GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

शादी के शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं ये 5 प्लेस

अर्चना चतुर्वेदी

22nd November 2017

शादी के शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं ये 5 प्लेस

शादी का बेस्ट पार्ट होता है शॉपिंग करना। और इस अनुभव को यादगार बनाने के लिए आप थोड़ी प्लानिंग और बजट के साथ कर सकते हैं देश की इन बेहतरीन जगहों से खरीददारी।

शादी की तारीख तय होते ही लड़कियों को सबसे पहले शॉपिंग की टेंशन शुरू हो जाती है। और हो भी क्यूं न, आखिर ये खास पल जिंदगी में सिर्फ एक ही बार तो आता है और हमेशा के लिए यादगार बन जाता है। यही वजह है कि हर लड़की अपनी शादी की खरीददारी में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। और इसी काम को आसान बनाने के लिए हम बता रहे हैं आपको इंडिया के ऐसे ही 5 बेस्ट वेडिंग शॉपिंग डेस्टिनेशन, जहां से आप अपनी पसंद और बजट के हिसाब से शादी की खरीददारी कर सकती हैं।

 

दिल्ली का चांदनी चौक

देश की राजधानी यानि दिल वालों की दिल्ली न सिर्फ घूमने के लिए बेस्ट है बल्कि वेडिंग शॉपिंग के लिए एकदम परफेक्ट प्लेस है। किफायती कीमतों पर बढ़िया खरीददारी के लिए आप यहां की सबसे बेहतरीन मार्केटों में से चांदनी चौक का रुख कर सकते हैं। यहां आपको शादी का लहंगा और साड़ियों की लाजवाब क्वालिटी और वैरायटी देखने को मिलेगी। सिर्फ यही नहीं यहां लगभग हर सेलिब्रिटी डिजाइनरों की कॉपी किए गए वेडिंग आउटफिट्स आसानी से आपको 15 से 40 हजार रूपए में मिल सकते हैं। यहां आपको सहरा, मोरी, चूड़ा, कलीरें जैसे सामान भी सही दामों में मिल जायेंगे।
 

 

जयपुर की जूलरी

गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर अपने ट्रेडिशनल कलेक्शन के लिए पूरे देश-दुनिया में छाया हुआ है। यहां के जौहरी बाजार और जेम पैलेस से आप शानदार ट्रेडिशनल जूलरी खरीद सकती हैं। ये बाजार कुंदन जूलरी के लिए फेमस है। साथ ही आपको यहां ट्राइबल, पोल्की, सोना, चांदी और हीरे में भी आपको सही दाम पर आकर्षक डिजाइन मिल जाएगी। वहींं दूसरी तरफ आपको यहां  गोटा-पत्ती, बांधनी, टाइ एंड डाई वैरायटी की साड़िया बहुत ही सस्ते दामों में मिल जाएगी। साथ ही लहरिया टुपट्टे और जूतियों के भी खूबसूरत कलेक्शन खरीद सकती हैं।
 

 

मुंबई का दादर और बैंड्रा 

फिल्मी नगरी मुंबई यूं ही नहीं फैशन कैपिटल कही जाती है। ये शहर शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं अौर यहां हर डिजाइन और रेंज के कपड़े मिल जाते हैं। वाकई में यहां के सभी फेमस बाजारों जैसे दादर, गांधी मार्केट, बैंड्रा, लिंककिंग रोड और मलाड में एक से बढ़कर एक ट्रैंडिग और फैशनेबुल चींजें आपको मिल जाएगी। आप यहां लहंगे, जूलरी, पर्स, सैंडिल, ट्रैवल बैग और बहुत काम में आने वाली एसेसीरिज खरीद सकती हैं। अगर आप मराठी स्टाइल के फैन है तो आपको यहां डिफरेंट नथ, मंगलसूत्र और साड़ी के एक नहीं बल्कि कई ऑप्शन मिलेंगे। यहां के बाजार शादी की तैयारी के दौरान आपकी सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, वह भी आपके मनचाहे बजट में। 
 

 

अहमदाबाद का तड़क-भड़क

अगर आपने फिल्म रामलीला देखी है और दीपिका जैसा तड़क-भड़क स्टाइल कैरी करने की सोच रहे हैं तो शॉपिंग के लिए अहमदाबाद से बेस्ट और कुछ नहीं हो सकता। रानी नो हज़ीरो और सिंधी मार्केट में गुजरात की सबसे पुरानी तकनीकों में से एक, बंधनी टेक्सटिल एक बेहद पुरानी पर शानदार टाई-एंड-डाई तकनीक से बनाई जाती हैं। इसमें  दुल्हन के कपड़ों से लेकर स्टाइलिश एथनिक वेयर तक यहां सबकुछ मिल जाएगा। तीन दरवाजा बाजार गुजराती जूलरी का बड़ा हब है। वर्सटाइल हैंडलूम्स के लिए चर्चित लॉ गार्डेन रोड से आप हैंडीक्राफ्ट सामान रिर्टन गिफ्ट के लिए भी ले सकते हैं। अगर आप थीम वेडिंग कर रहे हैं तो यहां से आप पगड़ी और बांधनी साड़ी सभी घरवालों के लिए ले सकते हैं ये आपकी शादी को बिल्कुल रॉयल लुक देगा।
 

 

चेन्नई और सिल्क
 
शादी की शॉपिंग के समय हर लड़की की लिस्ट में सिल्क की साड़ियां जरूर शामिल होती है और चेन्नई से अच्छा ऑप्शन उन्हें मिलना मुश्किल है। यहां मिलने वाली कांजीवरम सिल्क की साड़ियां दुल्हन के रूप में चार-चांद लगा देती है। यहां आप इरोड मार्केट पर हैंड क्रॉफ्ट में बनी साड़ियां, लहंगे, प्रिंटिड फैब्रिक्स की शॉपिंग आसानी से कर सकते हैं। यहां की फैशन गली माने जाने वाली पॉन्डी बाज़ार में आपको लेटेस्ट रनवे ट्रेंड मिल जायेंगे और वो भी काफी कम कीमत में। 

 

अगले पेज पर पढ़े कि शॉपिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखें .... 

 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

क्या महिलाओं को अपनी सेक्स डिजायर पर खुल कर बात करनी चाहिए ?

गृहलक्ष्मी गपशप

अपने इस ऐप के जरिए डॉ. अंजली हूडा सांगवान लोगों को रखती हैं फिट

अपने इस ऐप के जरिए डॉ....

"गृहलक्ष्मी ऑफ द डे"- डॉ. अंजली हूडा सांगवान

रिंग सेरेमनी से दें रिश्ते को पहचान

रिंग सेरेमनी से...

रिंग सेरेमनी, ये एकमात्रा रस्म नहीं बल्कि एक ऐसा मौका...

संपादक की पसंद

आओ, हम ही श्रीगणेश करें

आओ, हम ही श्रीगणेश...

“मम्मी गर्मी से मैं जला जा रहा हूं, मुझे बचा लो” मां...

रिदम और रूद्राक्ष की प्रेम कहानी

रिदम और रूद्राक्ष...

अक्सर जब किताबों में कोई प्रेम कहानी पढ़ती थी, तब मन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription