झड़ते बालों से हैं परेशान तो इन फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा

Mitali Jain

10th July 2021

अगर आप बालों के लगातार झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप इन फूड्स का सेवन करना आज से ही शुरू कर दें।

झड़ते बालों से हैं परेशान तो इन फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा

हेयर फॉल आज के समय में एक आम समस्या है। चाहे पुरूष हो या महिला, अत्यधिक तनाव से लेकर खराब लाइफस्टाइल तक कई कारणों के चलते बाल तेजी से झड़ने हो जाते हैं और अगर यह समस्या लगातार बनी रहती है तो इससे गंजापन भी हो सकता है। जैसे-जैसे बाल झड़ने लगते हैं, हमारा तनाव बढ़ने लगता है और हेयर फॉल को रोकने के लिए हम बिना सोचे-समझे कई तरह के प्रॉडक्ट्स को इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन किसी भी बाहरी उपाय या प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले आपको भीतरी तौर पर ध्यान देना होगा। जी हां, आपकी डाइट आपको सिर्फ हेल्दी ही नहीं बनाती, बल्कि अन्य सौंदर्य समस्याओं से भी मुक्ति दिलाती है। फिर चाहे बात हेयर फॉल की क्यों ना हो। मसलन, अगर आप ऐसी डाइट लेते हैं, जिसमें प्रोटीन, आयरन, विटामिन डी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व बायोटिन हो, तो इससे हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है-

 

अंडे : अंडे में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं पाया जाता, बल्कि इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं, जैसे-बायोटिन, सेलेनियम और जिंक आदि। अंडे विशेष रूप से प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने में सहायक है। इसके अलावा, अंडे में बायोटिन भी होता है, जो बालों, स्किन और नाखून के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। बायोटिन के कम होने को बालों के झड़ने के साथ-साथ बालों के रंग भी फेड होने लगता है। इसलिए हेल्दी हेयर के लिए अंडे को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

लो फैट डेयरी प्रॉडक्ट : लो फैट डेयरी प्रॉडक्ट जैसे स्किम दूध और दही कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत हैं, जो बालों के विकास में भी मददगार है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है। अगर आप हर दिन अपनी डाइट में लो फैट मिल्क, दही या फिर पनीर का सेवन करते हैं तो ऐसे में आप अपने बालों के झड़ने की समस्या से काफी हद तक निपट सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां : गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो बालों को झड़ने से रोकती हैं। आप केल, पालक, साग आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इनमें विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होता है। यह आपके बालों की ग्रोथ मे मदद करता है और उन्हें अधिक हेल्दी बनाता है।

हरी मटर : हरी मटर में पाया जाने वाला आयरन, जिंक और बीग्रुप विटामिन ना सिर्फ आपको हेल्दी बनाते हैं, बल्कि बालों का भी ख्याल रखते है। अगर आप हेयर फॉल की समस्या से जूझ रही हैं तो ऐसे में हरी मटर का सेवन करना यकीनन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

ओट्स : नाश्ते में ओट्स यकीनन एक बेहतर ऑप्शन हैं। ओट्स न केवल फाइबर से भरपूर होते हैं, बल्कि इनमें जिंक, आयरन और ओमेगा -6 फैटी एसिड जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इनमें पाया जाने वाला ओमेगा -6 फैटी एसिड स्किन के साथ-साथ आपके बालो का भी ख्याल रखता है। यह हेयर फॉल को कम करके हेयर ग्रोथ में मदद करता है। इसलिए इसे खाने से ना चूकें।

बेरीज : बेरीज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी शामिल है, जिसमें मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट आपके हेयर फॉलिकल्स को प्रोटेक्ट करता है, जिससे हेयर फॉल की समस्या से निपटने में मदद करता है। इसके अलावा,विटामिन सी शरीर को आहार से आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। आयरन के निम्न स्तर से एनीमिया हो सकता है, साथ ही आयरन की कमी बालों के झड़ने कर एक कारण है। ऐसे में बेरीज का सेवन हेयर फॉल को रोकने में मदद करता है। 

फैटी फिश : अगर आप नॉन-वेजिटेरियन है तो ऐसे में फिश का सेवन करना यकीनन आपके बालों के लिए लाभदायक है। सैल्मन, हेरिंग और मैकेरल जैसी फैटी फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्त्रोत माने गए हैं, जिन्हें बालों के विकास और डेंसिटी से संबंधित है। नट्स और सीड्स : कई तरह के नट्स व सीड्स जैसे अखरोट, बादाम, अलसी का बीज व चिया बीज को हर किसी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। इनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जिनमें विटामिन ई, जिंक, सेलेनियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं। यदि आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो आप इन नट्स व सीड्स का सेवन कर सकते हैं। इनमें भी जस्ता और सेलेनियम आवश्यक पोषक तत्व हैं जो आपका शरीर नहीं बना सकता है, इसलिए उन्हें नट और बीज जैसे खाद्य पदार्थों के माध्यम से प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। ये पोषक तत्व बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, और इनके कम होने से बालों का झड़ना शुरू हो सकता है।

शकरकंद : शकरकंद स्वाद से भरपूर होते है, साथ ही साथ यह आपके बालों के लिए बेहद लाभदायक है। शकरकंद विटामिन ए से भरपूर होता है, जो सीबम के उत्पादन में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें ऐसे अन्य कई तत्व मौजूद होते हैं जो बालों के विकास की दर को तेज करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं यह हेयरस्टाइल्स, सोच-संभलकर बनाएं

हेयर केयर संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही हेयर केयर से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें -editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इन फूड मिथ्स...

इन फूड मिथ्स पर करेंगी भरोसा तो सेहत के साथ...

यह 10 गलतिया...

यह 10 गलतियां बन जाती हैं हेयर फॉल का कारण,...

Beauty Corne...

Beauty Corner: बहुत अधिक झड़ने लगे हैं बाल,...

पौष्टिक आहार...

पौष्टिक आहार और घरेलू उपायों से अब दूर करें...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription