GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

हर दिन बच्चों को दें एक प्यार की झप्पी

अर्पणारितेश यादव

29th March 2018

अगर आपके पास पूरे दिन में इतना समय और सुविधाएं नहीं हैं कि आप अपने बच्चे को व्यक्तिगत रूप से समय दे सकें तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जो बच्चों को बहुत पसंद आएंगे और वे इस बात का भी एहसास कर पाएंगे कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।

हर दिन बच्चों को दें एक प्यार की झप्पी

माता-पिता का प्यार भरा स्पर्श और आलिंगन ही काफी है अपने बच्चों को यह बताने के लिए कि वास्तव में वे आपके लिए कितने मूल्यवान हैं। इस बारे में मनोचिकित्सक डॉ. संजय चुघ कहते हैं कि बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए माता-पिता का प्यार व स्नेह बेहद जरूरी है। क्योंकि बिना प्यार के जहां बच्चे का विकास रुक जाता है, वहीं वह भावनात्मक रूप से टूट जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप चाहे कितना भी व्यस्त क्यों न हों बच्चों को अपना प्यार हर दिन जताएं। वो कैसे? आइए जानें- 

1 अलग-अलग जगहों पर नोट्स छोड़ें

अगर बच्चा छोटा है और अभी पढ़ नहीं सकता तो उसके लिए चित्र बनाकर नोट्स रखें। आपका बच्चा यह सरप्राइज पाकर बहुत खुश होगा और साथ ही वह इस बात को जरूर याद रखेगा कि आपने यह खास उनके लिए बनाया है। आप इस तरह के नोट्स उसकी प्लेट के नीचे, कोट की पॉकेट में, गाड़ी की सीट पर, उनके टूथब्रश के पास इत्यादि जगहों पर रख सकते हैं।

2 स्टिकर्स रखें

बच्चों को स्टिकर्स बहुत पसंद होते हैं। इसलिए आप पहले से ही बहुत से स्टिकर्स खरीद लें और स्कूल जाने से पहले अपने बच्चों की पॉकेट में इसे रख दें ताकि जब भी बच्चा आपको मिस करें इसे देखकर आपको याद करें। 

3 नोटबुक दिलाएं

बच्चे को एक खास नोटबुक दिलाएं, जो उसे पसंद हो और उसमें उसकी एक्टिविटी आप खुद लिखें जो आपको पसंद आई हो। बड़े हो जाने पर जब आपका बच्चा उसे पढ़ेगा तो उन्हें बहुत अच्छा लगेगा।

4 टैटू बनाएं

अपने बच्चे के हाथ पर कोई अच्छा और छोटा सा टैटू बनाएं। अपने बच्चों को यह बताएं कि आपने यह टैटू इसलिए बनाया है ताकि सबको पता चले कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और अगर आपका बच्चा थोड़ा शर्मिला है तो उन्हें बोलें कि यह आपके और उनके बीच का राज है और आप उनसे बहुत प्यार करते हैं। अपने रिश्ते को बच्चे के साथ और भी मजबूत करने के लिए आप भी अपने हाथ पर टैटू बनाएं।

5 किस बॉक्स

एक ऐसा खाली डिब्बा लें, जिसे आप बच्चे की पसंद अनुसार सजाएं। सुबह-सुबह काम पर जाने से पहले अपने बच्चों के लिए इस डिब्बे में कागज पर दी हुई किस को फोल्ड करके डाल दें और उन्हें बोले कि अगर वो आपको मिस करें तो उस डिब्बे में से एक किस निकालकर रख लें।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription