GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

स्मार्ट मैनुअल किचन टूल्स

निहारिका जायसवाल

26th April 2017

स्मार्ट मैनुअल किचन टूल्स

बड़े-बड़े किचन एप्लाइंसेज के अलावा हमारे किचन में कई ऐसे छोटे टूल्स भी होते हैं, जो हमारे काम को आसान बना देते हैं। ये जगह भी कम घेरते हैं, साथ ही खाने को लज़ीज और आकर्षक बनाते हैं। तो आप भी किचन में शामिल करें इस तरह के किचन टूल्स।

1-स्मार्ट फ्रूट एंड वेजीटेबल जूसर
 
                        
बेहतर स्वास्थ्य के लिए आजकल अधिकतर लोग अपनी डाइट में फलों का जूस शामिल कर रहे हैं। आप हैल्दी जूस के लिए इस तरह का हैंडी जूसर भी अपने किचन में शामिल कर सकते हैं। इसमें संतरे, पाइनएप्पल, अंगूर, नींबू, तरबूज, अनार, पालक और टमाटर आदि का जूस बना सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक जूसर की तुलना में इस मैनुअल पोर्टेबल जूसर से निकाले गए जूस में मल्टी विटामिंस और पोषक तत्व कम नष्ट होते हैं। ये इस्तेमाल और सफाई दोनों में आसान है। इसमें वैक्यूम ब्लेड लॉक सिस्टम जैसा खास फीचर है। इसकी कीमत 389 रुपये के करीब है।
 
 
2-कोकोनट स्क्रेपर 
          

नारियल की बर्फी, चटनी व मिठाइयों में कद्दूकस नारियल की अधिक जरूरत पड़ती है। इसके लिए यह स्क्रेपर एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। स्टेनलेस स्टील बॉडी से बना यह स्क्रेपर चलाने में भी काफी आसान है। इसके ब्लेड काफी शार्प हैं और कम समय में नारियल कद्दूकस हो जाता है। इसकी कीमत 250 रुपये के लगभग है।

3-वेजीटेबल फूड पीलर

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

3-1 डिजाइन वाला यह रोटरी वेजीटेबल फ्रूट पीलर आपके किचन के लिए उपयुक्त साबित हो सकता है। विभिन्न इस्तेमाल के लिए इसमें 3 स्टेनलेस स्टील के ब्लेड दिए गए हैं। इसमें आलू, खीरा, गाजर यहां तक कि टमाटर और कीवी भी आसानी से पील यानी छीला जा सकता है। इस तरह के छोटे-छोटे टूल्स हमारे काम को काफी आसान बना देते हैं। यह सब्जी व फलों को बहुत कम समय में छीलता है। कीमत 149 रुपये लगभग।

4-वेजीटेबल एंड फूड चॉपर

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सब्जी बनाने से ज्यादा मुश्किल है उसे सही ढंग से काटना। सब्जी काटने में काफी समय लग जाता है इसलिए आप इस तरह के फ्रूट और वेजीटेबल चॉपर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें चॉप और डाइस दोनों हो जाता है। इसमें आप आलू, सेब, मशरूम, गाजर, मूली और बैगन जैसे सब्जी व फल डाइस व चॉप कर सकती हैं। इसमें लार्ज डिटैचेबल कंटनेर दिया गया है और ब्लेड स्टेनलेस स्टील के बने हैं। यह साफ-सफाई में भी आसान है। इसकी कीमत 214 रुपये के लगभग है।

5-आईस स्नोमेकर

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

गर्मियों के मौसम में जूस, पानी और ड्रिंक्स आदि आईस की ड्रेसिंग बहुत अच्छी लगती है। तो रैफ्रिजरेटर में जमी बर्फ को क्रश करने के लिए आप यह स्नोमेकर इस्तेमाल कर सकते हैं। मैनुअल स्नोमेकर में बर्फ के टुकड़े आसानी से कद्दूकस हो जाते हैं। इसकी बॉडी प्लास्टिक की है। इसकी कीमत 375 रुपये के लगभग है।

अगले पेज पर पढ़ें-  शार्पनर पिल्लर

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription