गर्भावस्था में भी जरूरी है हल्का व्यायाम

डॉ. दीपा सिंह

9th July 2021

गर्भावस्था में भी जरूरी है हल्का व्यायाम

संक्षिप्त परिचय

डॉक्टर दीपा सिंह एक जानी मानी सीनियर स्त्री रोग विशेषज्ञ व इनफॢटलिटी स्पेशलिस्ट हैं, जो पिछले लगभग 40 वर्षों से स्वयं के दो अस्पताल चला रही हैं, जिसमें से एक है 'अशोक नॄसग होम' कृष्णा नगर, दिल्ली।

प्रश्न: मैं 30 साल की हूं। पिछले 4 साल से मैं बेबी कंसीव करने के लिए ट्राई कर रही हूं। मेरे और मेरे पति की सारी रिपोर्ट सामान्य होने के बाद भी मैं गर्भधारण नहीं कर पा रही हूं। क्या हमें IVF उपचार के लिए जाना चाहिए? उपचार के जोखिम क्या हैं?

उत्तर: मेरा सुझाव है कि यदि आपकी सभी रिपोर्ट सामान्य हैं तो IUI यानी इंट्रा यूटेरिन इनसेमिनेशन के लिए जाएं। IUI 35-40' तक परिणाम देता है, इसलिए यह एक अच्छा मौका है। यदि आप पहले से ही (IUI) आईयूआई करवा चुके हैं और यह सफल न हुआ हो तो आप IVF के लिए जा सकते हैं। एक अच्छी, सुरक्षित प्रक्रिया है और इसका मां या बच्चे पर कोई दीर्घकालिक प्रभाव नहीं है।

प्रश्न: मैं 28 साल की हूं और प्रेग्नेंट हूं। ये मेरी गर्भावस्था की पहली तिमाही है। गर्भवती होने पर व्यायाम करना ठीक है? वहीं एक्टिव रहने के लिए पहली तिमाही में कौन से व्यायाम सुरक्षित हैं?

उत्तर: व्यायाम हमेशा अच्छा होता है, लेकिन यह हर किसी के लिए अलग-अलग होता है। यदि आपको गर्भावस्था के साथ कोई अन्य चिकित्सा समस्या नहीं है तो आप हल्के व्यायाम जैसे पैदल चलने और गर्दन वाले व्यायाम कर सकती हैं। गर्भावस्था के शुरुआती हफ्तों में व्यायाम बहुत अच्छे हैं। वहीं गर्भावस्था के आने वाले अगले हफ्तों में आप स्क्वाटिंग, डक वॉकिंग या अधिक देर तक वॉक कर सकते हैं। इसका कोई हानिकारक प्रभाव नहीं होता है बल्कि इससे गर्भावस्था पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।

प्रश्न: मैं 30 साल की हूं। मैं जानना चाहती हूं कि क्या तनाव, मेरे अंदर पल रहे बच्चे के मस्तिष्क के विकास या व्यवहार को प्रभावित करेगा?

उत्तर: तनाव एक बहुत बुरी चीज है और आपको इस समस्या से निश्चित रूप से छुटकारा पाना चाहिए। तनाव गर्भावस्था को प्रभावित कर सकता है या नहीं, वास्तव में कोई नहीं कह सकता। लेकिन एक मां का व्यवहार, उसके जीने का तरीका और उसके विचारों का बच्चे पर प्रभाव पड़ता है। यह शिशु के स्वभाव पर प्रभाव डालता है। इसलिए ध्यान रखें कि आप क्या पढ़ रहे हैं, क्या देख रहे हैं, परिवार और अन्य लोगों के साथ कैसा व्यवहार कर रहे हैं। इन सभी बातो का विशेष ध्यान रखें। साथ ही तनाव से बचें।

प्रश्न: मेरी उम्र 24 वर्ष है और मैं गर्भावस्था की पहली तिमाही में हूं। गर्भावस्था के दौरान ऐसे कोई खाद्य पदार्थ और पेय हैं जो जोखिम को बढ़ा सकते हैं और मेरे बच्चे के लिए हानिकारक हों?

उत्तर: जहां तक हो सके गर्भावस्था के दौरान शराब और धूम्रपान से सख्त बचना चाहिए। जहां बहुत धुंआ होता है, जैसे अगर आपके पति या कोई और धूम्रपान कर रहा है तो आपको उस कंपनी से बचना चाहिए। जहां तक खाद्य पदार्थों की बात की जाए तो यह कहा जाता है कि गर्भावस्था के शुरुआती हफ्तों में पपीता और अनानास नहीं लेना चाहिए। पहले के समय में कच्चे पपीते का उपयोग गर्भपात के लिए किया जाता था। इसीलिए गर्भावस्था के शुरुआती हफ्तों में पपीता, अनानास और चीकू से परहेज करना सबसे अच्छा होता है। इसके अलावा कोई अन्य खाद्य पदार्थ नहीं है जिससे आपको गर्भावस्था के दौरान बचने की आवश्यकता है।

प्रश्न: IVF और IUI के बीच क्या अंतर है। किसी मरीज को उसके बीच में कैसे निर्णय लेना चाहिए?

उत्तर: यदि रोगी के फैलोपियन ट्यूब सामान्य हैं और यदि उसकी ओवा फॉर्मेशन रिपोर्ट भी अच्छी है तो रोगी का IUI उपचार हो सकता है, IUI अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान के लिए खड़ा है।  IUI प्रक्रिया में हम वीर्य लेते हैं और इसे केंद्रित करते हैं। इसे धोया जाता है ताकि शुक्राणुओं की संख्या बढ़े, इसलिए मात्रा कम और गुणवत्ता बहुत अच्छी हो जाती है और फिर वीर्य को गर्भाशय गुहा में इंजेक्ट किया जाता है और यह गर्भाशय ग्रीवा को बायपास कर देता है। दूसरी ओर IVF की आवश्यकता होती है, यदि फैलोपियन ट्यूब अच्छे नहीं हैं या पति के वीर्य की रिपोर्ट बहुत अच्छी नहीं है।

प्रश्न: मैं 25 साल की हूं और ये मेरी गर्भावस्था का पहला हफ्ता है। क्या मॉॄनग सिकनेस सामान्य है। क्या यह सुबह ही होता है?

उत्तर: मॉर्निंग सिकनेस, जैसा कि कहा जाता है, केवल सुबह में होती है, लेकिन उल्टी दिन के किसी भी हिस्से में हो सकती है। यह बहुत सामान्य है। सही उपचार की मदद से निश्चित रूप से मॉर्निंग सिकनेस और इस जैसी कई और लक्षणों से छुटकारा पाया जा सकता है।

प्रश्न: मैं 28 साल की गर्भवती महिला हूं और मैं अपने पहले बच्चे की डिलीवरी के लिए एक अच्छा और स्वच्छ अस्पताल चाहती हूं, लेकिन मैं इतना महंगा अस्पताल का खर्च नहीं उठा सकती। क्या आप के पास कोई सुझाव है?

उत्तर: यह एक बहुत अच्छा और महत्वपूर्ण कदम है, जब आप गर्भवती होती हैं तो आपको अपने बच्चे की डिलीवरी के लिए सबसे अच्छा और स्वच्छ अस्पताल चुनना चाहिए। लेकिन इसके लिए अस्पताल के खर्च के साथ समझौता न करें। हमारे पार्टनर अफोर्डप्लेन आपको बचत प्लान देता है जिससे आप अस्पताल की पेमेंट को आसानी से चुका सकते हैं। आपको एक बार में पेमेंट करने का कोई तनाव लेने की ज़रूरत नहीं होती। साथ ही अफोर्डप्लेन आपको ओपीडी, लैब, अल्ट्रासाउंड में भी डिस्काउंट प्रदान करता है। 

यह भी पढ़ें -अपने दिल की धड़कन को संभालिए

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

धर्म की  साध...

धर्म की साधना होती है, शिक्षा नहीं

मानवता और भ्...

मानवता और भ्रातृत्व­ - परमहंस योगानंद

ओशो ने मेरे ...

ओशो ने मेरे अंदर की हर संभावना को प्रतिभा...

कैसे पहचानें...

कैसे पहचानें असली गुरु को?

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription