GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बदलते मौसम में बच्चों का रखें ख्याल

सुचिता माहेश्वरी

18th December 2015

सुबह तेज़ हवाये,कोहरा,दिन में धूप फिर शाम को चुभन् वाली सर्दी ऐसा मौसम बच्चो के लिए खतरनाक होता है।

बदलते मौसम में बच्चों का रखें ख्याल

 

मौसम बदलने के साथ ही घर में बीमारियो का भी आगमन शुरू हो जाता है। खासकर बच्चे इसकी चपेट में सबसे पहले आते है। इसलिए इस मौसम में अपने बच्चो को सर्दी-खासी ,जुकाम ,तरह -तरह के वायरल और दूसरी बीमारियो से बचाये रखने के लिए उनका ख़ास ख्याल रखें । इससे बचने के लिए हम आपको बता रहे है कुछ टिप्स-

1 -अपने बच्चों को रोज़ कम से कम 8 गिलास पानी पिलाये जिससे उनके शरीर में पानी की कमी न रहे और पेट की सारी गन्दगी बाहर आ जाये।

२- उन्हें घर से निकलने से पहले नाक पर और सूंडी पर सरसों का तेल जरूर लगाये इससे उन्हें किसी दूसरे के छीकने या खांसने से निकलने वाले किटाणुओ से बचने में मदद मिलेगी।

3 -बच्चो को पानी की बॉटल में थोड़ा सा क्लूकोस और तुलसी के पत्तें डाल कर दें ताकि वे ऊर्जावान महसूस करे और स्कूल से वापस आते ही उन्हें शहद मिलाकर गुनगुना पानी पिलाएं।

4-स्कूल जाते समय उनके हाथो में सैनिटाइजर लगा कर भेजें। इससे वे जल्दी से किटाणुओ के संपर्क में नहीं आएंगे। घर वापस आते ही उनके हाथ -मुँह जरूर धुलवाए।

5 -उनके खाने में प्याज हरी सब्जियां ,जूस ,फल शामिल करें और सबसे जरूरी एक सेब और दही उन्हें रोज़ जरूर खिलाये इससे वे जल्दी से कभी भी बीमार नहीं होंगे।

6-आपके बच्चें जब गार्डन में जाये तो उन्हें समझाइये कि उन जगहों के पास न खेलें जहां थोड़ा भी पानी इकठ्ठा हो रखा हो ताकि वे वहाँ जमा पानी में छिपे मच्छरों से बचे रहे।

7- जिस कमरे में बच्चे सोते है उस कमरे में उनके सोने से एक घंटा पहले ऑल-आउट लगा देवें और दरवाजा बंद कर दे ताकि सारे मच्छर भाग जाये।

8-अपने बच्चों के कपड़ो को एकदम साफ़ रखे, खासकर जिन कपड़ों को वे पहनकर गार्डन जाते हो उन्हें अलग रखें और फिर से बिना धोये न पहनाये।

9- अपने बच्चों को उन दोस्तों के घर जाने या आस-पास रहने से मना करें जिन्हे जुकाम -खांसी हो रखा हो. उन्हें समझाए कि इससे उन्हें भी इन्फेक्शन हो सकता है।

10. अपने पानी के बर्तन में तुलसी के पत्ते डाल दे और बच्चों को दूध में तुलसी के पत्तें उबाल कर देंवें। इससे किसी भी तरह के फ्लू/सर्दी-खांसी से आप और आपके बच्चें बचे रहेंगे।

11-अपने बच्चो को जितना हो सके ताज़ा और गर्म खाना खिलाये।

12 उन्हें बाहर की चीज़े जैसे गोलगप्पे ,नूडल्स ,चाट आदि न खिलाये। उनका खाने का मन करे तो घर पर बनाकर खिलाने की कोशिश करें।

इन टिप्स को आजमाईये और बीमारियो को अपने घर से दूर रखिये।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription