GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

शादी से पहले बढ़ते वजन को ऐसे करें कंट्रोल

अर्चना चतुर्वेदी

18th November 2017

शादी से पहले बढ़ते वजन को ऐसे करें कंट्रोल
 
न्यूट्रीशन एंड ब्यूटी एक्सपर्ट डॉ. वरुण कत्याल बता रहे हैं कुछ ऐसे ही 10 आसान टिप्स, जो तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं।
 
अपनी शादी के दिन परफेक्ट दिखने की चाहत हर किसी की होती है। कई बार अच्छा मेकअप और ड्रेस होने के बावजूद भी आपका बढ़ा हुआ वजन या मोटापा रंग में भंग डाल देता है। अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं और वो भी कम समय में, तो मायूस होने की जरूरत नहीं है। बस अपनाएं ये टिप्स...
 
 
हर 2-3 घंटों में थोड़ा-थोड़ा खाएं
 
घर में शादी की तैयारियों के दौरान हो सकता है आप दिनभर लगातार खाना न खा सकें। लेकिन अगर आपने फिट रहने की ठानी है तो ऐसी योजना बनानी पड़ेगी जिससे आप कहीं भी जाएं तो अपने साथ अपना भोजन जरूर रखें और थोड़ी-थोड़ी देर यानी 2 से 3 घंटे के बीच में कुछ-कुछ खाते रहें। ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और फैट को तेजी से बर्न करता है।
 
 
पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
 
अगर आप जूस और डायट सोडा पीते हैं, तो उसे छोड़ दें और पानी पीने की आदत डाल लें। इससे न सिर्फ शरीर को टॉक्सिन्स से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी बल्कि ये ब्लोटिंग को भी खत्म करेगा, त्वचा ताजगी भरी दिखेगी, आपकी फुर्ती का स्तर बढ़ेगा और सबसे बड़ी बात आप ओवरइटिंग से बचेंगे। दिनभर में 8 गिलास पानी पीना अच्छा माना जाता है लेकिन आपके शरीर को कितने पानी की जरूरत है वह आपके वजन पर निर्धारित करता है। ये जानने के लिए आप शरीर के कुल वजन को आधा कर दें। जिसके परिणामस्वरूप जो संख्या आयेगी, उतना ही औंस (1 लीटर=33.814) पानी आपको हर दिन पीना चाहिए।
 

 

भूलकर भी न भूलें ब्रेकफास्ट करना
 
आजकल की दौड़भाग भरी जिंदगी में हम में से ज्यादातर लोग सुबह के नाश्ते को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेकफास्ट करने से हमारे शरीर को दिन भर की ऊर्जा और शक्ति मिलती है। अगर आप रोजाना सही समय पर नाश्ता करते हैं तो न ही कोई बीमारी होगी और न ही आपका वजन बढ़ेगा।
 
फल और सब्जी खाएं
 
अगर आपको रोजाना भोजन में फल और सब्जियां खाने की आदत हैं, तो आपके पेट में तली-भुनी चीजें, मिठाइयां और पैकेट फूड खाने के लिए कम जगह रहेगी। ज्यादातर कोशिश करें कि खाने में कच्ची सब्जियों का सलाद या फिर फलों का सलाद ज्यादा-से-ज्यादा मात्रा में खाएं। दफ्तर में हों या फिर बाजार में अगर कुछ खाने का मन करे तो अपने बैग में चिप्स, कुरकुरे, मिक्सचर की जगह अलग-अलग तरह के मौसमी फल रख सकती हैं।
  
नियमित रूप से व्यायाम करें
 
यदि आप रोजाना 20 मिनट तक व्यायाम करते हैं तो आपकी ऊर्जा का स्तर तो बढ़ेगा ही साथ ही मेटाबॉलिज्म भी तेज हो जाएगा। ऐसा काम चुनिए जिसमें चलना हो। सीढिय़ा चढ़ें-उतरे और कम-से-कम कुछ नहीं तो विंडो शॉपिंग ही करें। अगर आप कम समय में बेहतर परिणाम पाना चाहती हैं तो 30 से 45 मिनट के लिये आप साइकिलिंग, दौड़, खेलकूद, एक्वा एरोबिक्स का सहारा ले सकते हैं। इस तरह की कसरत आपके बढ़ते वजन को जल्द ही कम कर सकती है। लेकिन इस दौरान ध्यान रखें कि पसीना आने से पहले और बाद में पर्याप्त पानी जरूर पिएं और साथ ही खाने में भी संतुलित आहार लें।
 
 
 
 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

क्या महिलाओं को अपनी सेक्स डिजायर पर खुल कर बात करनी चाहिए ?

गृहलक्ष्मी गपशप

अपने इस ऐप के जरिए डॉ. अंजली हूडा सांगवान लोगों को रखती हैं फिट

अपने इस ऐप के जरिए डॉ....

"गृहलक्ष्मी ऑफ द डे"- डॉ. अंजली हूडा सांगवान

रिंग सेरेमनी से दें रिश्ते को पहचान

रिंग सेरेमनी से...

रिंग सेरेमनी, ये एकमात्रा रस्म नहीं बल्कि एक ऐसा मौका...

संपादक की पसंद

आओ, हम ही श्रीगणेश करें

आओ, हम ही श्रीगणेश...

“मम्मी गर्मी से मैं जला जा रहा हूं, मुझे बचा लो” मां...

रिदम और रूद्राक्ष की प्रेम कहानी

रिदम और रूद्राक्ष...

अक्सर जब किताबों में कोई प्रेम कहानी पढ़ती थी, तब मन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription