GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बच्चों की 10 ऐसी आदतें जिन्हें छुड़ाना है बहुत जरूरी

अर्पणारितेश यादव

30th August 2018

बच्चों में कुछ बुरी आदतें उनके विकास पर गलत असर डाल सकती हैं। यही कारण है कि जितनी जल्दी हो सके, उतनी जल्दी इन आदतों को खत्म कर देना अच्छा होता है।

बच्चों की 10 ऐसी आदतें जिन्हें छुड़ाना है बहुत जरूरी

बच्चे बुरी आदतें बहुत कम उम्र में सीख जाते हैं। जहां कुछ आदतें समय के साथ खत्म हो जाती है, वहीं कुछ आदतें कभी नहीं जाती। ये बुरी आदतें बच्चों के सामान्य शारीरिक और मानसिक विकास पर प्रभाव डालती हैं और साथ ही इससे समय और शक्ति दोनों की बरबादी भी होती है। मां पिता होने के नाते आपको यह आदतें जल्द से जल्द छुड़वा देनी चाहिए। वो कैसे? आइए जानें-

नाखून चबाना
 
अक्सर जब बच्चे असुरक्षित, चिंतित या परेशान होते हैं जब वे नाखून चबाते हैं। धीरे-धीरे यह उनकी आदत बन जाती है। जब भी बच्चे अपने नाखून चबाएं, उससे पहले उन्हें अपनी उंगलियां फडफ़ड़ाने को कहें।
 
बाल खींचना

 यह आदत अक्सर लड़कियों में होती है। जब वे बोर हो रही होती हैं तो ऐसा करती हैं। इससे बाल कमजोर होकर झडऩे लगते हैं। ऐसे समय आप अपने बच्चे का ध्यान किसी अच्छे काम में बांट दें तो वो इस आदत को छोड़ देंगे।

 

 

हर समय खाने की आदत
कुछ बच्चों को पूरा दिन कुछ न कुछ खाने की आदत होती है। इसके कारण खाने के समय उन्हें भूख नहीं लगती। परिणामस्वरूप बच्चों को कम उम्र में मोटापे की परेशानी हो सकती है। आपको अपने बच्चे के खाने की एक अनुसूची तैयार करनी चाहिये और साथ ही उन्हें कुछ स्वस्थ और पौष्टिक खाने को देना चाहिये और जंक फूड से उन्हें दूर रखना चाहिए।
 
गुप्त अंगों को छूना
बच्चों को अपने शरीर के अलग-अलग अंगों को छेडऩा बहुत अच्छा लगता है। समय-समय पर अपने गुप्त अंगों को छूने से भी उन्हें अच्छा लगता है, लेकिन अगर यही चीज बच्चे दूसरे लोगों के आगे करें तो शर्मिंदगी होती है। इस आदत को लेकर कभी बच्चे को डांटे नहीं, बल्कि कोशिश करें उसका ध्यान बंटाने की।
 
अंगूठा चूसना
अक्सर बच्चे जब थका हुआ महसूस करते हैं या फिर नींद में होते हैं तो अंगूठा चूसते हैं। ऐसा करने से उन्हें बहुत संतुष्टि महसूस होती है। अंगूठा चूसने से अंगूठे में दर्द या इन्फेक्शन हो सकता है और दांतों में भी दर्द रहने लगता है। इस आदत को दूर करने के लिए अपने बच्चे को सुरक्षित महसूस करवाएं। उसे हर समय किसी न किसी काम में व्यस्त रखें और जब वे अंगूठा ना चूस रहे हो तो उन्हें छोटा सा कोई तोहफा दें। आप चाहें तो उनके अंगूठे पर कोई प्राकृतिक जड़ी बूटी भी लगा सकते हैं, जिसका स्वाद थोड़ा कड़वा हो। जब उन्हें इसका स्वाद अच्छा नहीं लगेगा तो वे अंगूठा चूसना अपने आप छोड़ देंगे।
 
नाक में उंगली डालना
आपको अक्सर ये देखकर बहुत चिड़चिड़ाहट होती होगी जब आपका बच्चा लोगों के सामने अपनी नाक में उंगली डालकर उसे दीवार या परदे से पोंछ देता है। इस आदत को छुड़वाने के लिए आपको अपने बच्चे को समझाना चाहिए कि ये आदत गलत है। अगर उन्हें अपनी नाक साफ करनी है तो अलग से जाकर रूमाल से नाक साफ करें और टिश्यू पेपर से ही हाथ पोंछे।
 
अक्सर झूठ बोलना
सजा के डर से अक्सर बच्चे झूठ बोलना शुरू कर देते हैं। जब भी आपका बच्चा झूठ बोले, उसे कभी जताना नहीं चाहिये। उन्हें ये समझाएं कि झूठ बोलना गलत आदत होती है और साथ ही जब भी वे सच बोलें तो उन्हें कोई ना कोई इनाम जरूर दें।
 
अपने बारे में नकारात्मक सोचना
 
कुछ बच्चे अपने ही बारे में बहुत नकारात्मक सोच बना लेते हैं और वे हर वक्त खुद की आलोचना करते रहते हैं। इस आदत को लेकर आपको एकदम से कोई कदम नहीं उठाना चाहिये। बच्चों को खुद इससे बाहर निकलने का समय और साहस देना चाहिये, लेकिन इसके साथ ही आपको समय समय पर उनकी प्रशंसा करते रहना चाहिये।
 
बड़ी-बड़ी मांगें करना
आपने बहुत बार ऐसी स्थिति में खुद को पाया होगा जहां आपके बच्चे खिलौने व तोहफों के लिए बहुत जिद करते होंगे। इस जिद को उनकी आदत ना बनने दें। आपको उनकी हर जिद पूरी नहीं करनी चाहिए। बच्चों को ना बोलना बहुत जरूरी होता है।
 
गलत शब्दों का प्रयोग
जब बच्चे किसी बात को लेकर बहुत परेशान या दुखी होते हैं तो वे गलत शब्दों का प्रयोग करने लगते हैं और ऐसे समय में उन्हें ये ठीक भी लगता है। आपको उनकी ये आदत जितना जल्दी हो सके उतनी जल्दी छुड़वा देनी चाहिये। मां पिता होने के तौर पर आपको भी बच्चों के सामने गलत शब्दों का उपयोग नहीं करना चाहिये। आपके बच्चे आपसे ही सब कुछ सीखते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा कोई गलत आदत ना सीखे तो आपको उनके लिए रोल मॉडल की तरह होना चाहिये, इसका मतलब यह है कि मां-पिता के अंदर भी ऐसी कोई गलत आदत नहीं होनी चाहिए, जिसे देखकर आपका बच्चा प्रेरित हो। आपका स्वभाव आपके शब्दों से ज्यादा मायने रखता है, तो आप खुद को इस प्रकार बनाएं कि आपका बच्चा खुद को आपकी परछाई बनना पसंद करे। 
 
 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription