एक दूसरे को थोड़ा स्पेस दें

मोनिका अग्रवाल

3rd July 2021

प्यार मोहब्बत से भरा रिश्ता किसी पसंद नहीं होता। लेकिन किसी ने सच ही कहा कि जहां मीठा होगा वहीं चीटियाँ भी लगेंगी। रिश्ते में ऐसा ना हो, उसके लिए आप भी अपने पार्टनर को थोड़ा स्पेस दें।

एक दूसरे को थोड़ा स्पेस दें

एक दूसरे को थोड़ा स्पेस दें

रिश्ता जितना भी गहरा और प्यार भरा क्यों ना हो , लेकिन उसमें एक स्पेस की जरूरत होती ही है। एक समय बाद रिश्तों से गर्माहट ख़त्म सी होने लगती है। जिससे लड़ाई और झगड़े होना आम है। ये बहस झगड़े बढ़ें और रिश्ता टूटने की कगार में आ जाए उससे पहले आपको अपने साथी के बारे में सोचना होगा। अहर आपका पार्टनर भी खुलकर अपनी जिंदगी जीना चाहता है तो आपको उनका सपोर्ट देना चाहिए। आपको याद रखना चाहिए कि रिश्ते में ताजगी तभी बनी रहेगी जब बंदिशें नहीं होंगी। शोधकर्ता भी इसी बात की सलाह देते हैं। इससे मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और आपका रिश्ता भी। आज का हमारा ये लेख खास इसी विषय पर आधारित है, जहां हम आपको पार्टनर को स्पेस देने की टिप्स के बारे में बताएंगे।

बनाएं रखें सकारात्मकता- पार्टनर को स्पेस देने का मतलब ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि रिश्तों में दूरियां आ जाएं। आप इसे सकारात्मक तरीके से लें, और सोचें कि हर किसी की जिंदगी में उसे खुलकर जीने का हक है। आप दोनों अलग अपग भी अपना समय ज्यादा अच्छे सेबिता सकते हैं। शोध के मुताबिक ऐसा करने से दोनों का इंटरेस्ट और चीजों में बढ़ता है। फिर जब आप एक दूसरे से अपने अनुभवों को साझा करेंगे तो आपके रिश्ते में रोमांच बढ़ेगा।

ना लें पर्सनल- अगर आपको आपका साथी कुछ बता रहा है कि उन्हें कुछ चाहिए तो आप उनकी बात को ध्यान इ सुनें। शोधकर्ता कहते हैं कि, वो आपको ऐसा हर्ट करने के लिए नहीं करते। कभी कभी उनकी बातों में कोई उद्देश्य छिपा होता हैं, जिन्हें समझने की जरूरत होती है। अगर वो खुद के लिए अकेले समय गुजारना चाहते हैं, तो उनके इस फैसले को पर्सनली ना लेते हुए उनका सम्मान करें। क्योंकि अगर वो आपके इस बात का जिक्र कर रहे हैं, तो आपको समझना चाहिए कि वो आपसे कितना प्यार करते हैं।

खुद को तलाशें- शोधकर्ताओं की मानें तो अपना काम खुद करना एक महत्वपूर्ण और ठोस कदम की पहचान है। आप अपने रिश्ते में स्पेस चाहते हैं, तो कुछ ऐसा काम कीजिये, जो आपके फायदे का हो। जहां खुस का काम करने से बेहतर कोई दूसरा ऑप्शन शायद ही हो। आप बाहर निकलिए, क्लालेस ज्वाइन कीजिये, आप अपने आप से जुड़ने की कोशिश करें।

समय सीमा पर जताएं सहमती-अहर आपके पार्टनर को खुद के लिए एक घंटा, एक दिन, या फिर एक महीने का समय चाहिए तो आप उनका इस फैसले में साथ दीजिये। आप एक दूसरे से आगे रखने की कोशिश करें। आप दोनों एक दूसरे से खुलकर बात करें कि आप दोनों को कितने समय अलग रहने की उम्मीद है। इससे आप अपनी भावनाओं को आहत होने से रोक पाएंगे। जिसके बाद आपको खुद को रिबूट करने का अच्छा समय मिलेगा।

अपने पार्टनर को बताएं दिल की बात- आप इस तरीके  से अपने पार्टनर की अभी जरूरतों का सम्मान करते हैं, ठीक उसी तरह उन्हें भी आपका उतना ही सम्मान करना चाहिए। आप अपने पार्टनर को अपने दिल की बात बताएं कि आप उनके प्रति कितने इमानदार हैं। क्योंकि कपल्स के बीच ये एक ऐसी स्थिति होती हैं, जब ईमानदारी से बढ़कर कुच्ज भी नहीं होता।

ये कुछ ऐसी टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपने रिलेशनशिप में अपने पार्टनर को कुछ स्पेस दे सकते हैं। इससे आप दोनों के रिश्ते में मजबूती भी आएगी, और आप एक दूसरे को बेहतर समझ भी पाएंगे। आप हमारी बताई हुई टिप्स की मदद भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

परिवार के सदस्यों के बीच कैसे सुधारें रिश्ते, काम आएंगी ये बातें

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

आपका पार्टनर...

आपका पार्टनर आपको चाहता है बतायेंगे ये 5...

कैसे पता लगा...

कैसे पता लगाएं की आप अपने एक्स के साथ फिर...

शादी के बाद ...

शादी के बाद कैसे बदल जाती है जिंदगी, जानिए...

आप अपने रिश्...

आप अपने रिश्ते को लेकर कितनी गंभीर हैं

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription