GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बुनाई के शौक को बना सकती हैं आमदनी का जरिया

अर्चना चतुर्वेदी

7th December 2017

बुनाई के शौक को बना सकती हैं आमदनी का जरिया
 
आमतौर पर महिलाओं को घर में ही स्वेटर बनाने का शौक होता है। यदि आप बुनाई में एक्सपर्ट हैं तो आप इसे आमदनी का जरिया भी बना सकती हैं। इससे आपको आर्थिक मदद भी मिलेगी और आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप जब चाहे तो अपने इस हुनर को कारोबार में तब्दील कर सकती हैं। इसमें आप 5 हजार रुपए न्युनतम इन्वेस्ट कर 50 फीसदी मार्जिन तक कमा सकते हैं।आजकल ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हैंडमेड स्वेटर का अलग सेक्शन बनाकर बेच रही है। इस काम के लिए आप अपने आस-पास की महिलाओं को भी जोड़ सकते हैं।
 
इन्वेस्टमेंट - 5 हजार रुपए
कहां हैं मार्केट – ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन
 
ऐसे सफल हो सकता है आपके बुनाई का कारोबार
 

अपनी मार्केटिंग स्वयं करें

 
आज के जमाने में एक उसूल है कि जो दिखता है वही बिकता है.. अगर आप अपने हुनर को आमदनी का जरिया बनाना चाहती है तो सबसे पहले ये बात ध्यान रखिए कि आपको लोगों को अपने हुनर से रूबरू करवाना होगा। उन्हें बताना पड़ेगा कि आप से अच्छी बुनाई डिजाइन्स उन्हें और कहीं नहीं मिलेगी। आपको चाहिए कि जब आप अपने बिजनेस का स्टार्ट अप करें तो अपने दोस्तो, रिश्तेदारों व जानकारों को इसका जानकारी दें साथ उन्हें ब्रांडिंग करने के लिए भी प्रेरित करें इसके बदले आप अपने नमूनें या डिजाइंस उन्हें तोहफे के रूप में दे सकती हैं। 
 

इंटरनेट की मदद लें

 
सीखने और सीखाने दोनों ही मामलों में आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। और इसके अलावा आप सोशल मीडिया (फेसबुक, इंस्टाग्राम) पर खुद अपने ब्रांड को पेज बनाकर सेलिंग भी कर सकते हैं। आप चाहे तो ऑनलाइन ई कॉमर्स कंपनी के जरिए भी अपने डिजाइंस सेल कर सकते हैं। यकीन मानिए इंटरनेट का सही इस्तेमाल आपकी साख मजबूत कर सकता है।
 

ट्रेंड और फैशन को ध्यान में रखें

 
बुनाई सदियों से चली आ रही एक कला है। लेकिन बुनाई के ट्रेडिशनल तरीके को मॉर्डन टच देना भी जरूरी है। ये हम नहीं कह रहे हैं ये समय की मांग है। अगर बाजार में अपनी जगह और पहचान बनानी है तो ट्रेंड और फैशन को भी ध्यान में रखना पड़ेगा। अब बुनाई का मतलब सिर्फ स्वेटर और मोजो तक नहीं रह गया है। ऊन से बनी कई फैशन और होम डेकोर एक्सेसीरिज बाजार में उपब्लध है, जो कि आसानी से नहीं मिलती। लेकिन इनकी मांग जबरदस्त है। आप चाहे तो इस मौके को भुना सकते हैं।
 

प्रोफेशनल बनें

 
कहते हैं अगर घोड़ा घास से दोस्ती कर लेगा तो खाएगा क्या ? ये महज कहावत नहीं है, ये किसी भी धंधे का पहला उसूल है। किसी भी स्टार्ट अप के लिए सबसे जरूरी चीज है कि आपको काम के प्रति प्रोफेशनल बनना है। थोड़ी सी भी ढिलाई या नरमी आपके बिजनेस को नुकसान पहुँचा सकती है। अपनी एक स्टाइलशिट बनाएं। जिसमें काम का समय, आइटम का सेल प्राइज, डिस्कांउट प्राइज, लागत, कर्मचारियों का वेतन, मुनाफा सभी चीजें नोट हो और उसी अनुसार अपना काम करें। अपनी पर्सनल लाइफ को प्रोफेशन से एकदम अलग रखें।
 

अपना दायरा बढ़ाएं 

 
अगर आपका बिजनेस अच्छा चल रहा है तो उसे सिर्फ उतने तक ही सीमित न रखें। अपने दायरें को और फैलाने की कोशिश करें। फैंसी क्लॉथ स्टोर, बुटीक में अपने डिजाइंस डिसप्ले करें, व्हॉट्सअप ग्रुप बनाएं। अपने इस बिजनेस में आप चाहे तो किसी संस्था की मदद भी ले सकते हैं, इनसे उन्हें भी फायदा होगा और आपको भी।

 

 

 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

क्या महिलाओं को अपनी सेक्स डिजायर पर खुल कर बात करनी चाहिए ?

गृहलक्ष्मी गपशप

अपने इस ऐप के जरिए डॉ. अंजली हूडा सांगवान लोगों को रखती हैं फिट

अपने इस ऐप के जरिए डॉ....

"गृहलक्ष्मी ऑफ द डे"- डॉ. अंजली हूडा सांगवान

रिंग सेरेमनी से दें रिश्ते को पहचान

रिंग सेरेमनी से...

रिंग सेरेमनी, ये एकमात्रा रस्म नहीं बल्कि एक ऐसा मौका...

संपादक की पसंद

आओ, हम ही श्रीगणेश करें

आओ, हम ही श्रीगणेश...

“मम्मी गर्मी से मैं जला जा रहा हूं, मुझे बचा लो” मां...

रिदम और रूद्राक्ष की प्रेम कहानी

रिदम और रूद्राक्ष...

अक्सर जब किताबों में कोई प्रेम कहानी पढ़ती थी, तब मन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription