GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

अंजान शहर में शादी का यूं करें इंतज़ाम

विजया मिश्रा

10th November 2016

शादी का दिन हर लड़की के लिए बेहद खास होता है। इस वक्त उसका मन कई बातों में घूम रहा होता है कि कैसा होगा उसका घर-ससुराल । लेकिन घरवालों को चिंता रहती है कि शादी के अरेंजमेंट में कोई कमी न रह जाए, खासकर जब शादी दूसरे शहर में हो रही हो।

अंजान शहर में शादी का यूं करें इंतज़ाम

अपने शहर में शादी की बड़ी सहूलियतें मिलती हैं क्योंकि वो शहर आपके जान पहचान का होता है। वहां की चीजों के बारे में आपको जानकारी रहती है। फिर चाहे वो शॉपिंग की जगह हो, बैंक्वेट हो, होटल हो, वेडिंग प्लानर, केटरर हो। लेकिन अगर यही सारे काम आपको दूसरे शहर में करने पड़ें तो इसके लिए एक बेहतर प्लान हर बाराती या घराती को करना चाहिए।

कैसा है शहर :-  अगर शहर छोटा है तो आपको ज्यादा मशक्कत करनी पड़ेगी। क्योंकि हो सकता है कि वहां आपको वो सुविधाएं ना मिल पाएं, जिसकी आपको जरूरत है। मसलन बढिय़ा शॉपिंग प्लेस, बढिय़ा बैक्वेट या फिर वो सारी सुविधाएं जो एक शादी में जरूरत होती हैं। ऐसे में कम से कम शॉपिंग तो अपने शहर से ही करके जाएं, ताकि वहां पहुंचकर बेस्ट जगह को चुनने का टाइम रहे।

पैकेज का ध्यान रखें :-  अगर आप किसी छोटे शहर से बड़े शहर में शादी की प्लानिंग कर रहे हैं तो वहां के बजट का ध्यान जरूर रखें। वहां का ऐसा मार्केट ढूढें जो आपके बजट में फिट हो। बड़े शहरों के बड़े प्लानर शायद आपका बजट बिगाड़ सकते हैं। ऐसे में ध्यान रहे कि इन जगहों में ऐसे कौन-कौन से वेडिंग प्लानर हैं जो आपके वेडिंग बजट में सूट करते हैं इसकी लिस्ट बनाएं।

15-20 दिन पहले पूरी तैयारी :-  अगर शादी आपके ही शहर में है तो फिर चिंता की कोई बात नहीं। आप अपने काम के बीच में समय निकालकर उसे निबटाते रहेंगे, तो भी ठीक है, लेकिन अगर ये शादी दूसरे शहर में है तो ध्यान रहे कि शादी वाले शहर में 15-20 दिन का कम से कम समय लें। इससे आप जल्दबाजी से बच जाएंगे।                                                

                                   
 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कौन-कौन से होटल्स हैं बजट में :- रिश्तेदारों को ठहराने के लिए होटल का इंतजाम करना जरूरी है। ऐसे में कौन से होटल आपके बजट में सूट करते हैं, लिस्ट बनाकर विजिट करें। देंखें वहां क्या क्या सुविधाएं हैं। वहां सिर्फ रुकने की व्यवस्था है या खाने पीने की भी, क्योंकि जहां रहना और खाना पीना सब मिले, वो होटल आपके लिए बढिय़ा होगा क्योंकि यहां आप निश्चिंत रहेंगे।

चेकलिस्ट बनाएं :- शादी आपके शहर में हो या किसी दूसरे शहर में, जरूरी है कि आप अपनी चेकलिस्ट बनाएं। उस चेकलिस्ट में सारे सामान, बुकिंग, से लेकर हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीजें शामिल हों। ये चेकलिस्ट आपके लिए सुविधाजनक रहेगी। जब भी आप परेशान होंगे तो एक बार अपनी चेकलिस्ट से मिलान कर लें।

 



कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription