महिलाएं घर के कामकाज में ना बिगाड़ ले अपनी सेहत

मोनिका अग्रवाल

13th July 2021

अगर आप महिला हैं, और हर क्षेत्र में सफल हैं तो आप खुद की देखभाल कैसे करती हैं, ये जानना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको अपने आदतों में कुछ खास बातें शामिल करनी होंगी।

महिलाएं घर के कामकाज में ना बिगाड़ ले अपनी सेहत

महिलाएं घर के कामकाज में ना बिगाड़ ले अपनी सेहत

महिलाएं अक्सर अपने जीवन में इतनी भूमिकाएँ निभाती हैं जैसे- देखभाल करने वाली, गृहस्वामिनी, एक पत्नी, मां, बहू, बेटी और न जाने क्या-क्या। हर रोज की अपनी जिम्मेदारियां होते हैं और उन जिम्मेदारियों को पूरा करते-करते खुद के लिए वक्त निकालना भूल जाती है। उनके लिए खुद पर ध्यान केंद्रित करना कठिन हो जाता है। अपना ख्याल रखने के लिए समय, ऊर्जा और प्रेरणा प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन ऊर्जा के प्रवाह और मूड को सही रखने के लिए आप कई छोटी-छोटी चीजें कर सकती हैं।यह ध्यान में रखते हुए कि हमारे जीवन में अधिकांश संतुलन के लिए हार्मोन जिम्मेदार हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि उम्र के साथ हमारे शरीर में परिवर्तन होता है और इसलिए, हमारी ज़रूरतें भी बदलती हैं। बीस साल पहले आपके लिए जो काम किया था, उसका आज भी उतना असर नहीं होगा, और वह है आराम, व्यायाम और आहार। जीवन में आपके रास्ते में आने वाले सभी परिवर्तनों के दौरान अपना ख्याल रखने के लिए यहां कुछ बेहतरीन युक्तियां दी गई हैं।

आज कल की महिलाएं पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। महिलाएं सफलता के हर उस आयाम को छू रही हैं, जो हर किसी के बस की बात नहीं हैं। घर परिवार की जिम्मेदारियों के साथ महिलाएं बाहर की जिम्मेदारी भी बखूबी निभा रही हैं। एक महिला अपने शरीर, दिमाग को विराम दिए बिना ही सबकी देखभाल भी करती हैं। बाद एक सफल महिला की करें तो उनकी लाइफस्टाइल में ऐसी कई आदतें शामिल हो जाती हैं, जो उन्हें अलग ही पहचान दिलाती हैं। ये आदतें किसी भी सफल महिला को खुद की देखभाल करने में मदद करती हैं। अगर आप भी एक सफल महिला के तौर पर खुद को उबारना चाहती हैं तो, खुद की देखभाल के लिए आपको भी कुछ आदतें डालनी होंगी। ये आदतें कौन सी हैं, चलिए जानते हैं। 

अच्छी डाइट लें-अच्छी डाइट से मतलब यह नहीं है कि आप अधिक कैलोरी, फैट वाला, कैफीन युक्त खाना खायें। इसका मतलब है कि आप वो खाएं जो आपकी सेहत के लिए उचित हो जैसे कि साबुत अनाज, कम शुगर, कम नमक, हरी सब्जियां। यही नहीं हेल्दी डाइट इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप उसे कैसे पका रही हैं और कैसे खा रही हैं यदि आप सुबह का नाश्ता नहीं खाते हैं तो आपको सारे दिन एनर्जेटिक रहने के लिए एनर्जी की जरूरत पड़ेगी। यदि आप कुछ हेल्दी लेना चाहती हैं तो नाश्ते में ओटमील और पीनट बटर का सेवन करें। मिश्रित मेवा अपनी डाइट में ऐड करें।चिया सीड्स या अन्य फायदेमंद सीड्स को अपनी डाइट में जगह दें। इन सब से आपके अंदर कैंसर होने की संभावना कम होगी।यही नहीं हो सके तो ब्रोकली या काले जो गहरी हरी सब्जियां होती हैं इनको जरूर अपनी सलाद में शामिल करें।

विटामिन इनटेक पर नजर रखें- यदि आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहती हैं और ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी को रोकने की चाह रखती हैं तो आपको अपने लिए कैल्शियम इंटेक को बढ़ाना होगा। साथ ही आपके शरीर को विभिन्न तरह के विटामिंस की आवश्यकता होती है तो आपको अपने विटामिन इनटेक पर भी नजर रखनी होगी। यदि आप की उम्र 50 वर्ष से कम है तो आपको प्रतिदिन लगभग 1000 मिलीग्राम विटामिन और यदि 50 से अधिक है तो 1200 मिलीग्राम प्रतिदिन विटामिन इनटेक मात्रा को सीमित करना होगा। कम से कम तीन तरह की डाइट लें। जिसमें कैल्शियम रिच फूड हो। जैसे कि दूध, सालमन और बादाम।

व्यायाम के लिए समय- खुद की देखभाल असल मायनों में तभी हो सकेगी जब आप खुद पर ध्यान देंगी। सबसे पहले आपको अपने शरीर पर ध्यान देगा होगा। अगर आपका शरीर मजबूत होगा तो आप हेल्दी रहेंगी। आप हफ्ते में वाल्किंग के लिए टाइम निकालिए। हर रोज व्यायाम करें। इससे आपका शरीर आपको खूबसूरत नजर आएगा।

समय को ना करें बर्बाद- सफल महिलाएं जब भी अकेले होती हैं तो वो समय की कीमत को समझती हैं। वो ऐसे लोगों से बात करती हैं, जिससे उनकी नॉलेज को बढने में मदद मिलती है। अगर आप भी अकेले में समस्या गुजरना पसंद करती हैं, तो इस बारे में जरुर सोचें कि आप क्या हैं, और क्या चाहती हैं? खुद के बारे में चिन्तन करें।

खुद को करें सम्मानित- काफी महिलाएं हैं जो फूडी होती हैं, लेकिन सफल महिलाओं की आदतें इनसे थोडा हटकर होती हैं। अपने लक्ष्य को पूरा करने पर खुद को सम्मानित करती हैं। वो अपनी इच्छाओं को बारे में पहले सोचती हैं, ना कि खाने के बारे में। 

सेल्फ केयर शेड्यूल भी जरूरी-जब भी आपकी किसी क्लिंट के साथ महत्वपूर्ण मीटिंग हो तो आप उसे कभी मिस ना करें। ये आदत आपको सफलता के शिखर तक लेकर जाएगी। आप उससे पहले शेल्फ केयर को शेड्यूल करें। आप खुद को उतना ही महत्व दें जितना दूसरों को देते हैं। आप अपने हफ्ते के प्लान को निर्धारित करें। और खुद को पहले पर्याप्त समय दें।  अगर आपने शेड्यूलिंग कर ली है तो उसे फॉलो भी करें। 

‘ना' की समझें इम्पोर्टेंस- हमारी लाइफ में ‘हां' और ‘ना' ये दोनों ऐसे शब्द होते हैं। जो हमारी लाइफ में बेहद इम्पोर्टेंट होते हैं। काफी लोग हैं जिनको हां में हां मिलाने की आदत होती है। लेकिन एक सफल महिला को ‘ना' शब्द की इम्पोर्टेंस पता होती है। क्योंकि नहीं कहने के लिए आपको सबसे पहले सहज होने की जरूरत है। आप भी इसकी इम्पोर्टेंस को समझते हुए इसकी आदत डाल सकती हैं।

ये कुछ छोटी-छोटी ऐसी आदतें हैं, जो एक सफल महिला में होती हैं। अगर आप सफलता की ऊँचाइयों को छूना चाहती हैं, तो जल्द से जल्द अपनी लाइफस्टाइल में ये आदतें जरुर शामिल करें। जिससे आप अपनी देखभाल भी ठीक से कर पाएंगी।

यह भी पढ़ें-

अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बनाएं

क्या आप भी कैल्शियम सप्लीमेंट्स को लेकर उलझन में हैं

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

9 पर्सनल हाइ...

9 पर्सनल हाइजीन की आदतें जो हर बच्चे के लिए...

क्या हस्तमैथ...

क्या हस्तमैथुन से एक्ने हो सकते हैं

बेटियों में ...

बेटियों में बचपन से ही आत्मविश्वास भरना बेहद...

बेटी मुरझाने...

बेटी मुरझाने ना पाए

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription