GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इन नए फीचर्स के साथ WhatsApp हुआ और भी मजेदार

अर्चना चतुर्वेदी

21st November 2017

सीखिए स्टेप बाय स्टेप

इन नए फीचर्स के साथ  WhatsApp हुआ और भी मजेदार

आज के दौर में व्हाट्स ऐप हमारे जीवन का एक जरुरी हिस्सा बन गया है। जैसे-जैसे इसके नए वर्जन आते जा रहे हैं, वैसे ही इसमें समय और जरूरत के हिसाब से कई हाईटेक और यूजफुल फीचर्स भी जुड़ते जा रहे हैं। जैसे अगर आपने किसी को गलती से कोई मैसेज भेज दिया है तो उसे आप तुरंत डिलीट भी कर सकते है साथ ही अब आप एक साथ 30 फोटो भेज सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही व्हाट्स ऐप के कुछ नए फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके काम आने के साथ ही आपको अपडेट भी रखेंगे।  

भेजा हुआ मैसेज डिलीट कर सकते हैं 

अगर आपने गलती से किसी और को मैसेज भेज दिया हैं,जो आपको नहीं भेजना चाहिए तो आप सोचने की जरूरत नहीं है इसमें। व्हाट्स ऐप के ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर के इस्तेमाल से सेंडर और रिसीवर दोनों साइड से मैसेज डिलीट हो जाते है। जो मैसेज आप डिलीट करेंगे वहां लिख कर आएगा कि ये मैसेज आपके चैट से डिलीट हो चुका है। इस फीचर का इस्तेमाल आप पर्सनल चैट और ग्रुप चैट दोनों में ही कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप  मैसेज भेजने के सिर्फ 7 मिनट के अंदर ही मैसेज डिलीट कर सकते हैं। इस समय सीमा के बाद ये फीचर काम नहीं करेगा। साथ ही कंडीशन ये भी है कि मैसेज सिर्फ उन यूजर के व्हाट्स ऐप  से डिलीट होगा जो लेटेस्ट वर्जन यूज कर रहे हैं। 
 
   1
 
ऐसे करें इस्तेमाल -(चित्र न. 1 देखें)
 
इसके लिये सबसे पहले व्हाट्सऐप ओपन करें और फिर उस पर्सन की चैट में जाएं, जहां से आप मैसेज डिलीट करना चाहते हैं। मैसेज को टैप कर होल्ड (दबाएं) रखें फिर आपको स्क्रीन के टॉप पर मौजूद डिलीट के ऑप्शन को टैप करें, फिर ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ को सेलेक्ट करें।
 
मैसेज भेजने से पहले शब्दों को ऐसे सजाएं
 
अगर आप किसी को कोई अपनी लिखी हुई कहानी, कविता या शायरी भेज रहे हैं और उनमें से कुछ शब्दों को अलग आकार देना चाहते हैं या फिर चैट के शब्दों को बोल्ड, स्ट्राइकथ्रू और इटैलिक करना चाहते हैं तो व्हॉट्स एप के टेक्स्ट फॉर्मेट वाले नए फीचर की मदद से आप इसे आसानी से कर सकते हैं।
 
   2

 

ऐसे करें इस्तेमाल - (चित्र न. 2 देखें)
 
अगर किसी टेक्स्ट को बोल्ड करना चाहेंगे तो लिखे हुए टेक्स्ट को सेलेक्ट कर उसे होल्ड (दबाएं)। अब कट, कॉपी और पेस्ट के ऑप्शन के बराबर में ही आपको तीन डॉट्स (...) दिखेंगे और टच करने पर आपको बोल्ड, स्ट्राइकथ्रू और इटैलिक करने ऑप्शन दिखाई देगा। आप मनचाहे ऑप्शन को सेलेक्ट कर यूज कर सकते हैं। 
 
हर तरह की फाइल कर पाएंगे शेयर
 
वॉट्सऐप ने फाइल शेयरिंग फीचर को भी अपडेट किया है, जिससे यूजर्स किसी भी तरह के डॉक्युमेंट अटैचमेंट को शेयर कर सकेंगे। इससे पहले आप केवल पीडीएफ फाइल को ही शेयर कर सकते थे। अब आप इसमें किसी भी तरह की 100 एमबी तक की फाइल व्हॉट्स एप पर शेयर कर सकते हैं।
 
   3

ऐसे करें इस्तेमाल - (चित्र न. 3 देखें)

इसके लिए आपको नीचे दिए गए मैसेज टाइप वाले स्थान पर लिंक आइकन दिख रहा होगा। उसे टच करने पर 6 ऑप्शन दिखेंगे जिसमें से आपको Document को सलेक्ट करना होगा और फिर आप अपनी चुनिंदा किसी भी फॉर्मेट को फाइल भेज सकते हैं।
 
  

फोटो एलबम फीचर

अब एंड्रायड यूजर्स फोटो एलबम फीचर का भी लुफ्त उठा सकते हैं। पहले आपको कोई फोटो भेजता था तो वो एक-एक करके दिखती थी। अब उन फोटो को एक एलबम की तरह देख पाओगे। 4 या उससे भी ज्यादा फोटोज सेंड या रिसीव करने पर सभी फोटो साथ में आपके सामने एक एल्बम के रूप में आ जाएंगी। यह नया फीचर इसलिए अच्छा है क्योंकि इससे आपकी चैट काफी साफ़ रहती है। आपको बता दें कि अब एक साथ 30 फोटो शेयर किए जा सकते हैं।
 
   
 

 

 
क्या आपको पता है -
व्हाट्स ऐप दुनिया का सबसे पसंदीदा मैसेंजर ऐप है। इसे साल 2010 की जनवरी में लांच किया गया था और आज इस ऐप के पूरी दुनिया में लगभग 5 अरब से भी ज्यादा यूजर हैं।
 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

क्या महिलाओं को अपनी सेक्स डिजायर पर खुल कर बात करनी चाहिए ?

गृहलक्ष्मी गपशप

अपने इस ऐप के जरिए डॉ. अंजली हूडा सांगवान लोगों को रखती हैं फिट

अपने इस ऐप के जरिए डॉ....

"गृहलक्ष्मी ऑफ द डे"- डॉ. अंजली हूडा सांगवान

रिंग सेरेमनी से दें रिश्ते को पहचान

रिंग सेरेमनी से...

रिंग सेरेमनी, ये एकमात्रा रस्म नहीं बल्कि एक ऐसा मौका...

संपादक की पसंद

आओ, हम ही श्रीगणेश करें

आओ, हम ही श्रीगणेश...

“मम्मी गर्मी से मैं जला जा रहा हूं, मुझे बचा लो” मां...

रिदम और रूद्राक्ष की प्रेम कहानी

रिदम और रूद्राक्ष...

अक्सर जब किताबों में कोई प्रेम कहानी पढ़ती थी, तब मन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription