GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

फैशन की दुनिया और बॉलीवुड के ट्रेंड

रवीना टंडन

31st August 2016

खुद को सजाना-संवारना महिलाओं का जन्मजात गुण होता है। यह उनका रूप श्रृंगार ही है जो पुरुषों में उनके लिए आकर्षण जगाता है। सजने से महिलाओं का व्यक्तित्व निखरता है और आत्मविश्वास बढ़ता है।

फैशन की दुनिया और बॉलीवुड के ट्रेंड


फैशन एक ऐसा मायाजाल है जो आजकल किसी से अछूता नहीं रहा है। कम लोग ही दुनिया में ऐसे होंगे जो फैशन का अनुसरण न करें। और एक बात और खास है कि फैशन कुछ समय बाद लौट कर जरूर आता है। जैसे लंबे कुरतों का फैशन काफी पुराना है जो आजकल वापस आ गया है। इसी तरह कुछ साल पहले तक चल रहा छोटे कुरतों का फैशन भी काफी पुराना था। पुराना बैलबॉटम का फैशन भी एक नया रूप लेकर आज प्लाजो के रूप में लौटा है। बैलबॉटम हालांकि शर्ट या स्मॉल टॉप के साथ पहना जाता था, जबकि आज प्लाजो स्मॉल और लांग कुर्ती दोनों के साथ अच्छा लगता है।
प्लाजो को बैलबॉटम के अलावा मुस्लिम पहनावे शरारा-गरारा के साथ भी जोड़ा जा सकता है। बड़े घेर का प्लाजो पुराने मुस्लिम परिधानशरारा के काफी करीब है। अभी कुछ ही समय पहले आई संजय लीला भंसाली की नई फिल्म 'बाजीराव मस्तानी में दीपिका पादुकोन को फैशन डिजाइनर अंजू मोदी द्वारा डिजाइन किया गया परिधान शरारा और कुर्ती पहना कर शाही लुक दिया गया है, जो उन पर काफी खूबसूरत लगा है। फिल्म में उनका किरदार एक मुस्लिम महिला का है, इसलिए उन पर शरारा और कुर्तियां आजमाई गईं। ऐसे में जरूर आने वाले समय में शादी-ब्याह में पहनावे के तौर पर लड़कियां ऐसी डिजाइनर ड्रेसेज को फॉलो करेंगी। निजी तौर पर मुझे भी नए-नए फैशन अपनाना बेहद पसंद है। इसके अलावा हेयर स्टाइल में मुझे हालांकि कई बार फिल्मों में तरह-तरह के स्टाइल बनाने पड़े लेकिन निजी तौर पर मुझे खास स्टाइल बनाना पसंद नहीं है, बल्कि मैं अपने बाल यूं ही खुले रखना पसंद करती हूं। हालांकि मेरा मानना है कि अपनी उम्र को दरकिनार करके वह सब कुछ करना चाहिए जो आपको पसंद हो। जैसे अगर आपको प्लाजो पहनना पसंद है तो यह सोचे बिना कि आपकी उम्र क्या है और आपके आसपास के लोग कैसे हैं, वे कैसे रिएक्ट करेंगे, या यह ड्रेस आप पर कैसी लगेगी, आपको उस ड्रेस को ट्राय करना चाहिए। इसी तरह यदि किसी ने मन से कुछ पहना है तो उसकी आलोचना कभी न करें। अगर कोई ड्रेस वाकई बहुत भद्दी लग रही है तब भी सिर्फ इतना कहें- अगर इसका रंग वो होता तो ज्यादा अच्छा लगता या इसका नेक कुछ छोटा होता तो ज्यादा अच्छा लगता। मेरा मतलब है कि किसी से कुछ भी कहें तो सकारात्मकता से कहें, ताकि उसे बुरा न लगे। मैंने हमेशा आगे बढऩे में विश्वास किया है। आगे बढ़ो और दूसरों को भी आगे बढने दो।
फिर बॉलीवुड तो फैशन और ब्यूटी का पथप्रदर्शक माना जाता है। बॉलीवुड में अभिनेत्रियां जो पहन लेती हैं या जो स्टाइल अपना लेती हैं, वो फैशन ट्रेंड बन जाता है जिसे पूरे देश का यूथ फॉलो करने लगता है। बॉलीवुड में आए दिन कोई न कोई ईवेंट आयोजित होता है और हर ऐसे आयोजन में जाते वक्त बॉलीवुड एक्ट्रेस इस बात का ध्यान ख्याल रखती हैं, कि उनका पहनावा कुछ हटकर भी हो और स्टाइलिश भी। बस, उनकी इसी कोशिश में या तो नया फैशन ट्रेंड बन जाता है या फिर कभी- कभी फैशन डिजास्टर भी हो जाता है।
बॉलीवुड सितारे हमेशा से ही अपने प्रशंसकों और चाहने वालों के लिए एक पथप्रदर्शक रहे हैं। इनमें बहुत से सितारे खुद के ही डिजाइन किये हुए फैशन को अपनाते और प्रचार करते हैं। इनमें कुछ बॉलीवुड दिवाज खासतौर पर अपने नये ट्रेंड के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं। बॉलीवुड की बेबो यानी करीना कपूर भारत के युवाओं के बीच फैशन की वजह से शुरू से ही प्रचलित रही हैं। उनकी हर फिल्म के साथ कोई न कोई नया फैशन ट्रेंड जुड़ा रहता है और वो अपनी पसंद से
कोई न कोई नया प्रयोग करती ही रहती हैं। तब उनके यही नये प्रयोग फैशन ट्रेंड बन जाते हैं और लड़कियां उन्हें खासतौर पर फॉलो करती हैं। इसी तरह बॉलीवुड फैशन दुनिया में सोनम कपूर के फैशन की उनके प्रशंसकों और चाहने वालों के अलावा उनके सह कलाकार भी तारीफ करते हैं और अपनाते भी हैं। दीपिका पादुकोन ने भी फैशन की दुनिया में खुद को बेहतरीन तरीके से निखारा है। बॉलीवुड की युवा और स्टार अभिनेत्री आलिया भट्ट के मामले में भी यह कहना सही होगा कि वे सितारों में से हैं जो नई चीज़ों को आगे लाने में कभी हिचकती नही हैं। 


फोटो सौजन्य- वेजॉर डॉट कॉम

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription