GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सास से अब ना अटके सांस

अर्पणारितेश यादव

9th November 2016

अगर आप चाहती हैं कि आप अपनी सासु मां को प्यार दें ताकि उनके साथ आपका रिश्ता अच्छा बना रहे तो हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स जिन्हें आजमाकर आप बन जाएंगी सास की लाडली बहू।

सास से अब ना अटके सांस

हमारे देश में सास-बहु का रिश्ता बहुत नाजुक होता है। अक्सर यह कहा जाता है कि जब लड़की शादी करती है तो केवल अपने साथी से ही नहीं बल्कि उनके पूरे परिवार से शादी करती है और खासकर उनकी मां से। शादी से पहले हर बेटा सबसे करीब अपनी मां के साथ होता है और शादी होने के बाद उसकी जिन्दगी में दो महिलाएं आ जाती हैं, जिनसे वे बराबर का प्यार करता है। ऐसे में यह बहुत आम होता है कि मां को यह लगने लगे लगता है कि अपने बेटे को खो रही है। यही एक वजह है जिसके कारण सास-बहू के बीच तनातनी चलने लगती है। अगर आप चाहती हैं कि सास के साथ आपके रिश्ते शादी के बाद मधुर बने रहें, तो इन बातों को जरूर अपनाएं-

मिलने से पहले उनके बारे में जान लें :- अगर आप सास से पहली बार मिलने जा रही हैं तो उससे पहले अपने होने वाले पति से उनकी मां की पसन्द, नापसन्द, इत्यादि के बारे में जान लें। इससे आपको अंदाजा हो जायेगा कि आप उनसे किस बारे में बात कर सकती हैं और किस बारे में नही।

उनके साथ शॉपिंग पर जाएं :- सभी महिलाओं में एक चीज समान होती है वो है शॉपिंग करना। अगर आप एक ही मीटिंग में उनके साथ अच्छा रिश्ता बनाना चाहती हैं तो उनके साथ शॉपिंग पर जाएं। हो सकता है आपका यह अनुभव बहुत अच्छा साबित हो। शॉपिंग के दौरान आपको यह बात तो अच्छे से पता चल जाएगी कि उन्हें क्या पसंद और क्या नापसंद है।

उनकी सलाह लें :- अगर आपको कभी किसी मदद की जरूरत हो तो आप उनसे सलाह ले सकती हैं। उन्हें आपका यह भाव बहुत अच्छा लगेगा और साथ ही आपको हो सकता है। बहुत अच्छी सलाह भी मिल जाए। इस बात को ध्यान में रखें कि अगर आप हमेशा उनके साथ खड़ी रहेंगी तो वे भी हमेशा आपकी मदद करेंगी।

मिलकर अपने पति की टांग खीचें :- एक मां अपने बच्चे की हर छोटी-छोटी चीजों को दिल में संजोए रखती है। इसलिए आपकी होने वाली सास के पास आपके पति के बारे में बहुत से रोचक किस्से होंगे, जिनके बारे में आप साथ मिलकर बात कर सकती हैं और अच्छा टाइम बिता सकती हैं। यह समय आप दोनों को बहुत करीब ले आएगा।

उनकी हर चीज में हां में हां न मिलाएं :- नई व अच्छी बहू बनने के चक्कर में यह जरूरी नहीं है कि आप उनकी हर चीज को पसन्द करें और हर चीज में उनकी तारीफ करें। कुछ समय बाद उन्हें यह एहसास हो जायेगा कि आप उनकी झूठी तारीफ कर रही हैं। तो खुद को बदलने की जगह जैसी आप हैं वैसी ही रहें।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription