GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

शादी से पहले ऐसे करें अपनी स्किन, बॉडी और बालों की केयर

अर्पणारितेश यादव

11th June 2018

शादी के दिन सौम्य व कमनीय सुंदरता पाना हर लड़की का ख़्वाब होता है और इस ख्वाब को वो न जाने कब से अपनी आंखों में संजोने लग जाती हैं। मगर ये ख्वाब तभी पूरा होता है, जब आप शादी से पहले अपना पूरा ब्यूटी प्लान सही तरीके से बना लें. इसके लिए जरूरी है किसी एक्सपर्ट से लें और कम्पलीट ब्यूटी गाइड प्लान करें.

शादी से पहले ऐसे करें अपनी स्किन, बॉडी और बालों की केयर
 
फेस
बहुत कम ऐसे किस्मत वाले होते हैं जिनकी स्किन साफ, दाग-धब्बे रहित और नैचुरल चमक लिए होती है। ऐसे में अगर आपको स्किन प्राॅब्लम्स हैं तो उनसे निजात पाने के लिए बेहतर होगा कि आप प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट किसी ऐसे काॅस्मेटिक क्लीनिक से लें जहां पर डाॅक्टर्स मौजुद हों...जिससे वो आपकी स्किन की सही जांच कर पाएं और सही वक्त पर ट्रीटमेंट शुरू कर सके। ऐसा होने से शादी तक आपकी प्राॅब्लम्स काफी हद तक समाप्त हो जाएंगी।
शादी की ढेरों तैयारियों में जुटी दुल्हन का रंग-रूप हज़ारों कोशिशों के बावजूद भी धूप की तपिश से फीका पड़ ही जाता है, ऐसे में चेहरे पर आयी टैनिगं को ब्लीच के जरिए काफी हद तक रिमूव किया जा सकता है। माह में एक बार चेहरे पर माइल्ड ब्लीच जैसे-मिल्क ब्लीच, प्रोटीन ब्लीच आदि करवाएं। इनके इस्तेमाल से टैनिगं तो दूर होती ही है साथ ही स्किन भी साॅफ्ट हो जाती है।
 
  • चेहरे की नैचुरल चमक को बरकरार रखने के लिए पंद्रह दिन के अतंराल पर वैज या फ्रूट पीलिंग करवा सकती है। पीलिंग एक नैचुरल प्राॅसेस है, जिसमें स्किन को डीप क्लीन करके स्क्रब किया जाता है। इसके बाद फेस की क्रीम और डिफरेंट फ्रूट जूस से मसाज की जाती है। 
  • गहन ट्रीटमेंट के तौर पर आप गोल्ड फेशियल करवा सकती हैं। इस फेशियल को शादी से एक महिना पहले तो करवा ही लें साथ ही साथ शादी से 2-3 दिन पहले भी जरूर करवाएं जिससे सोने जैसा रूप शादी के कुछ दिन बाद तक भी दमकता रहे। 
  • आईब्रो को रेगुलर शेप देती रहें। 

 

बाॅडी
  • बाॅडी को सही शेप देने के लिए जंक फूड को अवाॅइड करने की कोशिश करें और पोष्टिक आहार जैसे-दूध, दही, फल, हरी सब्जियां, मेवा, दालें व अंकुरित अनाज का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।
  • जहां एक तरफ शादी की शाॅपिगं केलिए मन उत्साहित होता है तो वहीं इन तैयारियों केचलते बाॅडी थकर कर चूर भी होजाती है। दिनभर कड़ी धूप में बाहर निकलने के कारण टैनिगं हो जाना भी पूर्णत संभव है, ऐसे में बाॅडी को टैन फ्री व रिलैक्स करने के लिए बाॅडी स्क्रब और बाॅडी पाॅलिशिगं करवाना अच्छा रहता है। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हटती हैंसाथ ही टैनिगं भी रिमूव होती हैं, जिससे त्वचा में कोमलता व निखार आता है
  • शादी के पहले हर दो हफ्तों में अरोमैटिक आॅयल से मसाज करवा सकती हैं । ये ना सिर्फ आपकी बाॅडी बल्कि दिमाग को भी रिलैक्स करता है।
  • फुल बाॅडी पर रेशम सा एहसास जगाने के लिए चाॅकलेट वैक्स करवा सकती हैं। चाॅकलेट के अंदर स्किन सूदिंग तत्व पाए जाते हैं, जो बाॅडी को रिलैक्स करते हैं। इसके अलावा चाॅकलेट का अरोमा बहुत ही आकर्षक होता है, जो आपको विशेष आनंद की अनुभूति करवाता है।

 

हाथ व पांव की केयर 
 
  • शादी के कई समारोह जैसे-इंगेजमेंट, मेंहदी आदि में आपके हाथ व पांव आकर्षण का केंद्र होते हैं इसलिए मैनीक्योर व पैडीक्योर हर पंद्रह दिन में करवाती रहें। ऐसा करने से आपके हाथ व पावं का रंग तो निखरेगा ही साथ ही वो साॅफट भी हो जाएंगें और मेहदी का भी रंग खिल कर आएगा।
  • सगाई व मेंहदी... हाथों में हाथ थामने के मौके होते हैं। ऐसे में अपने हाथों को और भी ज्यादा खूबसरत व कोमल बनाने के लिए मैनीक्योर के साथ-साथ पैराफीन वैक्स भी जरूर लगवाएं, जिससे आपकी त्वचा को भीतर तक पोषण मिले।
  • हर कार्यक्रम में अपनी ड््रेस से मैचिंग नेल आर्ट करवा सकती हैं। लेकिन यदि नाखून छोटे हैं तो पहले नेल एक्सटेंशन करवा लें। नेल एक्सटेंशन किए गए नाखून लगभग एक महीने यानि आपके हनीमून तक अपनी शेप में बरकरार रहते हैं और इसे करवा कर नेल आर्ट करवाने से हाथ ज्यादा खूबसूरत दिखते हैं।
 
हेयर केयर 
  • इसके लिए अपने बालों में हेड मसाज करवाएं। इसमें यूज़ होनेवाले आॅयल से बालों को पोषण मिलेगा, साथ ही मसाज स्ट्रोक्स से आप रिलैक्स भी होंगी।
  • अपने बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए स्पा करवाये, इससे आपके बालों में शाइन आ जाएगी। साथ ही स्पा में यूज़ होने वाले प्रोडक्टस से बालों को पोषण मिलेगा और वो स्वस्थ भी हो जाएंगे।
  • अपने लुक को पूर्णतया बदलने के लिए हेयर कलर भी करवा सकती हैं, इससे आपका लुक गाॅरजीयस नज़र आएगा। लेकिन ध्यान रहे कि हेयर कलर आपकी स्किन व आखों के कलर के मुताबिक हो क्योंकि अपने स्किन टोन के मुताबिक हेयर कलर करवाने पर आप अपने रूप को बदल सकती है।
 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription