GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

खूबसूरत यूरोप की छोटी सी यात्रा

ऋचा कुलश्रेष्ठ

25th February 2017

आखिरकार मौका मिल ही गया यूरोप घूमने का। हम काफी समय लेकर गए थे, लेकिन फिर भी हम यूरोप के कुछ ही देशों के कुछ ही शहर घूम पाए। दिल्ली से हमारी फ्लाइट थी जर्मनी के फ्रेकफर्ट की। हमने जर्मनी के आसपास की खास जगहें घूमने की योजना बनाई, जिनमें नीदरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस और स्विटजरलैंड शामिल थी।

खूबसूरत यूरोप की छोटी सी यात्रा
स्विट्जरलैंड का ज्यूरिख

 

स्विटजरलैंड मध्य यूरोप का देश है, जिसकी 60 फीसदी भूमि एलप्स पहाड़ों से ढकी है, इसलिए यह खूबसूरत हरे-भरे पर्वत, गांव, सरोवर से भरा नजर आता है। स्विस लोगों का जीवनस्तर दुनिया में सबसे ऊंचे जीवनस्तरों में माना जाता है। पर्यटन की दृष्टि से आदर्श स्विटजरलैंड पर्यटकों में खासा लोकप्रिय है। इस देश के प्राकृतिक नजारे, नदियां, झीलें और संस्कृति पर्यटकों को खासा लुभाती हैं। कला और संस्कृति से समृद्ध इस देश में बहुत से म्यूजियम और ऐतिहासिक स्थल हैं। ज्‍युरिख स्विटजरलैंड का सबसे बड़ा शहर है जो पर्यटन के लिए खासा लोकप्रिय है। ज्‍युरिख और आसपास कई शानदार साइट्सीइंग स्पॉट्स हैं। माउंट टिटलिस, मॉन्ट्रो, इंटरलेकन, ल्यूसर्न, सेंट मॉरिट्ज और जरमेट, बेसल, बर्न, जिनेवा आदि यहां के प्रमुख टूरिस्ट डेस्टिनेशंस हैं, जिनमें से अनेक स्थानों पर पर्यटकों को ज्यादातर समय बर्फ मिलती है और यहां पर्यटक अनेक आईस एडवेंचर्स का भी मजा ले सकते हैं। यहां का जूलॉजिकल गार्डन भी दर्शनीय है, जहां अनेक पशु-पक्षी हैं।
 
जर्मनी का कोलोन

 

यूरोप महाद्वीप में स्थित जर्मनी की उत्तरी सीमा पर उत्तरी समुद्र, डेनमार्क और बाल्टिक समुद्र पूरब में पोलैंड और चेक गणराज्य, दक्षिण में आस्ट्रिया और स्विट्ज़रलैंड और पश्चिम में फ्रांस, लक्सेम्बर्ग, बेल्जियम और नीदरलैंड हैं। जर्मनी एक शांत और साफ-सुथरा देश है जहां के लोग काफी शांतिप्रिय है। जर्मनी में हम फ्रेंकफर्ट के नजदीक ठहरे थे, जहां कुछ दिन गुजारने के बाद हम कोलोन गए। कोलोन अपने सुगंधित परफ्यूम्स के अलावा अपने ऐतिहासिक कोलोन कैथेड्रल के लिए प्रसिद्ध है। कोलोन बर्लिन, हैम्बर्ग और म्युनिख के बाद जर्मनी का चौथा सबसे बड़ा शहर है। कोलोन, राइन नदी के दोनों तरफ बसा हुआ है। शहर का मशहूर कोलोन कैथेड्रल, कोलोन के कैथोलिक आर्कबिशप का निवास है। इसी चर्च के पीछे बह रही राइन नदी के किनारे बैठ कर पूरा दिन एंजॉय किया जा सकता है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription