GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

योग के दौरान खानपान में कभी ना करें ये गलतियां

विजया मिश्रा

20th June 2017

क्या आप अपनी दिनचर्या में योगासन करते हैं? क्या सभी योगासन सही तरीके से करते हैं? हां तो ज़रा इस सवाल का जवाब दें क्या आप योगासन के दौरान खानपान को लेकर सजग रहते हैं? क्या हुआ शायद आपको ये लगता है कि आप योगासन कर रहे हैं इससे ही आपका काम बन जाएगा तो ऐसा नहीं है।

योग के दौरान खानपान में कभी ना करें ये गलतियां


 

खानपान के दौरान अक्सर होने वाली गल्तियों को आप नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। खानपान से जुड़ी चीज़ों की जानकारी होनी ज़रुरी है। ऐसा नहीं है कि आप इस दौरान कुछ भी खाएं ये सोचकर कि आखिर आप योग तो कर ही रही हैं। भूल से ना करें ये टॉप टेन गल्तियां


बाहर का खाना

योगासन के दौरान बाहर के तैलीय खाने को ना कहें। इसके अलावा फास्टफूड की तरफ तो बिल्कुल भी ना देंखें। अगर मजबूरी हो बाहर खाने की तो कोशिश करें इडली सांभर,उत्तपम जैसे खाने को तरज़ीह दें।

ओवरइटिंग

ध्यान रहे ओवरइटिंग सभी के लिए खतरनाक है फिर चाहे आप योग करते हों या नहीं। ओवरइटिंग से बचें। दिन भर में 5-6 बार छोटे छोटे मील्स लें। इससे आप अतिरिक्त कैलोरी से बचेंगी और आपका यह खाना आपमें ऊर्जा का संचार करेगा ना कि वजनी बनाएगा।

देर रात तक खाना

रात के खाने का समय सही होना अत्यंत ज़रुरी है। अगर रात को आप 10 बजे ही खाना खाएंगे तो सोएंगी कब। खाना 8 से 8.30 तक खाने की पूरी कोशिश करें। इससे आपके खाने और सोने के बीच अंतर रहेगा। 


पेय पदार्थों को लेकर गलतियां

अक्सर क्या होता है आप ये सोचती हैं कि बाजार में मिलने वाले डिब्बाबंद जूस से आप फिट रहेंगी। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं जैसे आपने अपनी फिटनेस के लिए कोल्ड ड्रिंक्स को ना कर दिया ठीक उसी तरह बाज़ार के डिब्बा बंद जूस को भी ना करें। बदले में घर पर बने शिकंजी पीएं,हल्की मीठी लस्सी या छाछ पिएं।

खाना खाकर बैठे रहना

ध्यान रहे खाना खाकर बैठना बिल्कुल सही नहीं। खाना खाने के बाद कम से कम 15 चहलकदमी ज़रुर करें। घर हो या ऑफिस खाना खाकर बैठना सही नहीं। क्योंकि ये ध्यान रहे अगर आप फिट होंगी तभी सही तरह से काम कर पाएंगी। 

लंबे वक्त बैठे रहना

 फिट रहने के लिए वॉक,योग ये सब कुछ तो सही है। लेकिन यह भी ध्यान रखना ज़रुरी है आप कितने घंटे बैठे रहते हैं। सिटिंग जॉब वालों के लिए पूरे घंटे बैठे रहना सही नहीं। घंटे-2 घंटे पर सीट से उठकर इधर उधर के चक्कर लगाएं। इससे आपका शरीर फिट रहेगा।

ज़रुरत से ज्यादा चीनी और नमक का सेवन

अगर आपको लगता है कि आप योग कर रही हैं और नमक और चीनी मात्रा का बेधड़क सेवन कर रही हैं तो आप कभी भी फिट नहीं हो पाएंगी। नमक और चीनी बिल्कुल कम कर दें।


डायट फूड पर यकीन

बाज़ार में मिलने वाले डायट फूड्स फिटनेस प्रेमियों को काफी लुभाते हैं। नमकीन हो या बिस्कुट या फिर डायट जूस सभी चीज़ें लोग खरीदने में ज़रा भी नहीं हिचकिचाते ऐसे में इसे बेफिक्र होकर खाते हैं बदले में मिल जाती है ढेर सारी कैलोरी।

किसी भी समय कुछ भी खाना 

हर चीज़ का एक समय होता है। और समय से उस काम को करने का अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है। ब्रेकफास्ट,खाना,स्नैक्स ये सब कुछ समय के हिसाब से नहीं करेंगे तो इसका प्रभाव आपके शरीर पर दिखेगा। आप चाहे कितना भी योगा कर लें लेकिन खानपान का सही समय ना होने पर आप ठीक महसूस नहीं करेंगे।

नहीं है पानी पीने की आदत?

क्या आप पानी पीने से कतराती हैं? अगर हां तो ये फिटनेस की दिशा में चल रही आपकी कोशिश को नाकाम करने की आदत है। आपको दिन भर में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पीना बेहद ज़रुरी है। 


तो आज से नहीं बल्कि अभी से ये सारी गलतियां करनी कीजिए बंद और योगासन के साथ देखिए बेहतरीन प्रभाव

ये भी पढ़ें-

अगर चाहते हैं जल्दी रिजल्ट तो योग के दौरान अपनाएं ये डाइट चार्ट -

महिलाओं के लिए जरूरी सुपरफूड्स

एक महीने में पांच किलो करें कम

 


 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription