GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

गर्भावस्था में छोटी-छोटी बातों का रखें खास ध्यान

गृहलक्ष्मी टीम

3rd August 2017

गर्भावस्था में मच्छर मारने की दवाएं व पीने का पानी आदि हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए इस दौरान यदि आप थोड़ी-सी सावधानी बरतें तो आपके व आपके शिशु के लिए घर से सुरक्षित स्थान हो ही नहीं सकता।

गर्भावस्था में छोटी-छोटी बातों का रखें खास ध्यान

‘‘मुझे घर की साफ-सफाई करने वाले पदार्थों व मच्छर-मार स्प्रे से कितना ध्यान रखना होगा? क्या गर्भावस्था में नल का पानी पीना सुरक्षित रहेगा?’’

गर्भावस्था में तो छोटी-छोटी बातें भी बहुत मायने रखती हैं। आपने भी सुना या पढ़ा होगा कि जब आप खास तौर से दो लोगों के लिए जी रही हों, तो सफाई करनेवाले पदार्थ, मच्छर मारने की दवाएं व पीने का पानी आदि हानिकारक हो सकते हैं।यदि आप थोड़ी-सी सावधानी बरतें तो आपके व आपके शिशु के लिए घर से सुरक्षित स्थान हो ही नहीं सकता। आपको इन तथा कथित घरेलू रुकावटों के बारे में निम्नलिखित जानकारी होनी चाहिएः

घर की सफाई के लिए बने उत्पाद :- रसोईघर का पोंछा लगाना हो या खाने की मेज चमकानी हो, काम तो आपको ही करना है। बस गर्भावस्था में थोड़ी-सी सावधानी बरतें और इन सुझावों पर दें ध्यान :-

  • यदि इस उत्पाद की गंध बहुत तेज हो तो उसे नाक के पास ले जाकर न सूंघें। इसे ऐसी जगह इस्तेमाल करें, जो हवादार हो। बेहतर होगा कि आप अपने साथी से टॉयलेट की सफाई करने को कहें।
  • अमोनिया व क्लोरीनयुक्त पदार्थ (चाहे गर्भावस्था न भी हो) कभी न मिलाएं। इस मेल से तेज लपटें उठ सकती हैं।
  • ऐसे उत्पादों का प्रयोग न ही करें, जिन पर कई जगह जहरीले होने के लेबल हों या जैसे ओवन साफ करने वाले या ड्राईक्लीनिंग के लिए बने द्रव्य।
  • कोई भी उत्पाद प्रयोग करने से पहले दस्ताने पहनें। इस तरह हाथों की त्वचा सुरक्षित रहेगी और त्वचा का रसायन से सीधा संपर्क भी नहीं हो पाएगा।

(सीसा) लैड :- हालांकि यह बच्चों के लिए इतना हानिकारक नहीं होता, लेकिन गर्भवती महिलाओं व बच्चों को इससे नुकसान हो सकता है। इससे बचने के लिए:-

  • पीने के पानी में लैड पाया जाता है। अपने पानी को इससे बचाएं।
  • पुराने पेंट में भी सीसा होता है। अगर आपका घर 50 वर्ष से पहले का हो और पपड़ियों में पेंट उतरता हो तो उसका काम खत्म होने तक कहीं और रहें। अगर घर की किसी दीवार या पुराने फर्नीचर का पेंट उखड़ हो रहा हो तो उसे मरम्मत करवाने में देर न करें।
  • मिट्टी, पॉटरी व चीनी मिट्टी के पुराने बर्तनों में भी लैड पाया जाता है। हालांकि इनकी मात्रा स्पष्ट नहीं है, लेकिन आप ऐसी प्लेटों या बर्तन में खट्टे फल, सिरका, टमाटर,शराब या सॉफ्ट ड्रिंक न परोसें।

अगले पेज पर पढ़ें नल का पानी कितना सुरक्षित 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription