GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

एगलेस चॉकलेट केक

खुशी कौर

17th March 2016

बनाइए चॉकलेट एगलेस केक अपने घर के प्रेशर कुकर में वो भी फटाफट।

एगलेस चॉकलेट केक

 

केक ओवन में ही बनाया जाता है लेकिन जब आपको लाइट ही नहीं मिले तो क्या करें ? और अगर केक बनाने के बीच में ही लाइट चली जाए तो अच्छा भला केक खराब हो जाता है.आईये आज प्रेशर कुकर में चॉकलेट केक बनाना सीखें।

 

सामग्री-

  • मैदा - 250 ग्राम (2 कप)
  • घी या मक्खन - 100 ग्राम ( 1/ 2कप )
  • पिसी चीनी - 100 ग्राम ( आधा कप )
  • कन्डैस्ड मिल्क - 200 ग्राम (आधा टिन)
  • कोको पाउडर - 50 ग्राम
  • या आधा कपदूध - 200 ग्राम (एक कप)
  • बेकिंग पाउडर - एक छोटी चम्मच
  • बेकिंग सोडा - आधा छोटी चम्मच
  • नमक - एक चौथाई छोटी चम्मच ( यदि आप चाहें)



केक में प्रयोग होने वाली सारी सामग्री निकाल कर मेज पर रख लीजिये.

विधि-


केक बनाने के लिये बर्तन को ग्रीज कर लीजिये:

स्टेप 1- केक बनाने वाले बर्तन के चारों तरफ थोड़ा सा घी या मक्खन लगाकर चिकना कीजिये, एक छोटी चम्मच मैदा लीजिए और इस घी लगे बर्तन में डालिए तथा बर्तन को बाहरी तरफ से पकड़ कर इस तरह घुमाइयए कि मैदा की पतली परत बर्तन के अन्दर सारी जगह लग जाए, अतिरिक्त मैदा को बर्तन से निकाल दीजिए।

 

स्टेप 2- केक के लिए ली गई मैदा में नमक, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर मिला कर 2 बार छान लीजिए। किसी बड़े बर्तन में घी और चीनी को मिला कर चम्मच से अच्छी तरह फैटिए, कन्डैन्स्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह मिलने तक खूब फैटिए।

 

 


स्टेप 3- इस मिश्रण में छनी हुई मैदा थोड़ी थोड़ी डाल कर फैटते जाइये, सारी मैदा डालने के बाद 2-3 मिनिट तक मैदा फैटिये, पेस्ट में गुठलियां नहीं रहनी चाहिए। इस पेस्ट में दूध को थोड़ा-थोड़ा डाल कर फैटिये, केक के लिये पकोड़े बनाने के लिये जैसा कन्सिसटेन्सी वाला पेस्ट तैयार कीजिये। केक के लिये पेस्ट तैयार है अब आप इसमें अखरोट, बादाम या काजू कोई भी मेवा काट कर मिला सकते हैं।

 

स्टेप 4- कुकर में केक बनाने के लिये केक कन्टेनर का तला कुकर के तले से नहीं लगना चाहिये नहीं तो केक नीचे से जल सकता है। इसके लिए कुकर के अन्दर तले में एक कटोरी नमक फैला देते है जिससे केक कन्टेनर का तला कुकर के तले से नहीं लगता और नमक गरम होकर तापमान भी बनाये रखता है।

 

 

स्टेप 5-कुकर के अन्दर एक कटोरी नमक डालने के बाद इसे तेज आग पर दो मिनट के लिये रख दीजिये और कुकर के ढक्कन को इसके ऊपर रख दीजिये। दो -तीन मिनट में कुकर केक बनाने के लिये पर्याप्त गरम हो जाएगा।


स्टेप 6-ग्रीज किया हुआ केक कन्टेनर ले लीजिए( बर्तन में थोड़ा घी डालकर चिकना कर लीजिये और थोड़ी सी मैदा डालकर, बर्तन को इस तरह हिलाइये कि उसके ऊपर पतली सी मैदा की परत बन जाए।) बर्तन में केक मिश्रण डालकर उसे खटखटा कर मिश्रण को एक जैसा फैला दीजिए। इस बर्तन को पहले से गरम किए हुए कुकर में रखिये, कुकर के ऊपर ढक्कन लगाकर बन्द कर दीजिये, लेकिन ढक्कन पर सीटी मत लगाइये। केक को बिलकुल धीमी आग पर 40 - 50 मिनिट तक पकाइये. चालीस मिनट के बाद केक को चैक कर लीजिये, यदि केक अच्छी तरह बेक नहीं हुआ है, केक के अन्दर चाकू डालने से मिश्रण चाकू पर लग कर आ रहा है, तब केक को और बेक कीजिये, 50 मिनिट में केक बन कर तैयार हो जायेगा.

 

 
 
 
 
 

अन्य रेसिपीज पढ़े-

 
 
 
 
 
 
 

 तिरंगा टोस्ट

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription