GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

अब एक 'क्लिक' पर करें यात्रा की प्लानिंग

दीप्ति अंगरीष

16th May 2016

अक्सर लोग बिना किसी प्लानिंग और तैयारी के यात्रा पर निकल पड़ते हैं, जिससे कई कठिनाइयों के साथ घूमने का मजा किरकिरा हो जाता है। इसलिए अच्छा यही है कि सोच-समझ कर यात्रा की योजना बनाएं और पूरी तैयारी के साथ ही यात्रा पर निकलें।

अब एक 'क्लिक' पर करें यात्रा की प्लानिंग



 

शायर ने यूं ही नहीं कहा है - 'दिल ढूंढ़ता है फिर वही, फुरसत के रात-दिन...। आखिर रोज की दिनचर्या से निजात पाकर फुरसत में घूमना-फिरना किसे अच्छा नहीं लगता। इंटरनेट, सोशल साइट्स और तकनीकी दुनिया ने तो विश्व को और छोटा कर दिया है। इससे दुनिया के किसी भी छोर तक जाना बेहद सहज हो गया है। सैर-सपाटे के इस नए रुझान से ट्रैवलिंग के एक-एक पहलू पर पूरी जानकारी जुटाने के लिए अलग-अलग स्रोत उपलब्ध हैं। आजकल यह जरूरी है कि आप घूमने से पहले प्लानिंग कर लें। चाहे घरेलू ट्रिप हो या विदेशी, उड़ान, रेलवे और होटलों की बुकिंग जरूरी है।


www.incredibleindia.org

आपको देश के अंदर ही सैर-सपाटे पर जाना है, तो इससे बेहतर कोई विकल्प हो ही नहीं सकता। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा संचालित इस वेबसाइट पर विदेशी सैलानी भी सबसे अधिक भरोसा करते हैं। इसमें देश भर के पर्यटन स्थलों की पर्याप्त जानकारी है। इसके ट्रेवल सेक्शन में जाएं और डेस्टिनेशन एंटर करें। डेस्टिनेशन से अधिक रुचि का ख्याल है, तो भी यह आपकी सहायता करेगा। हेरिटेज साइट्स, नेचुरल ब्यूटी, वाइल्ड लाइफ, बुद्धा सॢकट जैसे कई ऑप्शंस आपका इंतजार कर रहे हैं। अपनी पसंद से चुनें और निकल पड़ें।


mustseeindia.com

मस्ट सी इंडिया भी भारत में यात्रा के लिए अच्छे ठिकानों का ब्यौरा देने वाली वेबसाइट है। यहां एल्फाबेटिकल लिस्ट और क्षेत्र के हिसाब से पसंदीदा स्थानों का ब्यौरा देखा और सर्च किया जा सकता है। घूमने-फिरने और समय बिताने के ठिकानों के साथ ठहरने के विकल्प भी हैं।


www,yatra.in

निजी ट्रेवल वेबसाइट में यात्रा एक जाना-पहचाना नाम है। भारतीयों को घूमने के लिए जाना हो, तो सबसे पहले इन्हीं पर क्लिक करते हैं। यह टूरिस्ट प्लेस की मनचाही जानकारी देने के साथ आपके ठहरने की किफायती व्यवस्था भी कराती है। सस्ती डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स तलाशने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है तो ज्यादा यात्रा करने वालों को प्रीमियर प्वाइंट्स के जरिए खास ऑफर भी देती है। महीने भर के किरायों का चार्ट देखा जा सकता है। जैसे ही सस्ती फ्लाइट दिखे, बुक कर लें। डोमेस्टिक और इंटरनेशनल ट्रैवल के साथ खास त्योहारों और ईवेन्ट्स पर भी स्पेशल ऑफर्स मिलते हैं, जिन्हें आजमाना फायदे का सौदा है।


हिंदी में भी हैं विकल्प

अगर आपका कहीं घूमने का मन है और आपको जिस जगह घूमने जाना है उस जगह के बारे में जानकारी नहीं है तो इन वेबसाइट्स पर जाएं जहां आपको सभी जानकारी हिंदी में भी मिल जाएगी, जैसे- आपको कहां जाना है, कैसे कहां है, कौन कौन सी जगह घूमने की हैं, आपके शहर से दूरी कितनी है इत्यादि। ट्रेवल एजेंट से बात करने से पहले खुद वेबसाइटस सर्फ करें, क्लिक करें और पूरी जानकारी हाजिर हो जाएगी। विदेश जाना है, तो भी कई विकल्प हैं। 

 

lonelyplanet.com

मशहूर अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल मैगजीन लोनली प्लैनेट के ट्रैवल पोर्टल पर भारत के साथ दुनिया भर के मशहूर ठिकानों के बारे में जानकारी है। कोई टूरिस्ट डेस्टिनेशन क्यों अच्छा है, वहां जाने का सही वक्त क्या है, उसकी ऐतिहासिक अहमियत क्या है और वहां जाते समय किस-किस बातों का ध्यान रखना चाहिए। विदेश यात्रा की योजना है तो किसी भी महाद्वीप या देश को चुनें।


placesonline.com

विदेश यात्रा के इच्छुक सैलानियों को हजार से ज्यादा एक्जॉटिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स की जानकारी यहां मिलेगी। अगर फैसला करने में दिक्कत है तो ट्रैवल आइडिया को आजमाकर देखें जहां साइट मौसम, भूगोल और लोकप्रियता के लिहाज से सुझाव देती है कि आपके लिए कहां जाना ठीक रहेगा। इसका कम्युनिटी फीचर बहुत उपयोगी है, यहां टूरिस्ट खुद अपने अनुभव लिखते हैं और शहरों, होटलों के रिव्यू करते हैं।

 

 

बुक कराएं टिकट

जब आप यह तय कर लेते हैं कि अमुक जगह जाना है, तो बारी आती है टिकट बुक कराने की। इसके लिए भी एक नहीं, कई विकल्प हैं।

expedia.co.in

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी एक्सपीडिया भारत के लिए यह पोर्टल चलाती है जिसमें होटल बुकिंग, फ्लाइट टिकट से लेकर देसी-विदेशी हॉलिडे पैकेज और वीजा संबंधी मदद की सुविधा शामिल है।

makemytrip.com

ठस वेबसाइट पर फ्लाइट के साथ-साथ होटलों की डील्स खोजने की भी सुविधा है। हालांकि अनुभवी लोग कहते हैं कि सिर्फ फ्लाइट बुक करवाना सस्ता और फायदेमंद रहता है, बनिस्पत दोनों चीजों को बुक करवाने के। अगर आपको तारीख संबंधी समस्या नहीं है तो बेहतर किराये पर फ्लाइट पाने का यह अच्छा तरीका है।

cleartrip.com

यह सस्ते एअर टिकट मुहैया कराने वाली वेबसाइट है लेकिन कुछ फीचर्स अलग हैं। जैसे पसंदीदा फ्लाइट टाइम से सर्च, एअर फेयर ग्राफ और स्मॉल वल्र्ड जैसे ट्रैवल गाइडेंस। पसंदीदा डेस्टिनेशन का नाम डालने पर हर सूचना हाजिर हो जाती हैं, जैसे चित्र, देखने की जगह, नक्शे, खाने-ठहरने की व्यवस्था और सस्ती उड़ानें। एअर फेयर कैलेंडर और एअर फेयर एलट्र्स भी।

goibibo.com

यह साइट बेस्ट प्राइस की गारंटी देती है। यहां कई ऑफर दिए जा रहे हैं, जैसे इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर दो हजार रुपये की छूट, हर बुकिंग के साथ 5000 रुपये की फ्री शॉपिंग का ऑफर और होटल बुकिंग पर 666 रुपये की छूट। गोआईबीबो कई होलीडे पैकेज भी देती है जिनमें यात्रा, ठहरने, घूमने-फिरने से लेकर भोजन तक शामिल है।

 


सफर के दौरान चाहिए होटल, तो

tripadviser.com

कई देशों में होटल बुक करने की सुविधा देने वाली वेबसाइट पसंदीदा शहर और तारीखें बताने पर दर्जनों होटलों का तुलनात्मक ब्यौरा मुहैया कराती है। होटल की स्टार रैंकिंग और यूजर रिव्यूज के साथ होटलों के स्पेशल ऑफर्स, पैकेज डील की सूचना भी है। आप अपनी सर्च को बजट, प्रॉपर्टी टाइप, इलाके, होटल या पर्यटकों की रेटिंग के लिहाज से फिल्टर कर सकते हैं।


Travelguru.com

इस वेबसाइट की पहुंच भारत के 400 शहरों के 9000 से ज्यादा होटलों तक है। विदेशों के होटलों की बुकिंग सुविधा के साथ आकर्षक पैकेज भी हैं, जैसे चेन्नई और तिरुपति स्पेशल के तहत दो नाइट बुक करवाने पर एक नाइट फ्री है। स्टॄलग हॉलीडेज पैकेज के तहत यही ऑफर कुछ और शहरों के लिए भी उपलब्ध है।


stayzilla.com

इसका नेटवर्क भारत के 650 शहरों के 5360 होटलों तक है। होटलों को स्टार रेटिंग, बजट, सुविधाओं और भोजन के लिहाज से अलग-अलग कैटेगरीज में रखा गया है। यहां मौजूद ऑफर्स में नाइटबर्ड (उसी रकम में एक्स्ट्रा रातें रुकने की सुविधा), अर्ली बर्ड (जल्दी बुक करवाने पर सस्ती दरें) और लास्ट मिनट डील्स (खाली कमरों पर रियायती दरें) शामिल है।


सर्विस अपार्टमेंटस

जरूरी नहीं कि आप होटल्स और गेस्ट हाउस में ही रूकें। कम बजट में होटल-सी सुविधा देने वाले सर्विस अपार्टमेंट भी कई शहरों में हैं। इसके लिए वेबसाइटस पर जानकारी जुटा लें। भारत में गुडग़ांव, दिल्ली, पूणे, मुंबई, बेंगलूरू सहित अन्य शहरों में हफ्ते या एक-दो महीने रुकने वाले लोगों को थ्री स्टार होटल जैसी सुविधा कम बजट में सर्विस अपार्टमेंट में मिल रही है। 

 

www.oyorooms.com

यात्रा के दौरान ठहरने के लिए एक नया फंडा हैं- ओया रूम्स और जोयो रूम्स। ओयो और जोयो रूम्स किफायती और बेहतर विकल्प है आपके लिए जहां एक क्लिक पर मिलेगी देश के कई शहरों में ठहरने के लिए कमरों की पूरी जानकारी और बुकिंग। भारत की सबसे बड़ी बजठ होटल चेन यानी ओयोरूम्स डाट काम पर क्लिक करें, तो आपको होमपेज पर ही अनेक शहरों के नाम मिलेंगे। दिल्ली, गुडग़ांव, मुुंबई, बेंगलुरू, गोवा, जयपुर, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद समेत 150 से अधिक शहरों में 400 होटल्स में ओयो के करीब 4500 कमरे उपलब्ध हैं। जिन्हें सर्च करने का विकल्प उपलब्ध है।

इसकी खासियत यह है कि यदि अचानक आपको कमरे की जरूरत पड़ जाए तो भी आपको उचित रेट पर कमरा मिल जाएगा। यहां तारीख के आधार पर आपको रेट मिलता है। आप कितने दिन रूकेंगे, आपके साथ कितने लोग हैं, इस पर भी होटल्स के कमरे का रेट निर्भर करता है। क्षेत्र और तारीख के आधार पर आपको कई प्रकार की लुभावनी छूट मिलेंगी। और तो और आप इसकी एप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें -

बीच और बियर के अलावा एडवेंचर के लिए भी मशहूर है गोवा

यात्रा बीमा करवाएं अपनी यात्रा सुरक्षित बनाएं

10 रोड ट्रिप्स जो आपकी यात्रा को बना देंगे आसान

 

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription