GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

घर में है कार तो ऐसे कमाएं उससे पैसे

अर्चना चतुर्वेदी

27th February 2018

आज के समय में एक्सट्रा इनकम हर कोई पाना चाहता है, अगर आपके पास भी कार है तो इन तरीकों को अपनाकर पैसे कमा सकते हैं।

घर में है कार तो ऐसे कमाएं उससे पैसे
 
 
अगर आपके पास कोई ऐसी कार है जिसे आप ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते तो उससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। वैसे भी देखा जाए तो आजकल लगभग हर घर में मेंबर्स के हिसाब से कार होती है, ऐसे में कुछ फोरव्हीलर्स सिर्फ गैराज की शोभा बढ़ाती है। या फिर कुछ लोग तो सिर्फ कहीं दूर आने-जाने के लिए ही घर से गाड़ी निकालते हैं अगर आप भी इनमें से एक है और कार का सही इस्तेमाल कर उससे पैसा कमाना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपना सकते हैं। इससे आपकी कार चलती भी रहेगी और आपकी इनकम भी होती रहेगी।
 
टैक्सी सर्विस में जोड़ें कार
इन दिनों मेट्रो सिटी के अलावा भी कई जगह टैक्सी सर्विस की मांग बढ़ती जा रही है और आप इस मौके को अच्छे दामों में भुना सकते हैं। देश में ऐसी कई टैक्सी सर्विस है जो आपको आपकी कार के लिए अच्छी रकम देती है। इनमें आप ओला, उबेर, जुगनू जैसी सर्विस का यूज कर सकते हैं। इनसे जुड़कर आप हर महीने 50,000 से 1 लाख रुपये तक कमाई कर सकते हैं। अगर आपके पास अपनी कार है तो इन कंपनियों से आसानी से जुड़ सकते हैं।
 
 
 
 
ड्रायविंग स्कूल चलाएं
वैसे आज के टाइम में देखा जाए तो हर किसी के पास कार है और घर का हर मेंबर कार चलाना सीखना चाहता है। अगर आपको अच्छी कार ड्राइविंग आती है तो कार ड्राइविंग की क्लास देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं और अगर आप एक फीमेल ट्रेनर है तो सिर्फ महिलाओं के लिए क्लास शुरू कर सकते हैं। यकीन मानिए ये आईडिया आपकी कार को बेकार नहीं होने देगा।
 
कार पूलिंग/शेयरिंग
ये कोई नई बात नहीं है, हमसे से ज्यादातर लोग कार पूलिंग या शेयरिंग के बारे में जानते हैं लेकिन शायद आपने कभी इसे इनकम से जोड़कर नहीं देखा। अगर आप ऑफिस कार से जाते हैं तो अपने सर्कल से लोगों को पेड पिक ड्रॉप दे सकते हैं। अगर आप पूरे दिन अपनी गाड़ी नहीं चलवाना चाहते हैं तो एक ड्राइवर रखकर किसी ऑफिस ग्रुप या स्कूली बच्चों के ग्रुप को पेड  पिक-ड्रॉप की सुविधा दे सकते हैं। इससे आपको कम समय में अच्छा मुनाफा हो सकता है।
 
 

 

कार पर विज्ञापन दें
आजकल एडवर्डटाइजिंग एजेंसियां विज्ञापन देने के अच्छे दाम देती है। अगर आपके पास कमर्शियल वाइकल है तो इसके कई गुना दाम अच्छे मिलते हैं। आप अपनी कार में भी किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन दे सकते हैं, आपकी कार जितना चलेगी उस हिसाब आपको पैसे मिलेंगे। इससे आपकी एक्स्ट्रा इनकम होने में मदद होंगी।
 
किराए पर दें कार
आजकल बहुत से लोग कहीं आने-जाने के लिए कार हायर यानि की किराए पर लेतें हैं। ऐसे में आप अपना ड्रायवर रख के उन्हे कार किराएं पर दे सकते है। या फिर दिन के हिसाब से पैसा लेकर भी ड्राइवर को किराए पर दे सकते हैं।
 
कुरियर कंपनी में दे सकते हैं कार
आजकल कुरियर और ईकॉमर्स कंपनियां पार्सल डिलीवरी के लिए कार ग्राहकों को पैसा कमाने का अच्छा मौका दे रही हैं। इसमें एयरपोर्ट/स्टेशन पर आने वाले पार्सल को कलेक्ट कर कूरियर कंपनी में भेजने का काम किया जाता है। आपके शहर में कई मॉल एवं शॉपिंग सेंटर होते है जो होम डिलिवरी करते है। आप ऐसे मॉल एवं शॉपिंग सेंटर से जुड़कर सामान की होम डिलिवरी कर सकते है। इसके लिए आप अपने किसी ड्राइवर को काम पर लगा सकते हैं। शिपिंग गुड्स से भी ठीक-ठाक पैसे कमा सकते हैं।
 
टूरिस्ट प्लेस में रहने का उठाए फायदा
अगर आपको कैब सर्विस में कार देना पसंद नहीं तो एक और बेहतर ऑह्रश्वशन ये है कि आप किसी भी ट्रेवल एंड टूर्स कंपनी से टाइप कर सकते हैं। यदि आप किसी टूरिस्ट ह्रश्वलेस में रहते हैं तो आप बतौर गाइड खुद पर्यटकों को साइटसीइंग टूर्स पर ले जा सकते हैं या फिर उन्हें ड्राइवर के जरिए आस-पास के दर्शनीय स्थल की सैर पर भेज सकते हैं। इससे आप की आमदनी तो होगी ही साथ ही आपकी कम्यूनिकेश स्किल्स भी बेहतर होगी और आप लाइफ को एंजॉय भी करेंगे।
 
 
 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription