GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सर्दियों में जाएं थीम टूरिज्म डेस्टिनेशंस

पूनम मेहता

2nd November 2016

आजकल थीम टूरिज्म प्रचलन में है। इसमें किसी एक विषय को लेकर सारे स्पॉट घुमाए जाते हैं ताकि आपकी समझ गहरी हो और आप अपनी पसंद के अनुसार भरपूर मज़ा ले सकें। टूर पैकेज लेने से अपनी सुरक्षा के विषय में आप आश्वस्त रहते हैं और यह आपको सस्ता भी पड़ता है।

सर्दियों में जाएं थीम टूरिज्म डेस्टिनेशंस



छुट्टियों की कल्पना करते ही ख्वाब पलकों में तैरने लगते हैं। यदि आप भारत भ्रमण सर्दियों में करना चाहें तो थीम टूरिज्म या पैकेज टूरिज्म से बेहतर और कुछ नहीं। घूमने जाने का प्रोग्राम यदि आप दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ निकट सम्बन्धियों के साथ मनाएं तो आप बोर नहीं होंगे, विविधता रहेगी और भोजन की आवश्यकताएं भी पूरी हो जाएगी। तो तैयारी कीजिए इन सर्दियों में थीम टूरिज्म की -

बीच डेस्टिनेशन
गहरे नीले समुद्र की अठखेलियां और खुला आकाश यदि आपकी पसंद है तो सैर कीजिए अंडमान निकोबार, लक्षद्वीप या दमन दीव की।


अंडमान निकोबार द्वीप समूह
अंडमान निकोबार द्वीप समूह टूरिज्म के लिए विख्यात है। प्रकृति के साये में रहकर यदि आप रोमांस के साथ समुद्री जंतुओं के क्रिया-कलाप देखना चाहे तो अंडमान निकोबार बेहतरीन है।

क्या देखें
किंक द्वीप, हैवलौक द्वीप, रॉस द्वीप, वाइपर द्वीप और रेड स्किन द्वीप। अंडमान के प्रसिद्व बीच हैं- राधानगर बीच, हरमिन्दर बे बीच, रामनगर बीच, सेल्युलर जेल बाराबाग, बैरन आइलैण्ड माउण्टहेरियट, हैवलौक आइलैण्ड। समुद्र के तट पर घूमें या वाटर स्पॉट का मजा लें। समुद्री जीवों को निहारें अथवा सनसेट देखें, वाइल्ड लाइफ टूरिज्म भी कर सकते हैं।

कैसे जाएं
बोट से या एयर से। चेन्नई कोलकत्ता और विशाखापट्टनम से रेग्यूलर पैसेन्जर शिप सर्विस भी है।

लक्षद्वीप द्वीप समूह
केरल के तट से करीब 200-300 किलोमीटर दूर अरब सागर में स्थित 36 छोटे-छोटे द्वीप। केरल रीफ से आच्छादित स्वच्छ गहरे नीले पानी, बड़े लम्बे नारियल के पेड़ों से लदे इन द्वीपों में से सिर्फ कुछ पर ही बसावट है।

क्या देखें
बंगारम और कदमट द्वीप, अगाटी द्वीप। ड्राइविंग के शौकीनों का तो यह स्वर्ग है। आप लक्षद्वीप क्रूज़ भी ले सकते हैं। इसके अलावा स्पीड बोटिंग, सेलिंग, केनोइंग कयाकिंग और येचिंग वहां के प्रमुख एडवेंचर हैं। स्कूबा डाइविंग भी है। जून से अक्टूबर यानी यहां के मानसून में न जाएं क्योंकि इन महीनों में समुद्र अशांत रहता है।

कैसे जाएं
शिप एवं पैसेंजर प्लेन से जा सकते हैं। अगाती और बगारम द्वीप वायु सर्विस से कनैक्टेड है।

 

 

 दमन और दीव

अरब सागर के तट पर बसे दमन और दीव पर्यटकों के लिए आकर्षण हैं। पुरातन और वर्तमान परंपराओं का बेजोड़ मिश्रण यह क्षेत्र अपने ऐतिहासिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है।

क्या देखें
दीव में बुदेर चौक, फोर्ट पनीकोटा, सेंट पॉल चर्च, आईएनएस खुकरी। नागोआ बीच, जालंधर बीच, घोगला बीच। दमन में पुरातन फोर्ट लाईट हाउस उद्यान, गोयिक कलाकृतियां, नानी दमन फोर्ट चर्च जमपोर बीच। रोकिग टॉवर। लोक कथाओं के से माहौल में शान्ति से कुछ दिन जीवनयापन करना चाहें तो दमन दीव से अच्छा कुछ भी नहीं।

कैसे जाएं
रेल रोड या एयर तीनों से आप दमन दीव पहुंच सकते हैं। वापी नजदीकी रेलवे स्टेशन है। रोड से आप नेशनल हाइवे द्वारा कनैक्ट हो सकते हैं। मुम्बई एयरपोर्ट से फ्लाइट भी ले सकते हैं। 

 आगे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें-

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription