पास नहीं आने देती पत्नी, क्या करूं?

Mitali Jain

13th July 2021

मैं अपनी पत्नी से बेहद प्यार करता हूं और उसके करीब आने की कोशिश करता हूं, लेकिन हर बार मेरी पत्नी कोई ना कोई बहाना बनाकर मुझसे दूरी बना लेती है।

पास नहीं आने देती पत्नी, क्या करूं?

प्रश्न-मेरी ज्वाइंट फैमिली है और मेरी शादी को करीबन छह महीने हुए हैं। मैं अपनी पत्नी से बेहद प्यार करता हूं और उसके करीब आने की कोशिश करता हूं, लेकिन हर बार मेरी पत्नी कोई ना कोई बहाना बनाकर मुझसे दूरी बना लेती है। यहां तक कि रात में भी वह मेरे सो जाने के बाद ही कमरे में आती है या फिर वह मुझसे बातचीत करने और संबंध बनाने में कोई रूचि नहीं दिखाती। मैंने कई बार उसके मन की बात जानने का प्रयास भी किया, लेकिन वह मुझे उस बारे में भी कुछ नहीं बताती। मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि वास्तव में क्या परेशानी है? क्या उसे मैं पसंद नहीं हूं या फिर उसकी शादी जबरदस्ती हुई है? हर गुजरते दिन के साथ मेरी निराशा बढ़ती जा रही हैं? मुझे समझ में नहीं आ रहा कि मैं क्या करूं? पत्नी से पूछता हूं तो वह कुछ बताती नहीं? कृप्या आप मेरी मदद करें।

उत्तर-सबसे पहले तो आपको किसी भी नकारात्मक विचार को अपने मन से निकाल देना चाहिए। आप बिना सच्चाई जाने किसी भी निष्कर्ष पर ना पहुंचे। इससे आप खुद ही अपने रिश्ते को नुकसान पहुंचाने लग जाएंगे। अगर आपकी पत्नी आपके करीब नहीं आती या फिर वह दूर-दूर रहती है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। आपने बताया कि आपकी ज्वाइंट फैमिली है तो ऐसे में आपकी पत्नी को सबका ख्याल रखना होता है। हो सकता है कि घर के हर सदस्य का ख्याल रखते-रखते वह बहुत अधिक थक जाती हों और अपनी परेशानी आपसे कहने में उन्हें झिझक होती हो। बहुत अधिक थकान या काम का बहुत अधिक बोझ भी महिला के मन में शारीरिक संबंधों के प्रति नीरसता पैदा कर देता है। इसके अलावा, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि लड़कियों के मन में शारीरिक संबंध बनाने को लेकर एक अजीब सा डर होता है या फिर पहली रात पर वह शारीरिक संबंधों को लेकर बहुत अधिक घबरा जाती हैं और फिर दोबारा उस स्थिति से बचने के लिए वह तरह-तरह के बहाने बनाती हैं। इसलिए, अगर आप अपनी पत्नी का प्यार पाना चाहते हैं तो उनकी वास्तविक समस्या जानने का प्रयास करें। जितना संभव हो, उनके काम के बोझ को कम करने का प्रयास करें और उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। शुरूआत में, इस दौरान शारीरिक संबंध ना बनाएं। जब वह आपके साथ कंफर्टेबल हो जाएंगी, तो यकीनन आपको अपनी परेशानी बताएंगी। जिसके बाद आपके रिश्ते की समस्या भी दूर हो जाएगी।

 

प्रश्न- मैं एक वर्किंग वुमन हूं। इन दिनों कोविड-19 संक्रमण के कारण घर से ही काम कर रही हूं। लेकिन वर्क फ्रॉम होम के दौरान मेरी परेशानी बहुत अधिक बढ़ गई है। दरअसल, जब मैं पहले वर्किंग थी तो मेरे और मेरी सास के बीच में घर की जिम्मेदारियां बंटी हुई थी। मैं सुबह का नाश्ता बनाती थी, जिसमें सास मेरी मदद करती थी और शाम के खाने की जिम्मेदारी भी मेरी ही थी। लेकिन दोपहर का भोजन मेरी सास बनाती थी। साथ ही बच्चों की देख-रेख भी वही करती थी। लेकिन अब वर्क फ्रॉम होम के दौरान सास चाहती हैं कि किचन की पूरी जिम्मेदारी मैं ही संभालू। साथ ही बच्चों की ऑनलाइन क्लॉस के कारण उनकी पढ़ाई से लेकर अन्य जिम्मेदारियां भी मेरे ही कंधों पर हैं। मैं उन्हें मना भी नहीं कर सकतीं, लेकिन एक साथ इतना अधिक काम मैनेज करना मेरे लिए बेहद मुश्किल होता जा रहा है। कभी-कभी तो मन करता है कि सब कुछ छोड़कर कहीं चली जाउं। समझ में नहीं आ रहा है कि मैं अपनी परेशानी का हल किस तरह निकालूं। कृप्या आप ही कोई उपाय बताएं।

उत्तर- इस बात में कोई दोराय नहीं है कि यह हम सभी के लिए बेहद कठिन समय है और इस दौरान हर व्यक्ति किसी ना किसी परेशानी से जूझ रहा है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान हर किसी को बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, जहां तक सवाल आपकी समस्या का है तो बेहतर होगा कि आप अपनी समस्या के बारे में सबसे पहले अपनी सास से बात करें। उनसे बात किए बिना आपको अपनी परेशानी का हल नहीं मिलेगा। आप उन्हें प्यार से समझाएं कि भले ही इन दिनों आप ऑफिस नहीं जा रही हैं, लेकिन आपका ऑफिस वर्क लोड उतना ही है। आपको अभी भी अपने टारगेट्स समय पर ही पूरे करने हैं। हो सकता है कि वह समझ जाएं। लेकिन अगर वह नहीं मानती हैं तो आप साफतौर पर कह सकती हैं कि आप घर की उतनी ही जिम्मेदारी उठाएंगी, जितना आप अब तक उठाती आई हैं, अन्यथा आपके लिए जॉब करना संभव नहीं होगा। यकीनन वह समझेंगी। अगर उस स्थिति में भी वह नहीं समझती हैं तो आप अपने पति व घर के अन्य सदस्यों से इस बारे में बात कर सकती हैं या फिर घर के काम में मदद के लिए किसी को रख सकती हैं। जिससे आप सास को भी खुश रख पाएं और आपका बोझ भी कम हो जाए।

अगर आप भी अपने उलझे रिश्तों की गुत्थी को सुलझाना चाहते हैं या फिर रिश्तों में किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने सवाल हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com । हम आपके सवालों के जवाब देने के साथ-साथ समस्याओं का समाधान करने का भी हरसंभव प्रयास करेंगे।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

मेरी बेटी मे...

मेरी बेटी मेघा - गृहलक्ष्मी कहानियां

मुर्दाघर की ...

मुर्दाघर की तलाश में - गृहलक्ष्मी कहानियां...

स्माइल प्लीज

स्माइल प्लीज

सास का इमोशन...

सास का इमोशनल ड्रामा

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription