GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

फेंग शुई से सवांरें अपना कॅरियर

अनुज जैन

1st May 2015

इसलिए हमारी जीवन यात्रा कैसे संतुलित हो? कैसे सुख-समृद्धि-शांति से भरी हो? हमारा जीवन लक्ष्य क्या हो और हम उसे किस प्रकार प्राप्त करें? इसका सकारात्मक, प्रमाणिक सरल और केंद्रित उत्तर हमे मिलता है फेंगशुई से।

फेंग शुई से सवांरें अपना कॅरियर

 

 

प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक लैगेट्री कहती हैं- फेंग-शुई के बारे में सबसे आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि यह वाकई लक्ष्य प्राप्ति के उद्देश्यों में लोगों की मदद करती है। मनोचिकित्सक के रूप में उन्होंने पाया कि जो व्यक्ति अपने कर्म, उद्देश्य और लक्ष्य को प्राप्त करते हैं, वे भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक रूप से सदा किसी न किसी प्रकार से अपने लक्ष्य के बारे में चिंतन करते रहते हैं या उनके पास कोई न कोई कारण होता है अपने लक्ष्य के बारे में सतत् चिंतन करने का। कर्म, व्यवसाय, कॅरियर, उद्यम, जीवन शैली या कुछ भी कहो, हम बात तो जीवन यात्रा की ही करते हैं। 


कॅरियर से संबंधित इस लेख की शुरुआत हम एक छोटी सी कहानी से करेंगे। एक विशालकाय मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा था सैकड़ो मजदूर दिन-रात कार्य कर रहे थे। इस कार्य की विशालता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आया करते थे। एक यात्री ने वहां काम कर रहे एक मजदूर से पूछा तुम क्या कर रहे हो? मजदूर ने पसीना पोछते हुए, झल्लाते हुए उत्तर दिया पत्थर तोड़ रहा हूं। उसी यात्री ने वहां काम करते हुए दूसरे मजदूर से भी वही प्रश्न किया। दूसरे मजदूर ने उससे कहा, मैं अपना काम कर रहा हूं ताकि मेरी गुजर बसर हो सके। फिर उस यात्री ने तीसरे काम करते हुए मजदूर ने पूछा तो मजदूर से प्रसन्नता पूर्वक उत्तर दिया कि मैं मंदिर का निर्माण कर रहा हूं, जहां मेरे भगवान विराजेंगे। यदि हम एक गहरी दृष्टि इन तीनों वक्तव्यों पर डालें तो हमें पता चलेगा कि कार्य तो वह तीनों मजदूर एक ही कर रहे थे, परंतु उनके कार्य करने के दृष्टिकोण में व्यापक फर्क था। और यह फर्क हमारी जीवन यात्रा में, जीवन यात्रा के लक्ष्य में और जीवन यात्रा के लक्ष्य की प्राप्ति में व्यापक अंतर डालता है। हम क्या कार्य करते हैं, वह इतना मायने नहीं रखता। मायने रखता है हमारे काम करने का अंदाज।


इसलिए आइए कॅरियर पर बात प्रारंभ करने से पूर्व, कार्य की सफलता को प्राप्त करने की सरल नियमावली को जानने से पूर्व, कॅरियर के प्रति अपने स्वयं के मनोविज्ञान को समझें। यह तीन सूत्री दृष्टिकोण आपके कॅरियर को नया आयाम दे सकता है।


1. अंदर की ओर देखें : कॅरियर में सफलता प्राप्ति का प्रथम सूत्र है कि आप अपनी रुचि, जरूरत, हुनर, कार्य क्षमता और कार्य चरित्र के प्रति जागरूक हों। आपको केवल यह न पता हो कि आप काम से क्या चाहते हैं, बल्कि आपको सबसे पहले यह पता हो कि आप अपने कार्य को क्या समर्पित करने वाले हैं। स्वयं अपने अंदर देखने की क्षमता का विकास होता है अंर्तदृष्टि से, जो आती है आत्मअवलोकन और गुणी तथा अनुभवी व्यक्तियों की शिक्षा या सलाह से। इस कारण अंदर की ओर देखना हमारा पहला कदम तो है। परंतु यह केवल एक कदम नहीं है, यह अपने आप में पूरी यात्रा है। जितना अधिक आपका तजुर्बा बढ़ता जाएगा, जीवन में आप अपने स्वयं के बारे में जितना अधिक सीखेंगे, आप अपना स्पष्ट, सुदृढ़ और कीमती दृष्टिकोण बनाते जाएंगे जो कैरियर में आपको बुलंदियों तक पहुंचाएगा।


2. बाहर की ओर देखें : बाहरी ज्ञान या जानकारी हमारे निश्चय और कर्म को सुदृढ़ बनाने में, लक्ष्य के प्रति केंद्रित होने में हमारी सहायता करती है। बाहर की ओर देखना एक माध्यम है जो हमारे अंदर की ओर देखने के नतीजो को हमारे वातावरण या कार्य शैली में लागू करने में हमारी मदद करता है। यह कुछ इस प्रकार से है कि आपने एक पुस्तक तो पढ़ ली, परंतु उसे मथा नहीं। अगर आप उसे पढ़कर अपने अनुभव की कसौटी पर घिसकर यदि उसे अपने जीवन में उतारें तो उस पुस्तक का ज्ञान आपके जीवन को परिवर्तित करने का मूल्यवान सूत्र बन सकता है। बाहर की ओर देखना यानि अपनी क्षमताओं को विभिन्न अवसरों में प्रयोग करना जो आपको आत्मसंतोष प्रदान करे।


3. आगे की ओर देखें : आप अपने कॅरियर या लक्ष्य को अब तक पहचान गए हैं, उससे संतुष्ट हैं और अब वह कार्य करना चाहते हैं, या कर रहे हैं जिनका जीवन की लंबी यात्रा से संबंध है। एक अच्छे व्यवसाय में प्रकाशमान व्यक्तित्व और लक्ष्य दोनों की ही अहम् भूमिका है। आगे की ओर देखने का सरल अर्थ है कि अब आप खुद तो ज्ञान को, कर्म को उपलब्ध हो ही गए हैं। अब अपनी क्षमताओं को पूर्ण तरीके से प्रयोग में ला कर स्वयं को भूल जाएंगे हर प्राप्ति को भूल जाएंगे और आप स्वयं ही कर्म बन जाएंगे। 
कर्म के प्रति यह तीनों दृष्टिकोण अहम् हैं। एक बार जहां अपना दृष्टिकोण इस प्रकार तैयार कर लेते हैं, प्राकृतिक ऊर्जा भी हमें सहयोग करने लग जाती है। प्रकृति के पांचों तत्त्व यानि पृथ्वी, जल, अग्नि और आकाश का संतुलन हमारे शरीर और वातावरण में स्थापित होने लगता है। कॅरियर को इस स्तर तक प्राप्त करने के लिए फेंगशुई में कुछ थंब स्लस या नियमावली है, जिन्हें यदि हम अपने वातावरण में स्थापित करें तो हम भी कहानी के उस मजदूर की भांति गर्व और प्रसन्नता से कहेंगे कि मैं मंदिर का निर्माण कर रहा हूं, जहां मेरे भगवान विराजेंगे।


1. किसी भी वातावरण में कॅरियर का उत्तर कोण होता है। यह दिशा सूचक यंत्र पर आपके घर के मध्य में यदि खड़े हो कर देखें तो 352.5 डिग्री से 22.5 डिग्री के बीच होता है। कॅरियर को सफल बनाने के लिए आपको अपने घर, ऑफिस में इस कोण को ऊर्जावान बनाने की आवश्यकता होगी। आप सबसे पहले अपने घर में और हर फ्लोर पर इस कोण को ढूंढ लें।


2. आपका प्रत्येक कॅरियर कोण साफ और कबाड़ रहित होना चाहिए। आपके कार्य में कबाड़ या तहखाना आपकी जीवशैली पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। वैसे तो आपके चहुमुखी विकास के लिए आपका पूरा घर ही अपनाविभिन्न प्रभाव रखता है, परंतु उत्तर या उत्तर कोण तो आपको सबसे अधिक संभाल कर रखना होगा। बेतरतीब चीजें हमारा ध्यान केंद्रित नहीं होने देती और हमारी ऊर्जा व्यर्थ होती हैं।


3. रंगों में उत्तर कोण काला या नीले रंग को प्रदर्शित करता है। आप इस कोण के कमरे को हल्के नीले रंग से पेंट करवाएं। फर्नीचर, पर्दे इत्यादि भी सफेद, काला-सफेद या नीला रंग लिए हुए हों। यदि बेडरूम इस कोण में हो तो दीवारों पर गहरा रंग न रखें, सफेद दीवार सबसे अच्छी रहेगी।


4. एक पानी का फव्वारा, कृत्रिम झरना, जल कलश, फिश एक्वेरियम आदि जल तत्त्व को प्रदर्शित करती वस्तुएं इस कोण के लिए सर्वोत्तम है। यदि आप एक्वेरियम लगाना चाहते हैं तो उसमें स्वस्थ आठ गोल्डन फिश और एक काली मछली पालें। संपूर्ण नौ का अंक कॅरियर को अधिकतम ऊंचाईयों पर पहुंचाने में सहायक है।


5. यदि आपके पास स्थान का अभाव है या आप जल स्रोत साफ या सुचारू नहीं रख सकते तो आप जल तत्त्व को प्रदर्शित करती हुई पेंटिग भी लगा सकते हैं। एक स्वर्ण मछली का बुत काफी अच्छा रहेगा। यह सच है कि यह वास्तविक जल जितना ऊर्जावान नहीं होगा, परंतु फिर भी यह आपके लक्ष्य की ओर आपको केंद्रित करेगा।


6. कॅरियर को अधिक उन्नतशील बनाने के लिए ड्रैगन टरटायेज को उत्तर कोण में रखें। यह न केवल आपको भरोसा एवं स्थायित्व प्रदान करेगा अपितु जल तत्त्व को भी संतुलित करेगा। कहते हैं कि कछुआ अल्पाहार पर या पानी कुछ बूंदों पर भी बरसने तक जीवित रह सकता है। आपका कॅरियर भी शुरुआती दौर में आपसे जुटे रहने और निरंतर कार्य की उम्मीद रखता है। उत्तर दिशा में ड्रैगन टारटायेज एक शक्तिशाली सिंबल है।


7. फेंगशुई के अनुसार धातु के कारण ही जल की उत्पत्ति होती है। उत्तर दिशा को अधिक से अधिक ऊर्जावान बनाने के लिए मैटेलिक वस्तुओं का प्रयोग करें। 6, 12, 18, 24 रॉड की खोखली मैटेलिक विंड चाइम्स का प्रयोग करें। यह उत्तर दिशा, जल तत्त्व और अधिक कामयाबी एवं संपन्नता से भर देगी।


8. उत्तर दिशा चूंकि कॅरियर का प्रतिनिधित्व करता है। अत: अपने कॅरियर से जुड़ी तस्वीरें यहां लगाएं। जैसे बिजनेस मैन एक मछुआरे की फोटो लगाएं जो समुद्र से शिकार करके लौट रहा हो, और उसकी टोकरी मछलियों से भरी पड़ी हो। फेंगशुई में प्रतीकों और दृश्यों का बहुत महत्त्व है। आप यह बात कभी न भूलें कि दृश्यों में भी ऊर्जा होती है।


9. फेंगशुई के अनुसार शक्तिशाली कोण में बैठें। आपकी सिटिंग चेयर आरामदायक, ऊंची बैक और आरामदायक हैंड रेस्ट के साथ हो। इससे न केवल आप सुविधापूर्वक अधिक समय तक बैठ सकेंगे बल्कि आप सुरक्षित, अधिकारपूर्वक और सुदृढ़ महसूस करेंगे।


10. आपके ऑफिस में आपकी सीट के पीछे कोई न कोई सहारा अवश्य हो। एक ठोस दीवार, एक माउंटेन का चित्र या ग्लोब का आकार आपको सुरक्षा और स्थायित्व प्रदान करेगा।


11. कॅरियर में आपके ऑफिस की प्रमुख भूमिका है। आप अपनी वर्किंग टेबल इस प्रकार न रखें कि वह ठीक किसी पिलर, रास्ते, सीढिय़ां या दरवाजे के सामने हो। ऐसे स्थानों पर ऊर्जा काफी तीखी और व्यग्र होती है। सबसे अच्छी स्थिति होगी कि आप अपने कमरे में किसी दीवार के सहारे, मेन गेट से डायगनल बैठें।


12. यह भरसक प्रयास करें कि आपकी पीठ के पीछे कोई खिड़की नहीं हो। खिड़कियों की ओर पीठ करके बैठना आपके आधारहीन व्यक्तित्व और समय पर अपने मददगार लोगों से धोखा खाने के हालात को बताता है। यदि आप ऐसी किसी स्थिति में हों और कुछ अधिक न कर पाएं तो खिड़कियों पर एक भारी पर्दा डाल दें और खिड़कियां सदा बंद रखें।


13. कई प्रकार के व्यवसाय में कैरियर, प्रतिष्ठा से जुड़ा होता है। यदि आप में प्रतिष्ठा की चाह है तो अपने दक्षिण कोण में एक लैंप लगाएं रेड कैन्डलस, रेड डेकोरेटिव आब्जेक्रस, क्रिस्टलस और खूबसूरत कला कृतियां रखें। आपकी पद, प्रतिष्ठा, अधिकार और सत्ता के लिए यह एक कारगर औषधि है।


14. एक सफल कॅरियर का अर्थ है कि केवल हम ही नहीं हमारे साथ जुड़ा प्रत्येक व्यक्ति हमें सहयोग भी करे और उन्नति भी करें। अपने व्यवसाय में मददगार मित्र, सलाहकार, प्रभावशाली व्यक्तियों को आकर्षित करने के लिए उत्तर-पश्चिम कोण में एक खूबसूरत पत्थर की कलाकृति, शक्स या स्वर्ण, चांदी की कोई कृति लगाएं।


15. नीली, गोल्डन या सफेद जेली फिल्ड कैन्डल, यदि उत्तर दिशा में जलाई जाए तो यह एक अपने आप में पूर्ण उपाय है। भारतीय परिवेश में हम यहां एक दीपक जला सकते हैं, जो हमे हमारे लक्ष्य के प्रति प्रेरित करता रहे।


16. फेंगशुई के अनुसार ड्रैगन एक शक्तिशाली, शुभ प्रतीक है। जीवन में सौभाग्य और संपदा प्राप्त करने के लिए हमें शक्ति, साहस और सुरक्षा की आवश्यकता होती है। उत्तर दिशा में ड्रैगन फिश फाउंटेन इस आकांक्षा की गारंटी है।


17. पृथ्वी तत्त्व की ऊर्जा को अपने अंदर समाए हुए विभिन्न क्रिस्टल्स अत्यंत सफलता, संपदा और सौभाग्य को आकर्षित करते हैं। जिनका व्यवसाय संचार माध्यम से संबंधित हो या जन संपर्क का कार्य हो, उन्हें यह अपने दक्षिण कोण में रखने चाहिए। क्रिस्टल्स प्रतिष्ठा को भी आकर्षित करते हैं।


18. दंतकथाओं में वर्णित ड्रैगन टारटायेज, अच्छे संबंधों का प्रतीक है। सुरक्षा, अधिकार और मेलजोल बढ़ाने के लिए ऑफिस में शांति और सामंजस्य बढ़ाने के लिए आप इसे उत्तर दिशा में स्थापित करें। कॉरपरेट ऑफिस के लिए यह एक अत्यंत शक्तिशाली प्रतीक चिह्न है।


19. यूनिकार्न या ड्रैगन हार्स पालिटिक्स, प्रशासनिक सेवा आदि से संबंध रखने वाले व्यक्तियों के लिए एक शक्तिशाली प्रतीक चिह्न है। सत्ता से जुड़े लोगों को अपने कॅरियर में उन्नति के लिए इसे दक्षिण दिशा में अपनी ओर आता हुआ प्रदर्शित करना चाहिए।


20. तीन टांग वाला मेंढक जो मुंह में सिक्का लिए हुए हो, समृद्धि को आकर्षित करता है। इसे अपने ऑफिस में मेन गेट के ठीक पास अंदर आते हुए प्रदर्शित करें। यह ध्यान रखें कि इसे सम्मानित जगह पर किसी टेबल के ऊपर रखा जाए। यह आपके मार्ग में आती हुई लक्ष्मी को प्रदर्शित करेगा।


21. अधिक बिक्री यानी अधिक मुनाफा। सेल्स बढ़ाने के लिए आप तीन चाइनिज काईस अपने पर्स में, सेल्स काऊंटर पर, फोन पर, कंप्यूटर पर और जरूरी कागजातों की फाईल्स पर त्रिकोण आकार में चिपकाएं। यह पृथ्वी और धातु तत्त्व का मेल है तो जल यानी धन को आकर्षित करता है।


22. अपने ऑफिस में अपने सहयोगियों के साथ मतभेद दूर करने के लिए एमेथिस्ट क्रिस्टल का प्रयोग करें। एमेथिस्ट की शक्तिशाली ऊर्जा सभी नकारात्मकता को सोखने और शुभ ऊर्जा को व्यापक बनाने में अति कारगर है। एमेथिस्ट द्वारा प्रेरणा, स्थायित्व और सुरक्षा की मनोतरंगे मजबूत होती हैं।


23. रुस्टर या कलंगी वाला मुर्गा एक शांतिप्रिय, अधिकार को प्रदर्शित करने का प्रतीक है। ऑफिस में यह चुगलखोरी, व्यर्थ की बकवास और धोखेबाजी को रोकता है। इसे दक्षिण दिशा में या मेज के दक्षिण कोण में प्रदर्शित करें।


24. जरूरी मिटिंग के समय, मोल-भाव के समय, कागजात साईन करने के समय अपना मुख यथासंभव उत्तर दिशा की ओर रखें। यह आपके लक्ष्य प्राप्ति की अभिलाषा को पृथ्वी की ऊर्जा के साथ जोड़कर आपको सफलता प्रदान कराएगा।


25. कॅरियर में चहुमुखी विकास और सफलता का रजत सूत्र है वातावरण की शुद्धता या ऊर्जावान करना। फेंगशुई मिरर, बैल, फ्रैंगरेंस के द्वारा कम से कम हफ्ते में एक बार अपने वातावरण को शुद्ध अवश्य करें। यह हमारे स्थान से भारी, नाकारात्मक, अशुद्ध और रुकी हुई ऊर्जा को विसर्जित करके हमें सफलता की ओर अग्रसर करेगी और हमारा कॅरियर नई उम्मीद, आशा और अवसर से पुन:भर जाएगा।


व्यवसाय का जो भी, कॅरियर का जो भी हमारा लक्ष्य होता है अपनी जीवन यात्रा में अपने लक्ष्य को प्राप्त करना और एक ऐसे परिवार, समाज और राष्ट्र का निर्माण करना जहां प्रत्येक मनुष्य सुख-समृद्धि-शांति का जीवन जी सके। प्रभु आपके कॅरियर को नई ऊचाईयां प्रदान करें और आप फेंगशुई के संग अपनी सभी अभिलाषाओं को पूर्ण होता हुआ देखें।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription