी होती है, जिससे आपकी रोटी भी बेहद स्वादिष्ट बनती हैं। वहीं, अगर आप पैकेज्ड आटे का इस्तेमाल कर रही हैं तो इससे अच्छी तरह छान लें।

तेल भी करें शामिल

जब आप आटा लगा रही हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आप उसमें थोड़ा तेल अवश्य एड करें। दरअसल, जब आप ऐसा करती हैं तो इससे रोटियां नरम और स्वादिष्ट बनती है। ऑयल आपके तवे पर चपाती की नमी को खोने से रोकता है, जिसके कारण आपकी रोटियां लंबे समय तक नर्म रहती हैं।

सही तरह से गूंथे आटा

आटे को आप हाथों से भी गूंथ सकती हैं और अगर आपके पास फूड प्रोसेसर है तो उसमें भी आटा तैयार किया जा सकता है। फूड प्रोसेसर में सभी सामग्री को सही क्वांटिटी में शामिल किया जाता है, इसलिए उसमें आटा गूंथते समय आपको समस्या नहीं होगी। लेकिन अगर आप हाथों से आटा गूंथ रही हैं तो ऐसे में पानी की क्वांटिंटी पर ध्यान दें। अधिक पानी आपके आटे को नरम कर देगा, जिससे आपको बाद में रोटी बनाने में समस्या होगी। एक बार जब आप आटा गूंथ लेती है तो आखिर में इसमें थोड़ा सा तेल डालकर दोबारा गूंथ लें। इससे यह अधिक स्मूद बनता है।

आटे को करने दें रेस्ट

यह एक छोटी सी मिसटेक है, जिस पर अक्सर महिलाओं का ध्यान नहीं जाता, जिसके कारण उनकी रोटी फूलती नहीं है। मसलन, अगर आप आटा लगाने के तुरंत बाद उससे रोटियां बनाने लग जाती हैं तो इससे आपको रोटी में वह सॉफ्टनेस नहीं मिलती। इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि आप आटे को कुछ देर के लिए रेस्ट करने दें। इसके लिए आप एक मलमल के कपड़े को गीला करें और फिर इसे आटे के उपर रखकर 15-20 मिनट के लिए रेस्ट करने दें। उसके बाद आप आटे को एक बार दोबारा हल्का सा गूंथकर रोटियां बनाएं।

सही तरह से बेलें

जब आप रोटी बना रही हैं तो उसे सही तरह से बेलना भी बेहद आवश्यक है। सबसे पहले आप उससे लोई बना लें। ंइसके बाद आप बोर्ड की सतह को सूखे कपड़े से साफ करें और सुनिश्चित करें कि उस पर पानी नहीं है। चपाती को बेहद सॉफ्ट हाथों से बेलें, अन्यथा रोटी गोल नहीं बनेगी। इसके बेलते समय पहले किनारों को बेल लें और फिर बाकी के आटे को बेलकर तैयार कर लें। साथ ही चपाती बेलते समय बहुत अधिक सूखे आटे का प्रयोग न करें, क्योंकि बहुत अधिक सूखे आटे के इस्तेमाल से रोटी के उपर आटा जल जाता है, जिससे रोटी का स्वाद अच्छा नहीं आता। साथ ही वह उतनी सॉफ्ट भी नहीं बनती।

इन बातों का रखें ध्यान

  • जब आप चपाती बना रही हैं तो ऐसे में पैन को प्रीहीट करना ना भूलें। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि बेली हुई चपाती को बहुत गर्म तवे पर न रखें, क्योंकि यह सतह पर चिपक सकती है। आप चपाती को मध्यम आंच पर ही पकाएं।
  • चपाती पकाने के लिए बहुत लंबा इंतजार न करें। जैसे ही ऊपर की सतह पर बुलबुले दिखाई दें, चपाती को पलट दें।
  • यदि आप खाना पकाने में नए हैं तो चपाती को पलटने के लिए अपने हाथ का उपयोग न करें। इसे आसानी से पलटने के लिए टोंग या स्पैचुला का प्रयोग करें।
  • अगर चपाती जल्दी पक जाती है तो आंच को एडजस्ट करना न भूलें, अन्यथा आपकी रोटी जल सकती हैं या फिर उसका स्वाद भी बिगड़ सकता है।
  • वहीं रोटी बनाने के बाद आप उन्हें गरमा-गरम सर्व करें। कई बार रखी हुई रोटियां सख्त हो जाती हैं और फिर उन्हें खाने का मन नहीं करता।
  • आप अपनी रोटियों को नर्म बनाए रखने के लिए और उसका स्वाद बढ़ाने के लिए उस पर घी लगाना ना भूलें।

 

यह भी पढ़ें - किचन में मौजूद इन चीजों की मदद से नेचुरली क्लीन करें अपना फेस

फूड संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही फूड से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें -editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

वेट लॉस के ल...

वेट लॉस के लिए बनाएं ये बाजरा रेसिपीज

मोटापे में  ...

मोटापे में क्या, कैसे और कितना खाएं?

मां खिलाती थ...

मां खिलाती थीं पौष्टिक खाना- शेफ हरपाल सिंह...

स्वादिष्ट खा...

स्वादिष्ट खाना पवित्र माहौल में बनता -हरपाल...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription