GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ताकि सब्जियों और फ्रूट्स को देखकर बच्चे कहें- वंस मोर

विजया मिश्रा

20th September 2017

बच्चों के सामने जब भी हैल्दी फ्रूट्स और सब्जियों के खाने की बात आती है, उनकी नाक भौं सिकुड़ जाती हैं। ऐसे में बच्चों को हैल्दी खाना खिलाना बड़ा टास्क हो जाता है। पेश हैं कुछ उपाय, जिनकी मदद से आप अपने बच्चों के अंदर डाल सकती हैं हैल्दी ईटिंग हैबिट।

ताकि सब्जियों और फ्रूट्स को देखकर बच्चे कहें- वंस मोर
 
 
कभी कार्टून के पीछे भागभाग कर बच्चों को खिलाना, कभी उनके साथ बच्चा बन जाना। बच्चे खाने को लेकर कितने चूजी हैं इसका अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकती हैं कि उन्हें ज्यादातर बाहर के जंक फूड्स ही पसंद आते हैं। मम्मियां बच्चों को किस तरह ढेर सारी वेजीज और फ्रूटस खिलाएं, इसके लिए पेश हैं कुछ कारगर टिप्स। अब बच्चों के आहार में फल और सब्जियां शामिल करने में आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी।
 
शुरू से डालें आदत
बच्चों को शुरुआत में जब से आप ठोस आहार दे रही हैं, तब से ही धीरे-धीरे फ्रूट्स और वेजेटबेल से इंट्रोड्यूज कराती रहें। जैसे जब तक उसके दांत नहीं हैं, तब तक आप उसे केला, आम, चीकू जैसे फ्रूट्स खिलाएं।
 
सब्जियों से कराएं दोस्ती
बच्चों को सब्जियां खिलाना और भी टेढ़ी खीर है लेकिन यकीन कीजिए आपके थोड़े से प्रयास से आपके लिए ये बेहद आसान हो जाएगा। जब बच्चा 6 महीने के ऊपर हो जाए तो हर महीने या हफ्ते में उसे नई-नई वेजीटेबल्स बनाकर खिलाएं। शुरुआत में उसे ये अच्छा भले ना लगे, लेकिन फिर आदत पड़ जाएगी तो अच्छा भी लगेगा।
 
नई सब्जियां और फ्रूट्स ट्राई कराते रहें
किसी भी नई चीज़ को बच्चों को खिलाने में कई बार मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में अगर बच्चे को एक सब्जी या फ्रूट नहीं पसंद आ रहा तो इसका ये मतलब नहीं कि आप उसे छोड़ दें। बल्कि उसे ट्राई करवाते रहें। उसे नए-नए फॉर्म में दें। देखिएगा एक दिन बच्चा वो फ्रूट्स और वेजीटेबल्स खाने लग जाएगा।
 
अच्छी प्रेजेंटेशन करें
अक्सर छोटे बच्चे बोरिंग खाना पसंद नहीं करते तो क्यों ना उनके लिए कुछ ऐसा बनाएं जो उनके फेवरेट कार्टून से मिलता जुलता हो। जैसे उनके लिए तरह तरह की सब्जियों के साथ एक कार्टून फेस वाला हैल्दी सैंडविच बना दें। या फ्रूट्स और वेजेटेबल्स को कार्टून स्टाइल में काटकर उन्हें खिलाएं।
 
जंक फूड रिप्लेस करें हैल्दी रोटी रैप से
बच्चों को जंक फूड इतना ज्यादा पसंद आता है कि बचपन से ही अगर उसकी आदत लग गई तो छूटती नहीं। ऐसे में आप उन्हें एक बढिय़ा हैल्दी रोटी रैप बनाकर खिलाएं। रोटी रैप को कई तरह की रंग -बिरंगी हैल्दी सब्जियों से थोड़ा टेस्टी बनाएं और बच्चे को खिलाएं।
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription