मिक्सर ग्राइंडर के साथ होती है ये 5 समस्याएं, जानिए क्या है समाधान

Sonal Sharma

14th July 2021

मिक्सर ग्राइंडर के साथ होती है ये 5 समस्याएं, जानिए क्या है समाधान

लगभग हर किचन में एक अप्लायंस मौजूद होता है और वह है मिक्सर ग्राइंडर। आप कुछ दिनों के लिए माइक्रोवेव या अन्य किचन अप्लायंस के बिना मैनेज कर सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से मिक्सर ग्राइंर के बिना नहीं। यह न आपका केवल समय बचाता है बल्कि किचन के काम काफी हद तक आसान कर देता है। इसका केवल एक ही नकारात्मक पक्ष यह है कि यह समय के साथ खराब हो जाता है। अगली बार जब आप अपने मिक्सर ग्राइंडर के साथ किसी समस्या का सामना करते हैं, तो समस्या को ठीक करने के लिए किसी एक्सपर्ट को बुलाने से पहले आप ये कोशिश कर सकते हैं।

जार से लीकेज



मिक्सर ग्राइंडर के साथ अक्सर यह एक आम समस्या है, खासकर अगर अप्लायंस बहुत पुराना है, यदि मिक्सर ग्राइंडर में जार में एक लूज़ ब्लेड है, यदि जार में दरार है या यदि रबर गैसकेट खराब हो गया है। मिक्सर ग्राइंडर आमतौर पर बिना किसी परेशान के 8-10 साल या उससे भी ज़्यादा समय तक काम करते हैं। यदि आप देखते हैं कि अप्लायंस में जार में एक लूज़ ब्लेड है, तो आप एक स्कूड्राइवर का इस्तेमाल कर ब्लेड असेंबली को कस सकते हैं।
यदि ब्लेड असेंबली को कसने से कोई मदद नहीं मिलत है, तो संभव है कि गन मेटल (मिक्सर ग्राइंडर यूनिट से जुड़ा हिस्सा) दोषपूर्ण हो। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आप पुष्टि करने के लिए किसी एक्सपर्ट को बुला सकते हैं और गनमेटल बदलवा सकते हैं। गनमेटल्स की उम्र आमतौर पर 3 साल से अधिक होती है और अत्यधिक उपयोग के कारण खराब हो सकती है। अगर जार क्रेक हो गया है, तो आपके पास इसे ब्रांड से एक नए के साथ बदलने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

ब्लेड शॉर्प न हों


आपको कैसे पता चलेगा कि मिक्सर ग्राइंडर ब्लेड खराब हो गया है? यदि यह अब इनग्रेडिएंट्स को दरदरा पीसता नहीं है, तो ब्लेड को बदलने का समय आ गया है। लेकिन इससे पहले कि आप आगे बढ़ें और इसे बदलें, बेहतर होगा कि आप सेंधा नमक का इस्तेमाल करके ब्लेड का तेज करने की कोशिश करें। जार में एक चम्मच सेंधा नमक डालें और मिक्सर ग्राइंडर चालू करें। प्रक्रिया को दो बार दोहराएं और आप देखेंगे कि ब्लेड थोड़ा तेज हो गया है। यदि यह मदद नहीं करता है तो आपको ब्लेड को बदलना होगा। आप इसे नए मिक्सर ग्राइंडर के साथ आने वाले स्पैनर का इस्तेमाल करके खुद कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि अपलर को एक हाथ से जार के नीचे की तरफ पकड़ें। ब्लेड को क्लॉकवाइस घुमाकर निकालने के लिए स्पैनर का इस्तेमाल करें। दूसरे ब्लेड को जगह में रखें और इसे तब तक क्लॉकवाइज घुमाते हुए कस लें जब तक कि यह सुरक्षित रूप से लॉक न हो जाए।

ट्रिपिंग की समस्या

मिक्सर ग्राइंडर के नीचे एक रीसेट बटन रखा गया है जो तब ट्रिप हो जाता है जब आप लगातार लंबे समय तक अप्लायंस का इस्तेमाल करते हैं या गर्म खाद्य पदार्थों को पीसते हैं। अगली बार जब आप इस समस्या का अनुभव करें, तो अप्लायंस को बहुत लंबे समय तक इस्तेमाल करने से बचें और पीसने से पहले फूड को ठंडा होने दें। यदि ज़्यादा गर्मी के कारण मिक्सर ग्राइंडर ट्रिप हो जाता है, तो अप्लायंस को अनप्लग करें, जार को हटा दें और अप्लायंस के नीचे देखें। यूनिट के नीचे आपके एक लाल स्विच दिखाई देगा। अप्लायंस को रीसेट करने के लिए स्विच दबाएं, इसे वापस प्लग इन करें, इसे चालू करें और इससे समस्या का समाधान होना चाहिए।

कपलर का टूटना
ब्लेंडर कपलर्स ब्लेंडर के बेस को जार से जोड़ते हैं। वे आमतौर पर इसके इस्तेमाल के सालों के बाद खराब हो जाते हैं। इसके अलावा, यदि आप नियमित रूप से फ्रोज़न फ्रूट्स या वेजिटेबल को हाई स्पीड पर ब्लेंड करत हैं, तो यह कपलर को नुकसान पहुंचा सकता है या तोड़ सकते है, तो इससे बचें। चूंकि एक कपलर की मरम्मत नहीं की जा सकती है, एक प्रोफेशनल को बुलाकर इसे बदलने का एकमात्र विकल्प है। किसी प्रोफेशनल की मदद के बिना कपलर को नहीं बदलना चाहिए, क्योंकि मिक्सर ग्राइंडर ब्लेड तेज होते हैं और आपको चोट पहुंचा सकते हैं।

ओवरलोड

अधिकांश मिक्सर ग्राइंडर सर्किट ब्रेकर स्विच की मदद से ओवरलोड के कारण अपने आप बंद हो जाते हैं। यह निराशाजनक हो सकता है, लेकिन इसे मिक्सर ग्राइंडर को सुरक्षित रखने और यूज़र को सुरक्षित रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कम क्षमता वाली मोटरों वाले मिक्सर ग्राइंडर में यह समस्या काफी आम है। यदि आप अपने मिक्सर ग्राइंडर को अधिक समय तक लगातार चलाते हैं तो मोटर गर्म हो जाती है और मिक्सर ग्राइंडर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए यह अपने आप बंद हो जाती है। यह तब भी हो सकता है जब आप जार में बहुत अधिक सामग्री को मिलाने या पीसने की कोशिश करते हैं या सामग्री सख्त या बहुत मोटी है, या मिक्सर ग्राइंडर लंबे समय से हाई स्पीड से चल रहा है। जार में मात्रा कम करने की कोशिश करें। यदि सामग्री बहुत मोटी है, तो थोड़ा पानी डालें, यदि वह आपकी रेसिपी को खराब नहीं करता है। अलग-अलग बैच में यह काम करें। सुनिश्चित करें कि आप मोटर को ठंडा होने देने के लिए लगातार बैचों में कुछ मिनटों का अंतराल रखें।

यदि आपका मिक्सर ग्राइंडर पूरी तरह से ओवरलोड के कारण बंद हो जाता है, तो आपके लिए मिक्सर ग्राइंडर में लोड कम करने का समय आ गया है। मिक्सर ग्राइंडर को 30 मिनट के लिए बंद कर दें। मिक्सर ग्राइंडर को फिर से शुरू करने से पहले 30 मिनट के बाद ओवरलोड स्विच को नीचे से चालू करें। आपके मिक्सर ग्राइंडर को ठंडा रखने और ओवरहीटिंग से दूर रखने में एयर सर्कुलेशन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सुनिश्चित करें कि मिक्सर ग्राइंडर के प्लेसमेंट एरिया और निचली सतह के बीच पर्याप्त जगह हो।

मिक्सर ग्राइंडर को नियमित अंतराल पर सर्विसिंग कराकर आप आम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। उस समय का इंतज़ार न करें जहां मिक्सर ग्राइंडर की उचित सर्विसिंग पाने के लिए मिक्सर ग्राइंडर पूरी तरह से काम करना बंद कर दे।

5 तरह की हेल्दी स्टफ़्ड वेजिटेबल रेसिपी बनाकर देखिए

Monsoon snacks recipes : 5 टी और स्नैक्स कॉम्बो जो इस मानसून का मजा दोगुना कर देगा

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

अपने मिक्सर ...

अपने मिक्सर ग्राइंडर को क्लीन करने के लिए...

किचन को रखें...

किचन को रखें हाइजीनिक

Husband Cont...

Husband Control: इन 7 तरीकों से डील करें...

कही किचन एप्...

कही किचन एप्लाइंसेज आपकी बीमारी का कारण तो...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription