गर्दन में कालापन- 5 घरेलू नुस्खों से करें दूर

मोनिका अग्रवाल

2nd July 2021

काफी लड़कियां हैं जो चेहरे की खूबसूरती की तरफ सबसे ज्यादा ध्यान देती हैं। लेकिन कम दिखने वाले गर्दन के हिस्से की देखरेख करना भूल जाती हैं। जिससे गर्दन में कालापन होने लगता है। जिसे घरेलू नुस्खों की मदद से साफ़ किया जा सकता है।

गर्दन में कालापन- 5 घरेलू नुस्खों से करें दूर

गर्दन में कालापन

चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए लड़कियां और महिलाएं क्या कुछ नहीं करती। महंगे से महंगा फेशियल, स्क्रब और मसाज जैसे ट्रीटमेंट में ना जाने कितने पैसे खर्च कर देती हैं। हालंकि की इसका असर भी देखने को मिलता है। लेकिन वो चेरे को चमकाने के चक्कर में कम दिखने वाली गर्दन जैसे महत्वपूर्ण हिस्से को भूल जाती हैं। जिससे गर्दन में कालापन होने लगता है। जो दिखने में काफी भद्दी लगती हैं। गर्दन की स्किन चेहरे की स्किन से काफी अलग और हल्की होती है।

आमतौर पर हम ग्लोइंग लुक पाने के लिए फेशियल, स्क्रबिंग और मसाज ट्रीटमेंट जैसे कई उपाय करते हैं, लेकिन जब बात गर्दन की आती है, तो हम अक्सर पर्याप्त देखभाल नहीं करते हैं। नतीजतन, हमारी गर्दन के आसपास की त्वचा आसपास की त्वचा की तुलना में काफी गहरी होती है। चेहरे पर हमारी त्वचा की तरह ही हमारी गर्दन को भी लगभग उतनी ही मात्रा में एक्सपोजर मिलता है। कुछ क्षेत्रों में इस प्रकार की त्वचा का काला पड़ना हाइपरपिग्मेंटेशन के रूप में जाना जाता है। अकन्थोसिस निगरिकन्स  (Acanthosis Nigricans)के रूप में जानी जाने वाली एक हार्मोनल स्थिति भी गर्दन के आसपास की त्वचा को काला कर सकती है। इन स्थितियों के लिए, डॉक्टर से निदान की आवश्यकता होती है।

हालाँकि, यदि निदान पुष्टि करता है कि रंजकता हार्मोनल कारणों से नहीं है और यह सूर्य के संपर्क और स्वच्छता की कमी के कारण है, तो आप अपनी गर्दन पर काले रंग की त्वचा को हल्का करने के लिए नीचे दिए गए 5 आसान तरीकों से छुटकारा पाएं

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए एलोवेरा जेल

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर एलोवेरा त्वचा के रंगद्रव्य का कारण बनने वाले एंजाइम की गतिविधि को रोककर त्वचा को हल्का करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट और पोषित भी रखता है।

कैसे इस्तेमाल करें: एलोवेरा का ताजा पत्ता लें और पत्ते को काटकर खोलें और एलोवेरा जेल को सीधे अपनी गर्दन पर लगाएं। धीरे-धीरे मालिश करें और इसे बीस मिनट तक बैठने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। आप इस उपाय को नियमित रूप से अपना सकते हैं।

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर

सेब का सिरका त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है। मैलिक एसिड की उपस्थिति मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देती है और आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करती है।

कैसे इस्तेमाल करें:दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और चार बड़े चम्मच पानी लें और उन्हें अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद, एक कॉटन बॉल लें, इसे घोल में डुबोएं और इसे अपने गले में लगाएं। इसे दस मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आप इसे हर दिन कर सकते हैं।

गर्दन के कालेपन के लिए बेकिंग सोडा

अगर आप मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बेकिंग सोडा एक चमत्कारी घटक के रूप में काम कर सकता है। बेकिंग सोडा आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देने और गंदगी हटाने में काफी मददगार होता है।

कैसे इस्तेमाल करें: एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए आपको दो से तीन बड़े चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाना होगा। इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार जब यह सूख जाए, तो इसे रगड़ने के लिए गीली उंगलियों का उपयोग करें और फिर पानी से धो लें। वांछित परिणाम देखने के लिए आप इसे हर दिन दोहरा सकते हैं। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के बाद मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।

काली गर्दन के लिए आलू का रस

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को काफी हद तक हल्का करते हैं और आपकी त्वचा को एक समान रंग भी देते हैं। काले धब्बे और मुंहासों के इलाज के लिए आप टमाटर का उपयोग कर सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करे:सबसे पहले, आपको एक छोटे आलू को कद्दूकस करना होगा और उसका रस निचोड़ना होगा। एक कॉटन बॉल का उपयोग करके इस तरल को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे पूरी तरह सूखने दें और एक बार ऐसा हो जाने पर इसे पानी से धो लें।

गर्दन के कालेपन के लिए उबटन

आमतौर पर पारंपरिक उबटन का इस्तेमाल त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए किया जाता है। उबटन पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है और आपकी गर्दन की त्वचा को चमकदार बनाता है। मिश्रण में इस्तेमाल किया गया आटा त्वचा को एक्सफोलिएट करने, अशुद्धियों को अवशोषित करने और छिद्रों को कसने में मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करें: दो बड़े चम्मच बेसन (बेसन), आधा चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा गुलाब जल (या दूध) लें। इन सभी को मिलाकर एक मध्यम स्थिरता का पेस्ट बना लें। मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाएं, इसे लगभग पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। आप इस उपाय को हफ्ते में दो बार दोहरा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

लव बाइट छुपाने के 8 तरीके

मास्क से जुड़ी बातें जो आपको जानना बहुत जरूरी है

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इन तरीकों से...

इन तरीकों से घर पर ही निखार सकते हैं त्वचा...

कोहनी और घुट...

कोहनी और घुटने के कालेपन से छुटकारा पाने...

घर में बनाएं...

घर में बनाएं 8 फेसपैक और ब्लैकहेड्स से पाएं...

घर की क्लीनि...

घर की क्लीनिंग से लेकर आपकी स्किन का ख्याल...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription