हर दिन होगा खुशनुमा दिनचर्या सुधार करें तो

मोनिका अग्रवाल

13th July 2021

जिंदगी को खुशनुमा बनाना इतना मुश्किल भी नहीं है, जितना आप समझते हैं। आपकी छोटी सी कोशिश आपकी जिंदगी खुशियों से भर सकती है।

हर दिन होगा खुशनुमा दिनचर्या सुधार करें तो

हर दिन होगा खुशनुमा दिनचर्या सुधार करें तो

आजकल तनाव हर किसी को है। लोग अपने बिजी शेड्यूल से खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पा रहे हैं। जब खुद के लिए समय ही नहीं होगा तो स्ट्रेस भी जायज है। लेकिन एक छोटी सी कोशिश आपकी जिंदगी में फिर से खुशियां भर सकती हैं। जी हां यही वो समय है जब आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव की जरूरत है। क्योंकि यही वो बदलाव हैं, जो आपको निरोगी रखेंगे। जिससे आपकी ख़ुशी पर भी चारचांद लग जाएंगे। कभी कभी टेंशन और खराब लाइफस्टाइल की वजह से मुसीबतें कम होने का नाम नहीं लेतीं। ऐसे में अगर अपने अपनी लाइफस्टाइल में कुछ चीजें शामिल कर लीं तो आपको खुश रहने से कोई नहीं रोक सकता। तो चलिए फिर जानते हैं ये बदलाव कैसे करेंगे।

टेंशन लें कम- आपकी लाइफस्टाइल क्या है और आप इसे कैसे फॉलो करते हैं, ये आपसे बेहतर कोई नहीं जानता होगा। आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने के सह सुभ जल्दी उठने की आदत डालें। इससे आप अपने मन को टेंशन फ्री करके शांत कर सकते हैं। आपका दिन भी बेहतरीन गुजरेगा।

करें व्यायाम- व्यायाम से ना केवल तन बल्कि मन भी अच्छा रहता है। आप हर रोज कुछ टाइम व्यायाम करें। व्यायाम को अगर अपने अपनी अच्छी आदत में शामिल कर लिया तो आपको खुश रहने से कोई नहीं रोक सकता।

अच्छा आहार जरूरी-हर रोज फ़ास्ट फूड खाना, अन्हेल्दी रहने की सबसे बड़ा कारण है। लाइफस्टाइल में खाने का भी खाफी महत्व होता है। क्योंकि खाना ही एक ऐसी चीज होती है, जिससे या तो मूड बिगड़ सकता है या फिर बन सकता है। आफेल्दी चीजे खाइए। उससे आपको एनर्जी भी मिलेगी और आप खुश भी रहेंगे।

नींद भी जरूरी- दिमाग और शरीर को रेस्ट की जरूरत होती है। ये जरूरत तभी पूरी होगी जब आप भरपूर नींद लेंगे। आपको एक शेड्यूल तय करने की जरूरत है। जिस शेड्यूल में आप खुद को रेस्ट दे सकें। अगर आपकी नींद पूरी होगी तो आपका शरीर और दिमाग भी अच्छे से कम करेगा। साथ ही बीमारी भी आपसे दूर रहेगी। हर रोज कम से कम सात से आठ घंटे की नींद पूरी करने की कोशिश करें।

दिनचर्या को पहले करें संतुलित- इसमें कोई भी आश्चर्य नहीं है, कि आजकल हर कोई तनाव में है। लोगों के पास खुद के लिए समय भी नहीं है। ऐसे में आपकी दिनचर्या कैसी है, इसपर आपको ध्यान देने की जरूरत है। आप अपनी दिनचर्या को संतुलित करें। जिस भी अच्छी आदत को आप फॉलो कर रहे हैं, उस आदत को बनाए रखने की कोशिश करें। आप अपनी लाइफस्टाइल में अच्छी चीजों को जितना ज्यादा शामिल करेंगे आप खुद को उतना ही खुश महसूस करेंगे।

अगर आपने भी अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके खुश रहने के बारे में सोच लिया है तो आप हमारे इस लेख की मदद ले सकते हैं। आपको अपनी लाइफस्टाइल में बस कुछ चीजें बदलकर कुछ चीजें शामिल करनी होंगी। फिर आपको आपकी खुशियों की चाबी भी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें-

आपसी संबंधों की मजबूती के लिए सिर्फ शारीरिक  ही नहीं अन्य अंतरंगता भी जरूरी है। जानिए

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

50 की उम्र क...

50 की उम्र के बाद आपको कौन कौन सी लाइफस्टाइल...

महिलाएं घर क...

महिलाएं घर के कामकाज में ना बिगाड़ ले अपनी...

बदल दें अपना...

बदल दें अपना काम करने का तरीका अपनाये ये...

प्रीमेंस्ट्र...

प्रीमेंस्ट्रूअल सिंड्रोम के लक्षण

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription