GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बच्चों को कराएं म्यूजियम की सैर

अर्पणारितेश यादव

28th May 2016

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को भारत की कला संस्कृति और इतिहास से रूबरू कराने के लिए विभिन्न म्यूजियम की सैर करवाएं ताकि वो अपने इतिहास को गहराई से जान और समझ सकें क्योंकि इसके लिए म्यूजियम से बेहतर कोई जगह नहीं है

बच्चों को कराएं म्यूजियम की सैर

राष्ट्रीय संग्रहालय नई दिल्ली :- राष्ट्रीय संग्रहालय भारत का सबसे बढ़िया संग्रहालय है यहां अनेक प्रकार के संग्रह हैं, जो प्रागैतिहासिक काल से लेकर आधुनिक काल तक की कलाकृतियां हैं। इसे बनाये जाने का मकसद ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और कलात्मक महत्व की पुरावस्तुओं और कलाकृतियों को प्रदर्शन, सुरक्षा, परिरक्षण और निर्वचन (शोध) के प्रयोजन हेतु संग्रहीत करना है। साथ ही, इतिहास, संस्कृति और कलात्मक उत्कृष्टता एवं उपलब्धियों के संबंध में कलाकृतियों के महत्व के बारे में लोगों को जानकारी देना भी इसका उद्देश्य है।

राष्ट्रीय रेलवे संग्रहालय नई दिल्ली :- राष्ट्रीय रेलवे संग्रहालय देश का एकमात्र ऐसा संग्रहालय है, जो भारतीय रेलवे की 161 वर्षो की कहानी को दर्शाता है।इस संग्रहालय में भारतीय रेलवे से संबंधित अधिक वस्तुएं प्रदर्शित की गयी हैं। यहां भारतीय रेल से जुड़ी तमाम ऐसी ऐतिहासिक चीजें हैं, जिन्हें केवल यहीं देखा जा सकता है। फेयरी क्वीन दुनिया की सबसे पुरानी चलने वाली वाष्प चालित (स्टीम इंजन) लोकोमोटिव है। यह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस में भी दर्ज है।  

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय, भोपाल :- इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय पूरे एशिया में मौजूद मानव जीवन की विकास गाथा की सजीव प्रस्तुति देता है। भोपाल के निकट श्यामला हिल्स की पहाड़ियों पर 200 एकड़ क्षेत्र में फैला यह संग्रहालय दो भागों में बंटा हुआ है। पहाड़ी के एक भाग में पहले से ही प्रागैतिहासिक काल की पत्थरों पर बनी कुछ कलाकृतियां मौजूद थीं, इसलिए इसे यहीं स्थापित किया गया। एक भाग खुले आसमान में है, जबकि दूसरा एक भव्य भवन है। खुले इलाके का भ्रमण कर आप एशिया की जनजातीय विविधताओं को करीब से देख और जान सकते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription