GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इन 5 वजहों से ज़रुर करें एक्सरसाइज़ या योगा

सुचि बंसल, योगा एक्सपर्ट और डाइटीशियन 

3rd May 2018

आज की लाइफस्टाइल ही कुछ इस तरह है कि कम उम्र में ही जोड़ों में दर्द रहता है, वजन है कि लगातार बढ़ता ही जा रहा है और भी बहुत सी समस्याएं वक्त- बेवक्त परेशान करती रहती हैं। एक योग शिक्षक होने के नाते मैं सभी को हमेशा सलाह देती हूं कि आप सभी को थोड़ा वक्त एक्सर्साइज़ या योगा के लिए निकालना चाहिए। लेकिन अक्सर ये सुनने को मिलता है कि हम घर और ऑफिस का ही इतना काम कर लेते हैं कि हमारी एक्सरसाइज हो जाती है। इसके अलावा मुझे और कोई एक्सरसाइज़ करने की जरूरत नहीं। कुछ इसी तरह की बातें अक्सर महिलाओं से सुनने को मिलती हैं। अगर आप भी ऐसा ही सोचती हैं तो ये गलत है। घर का काम करना और एक्सरसाइज़ करना किसी लिहाज से एक नहीं है। घर का काम करने में हमारे हाथ –पैर तो चलते हैं लेकिन उनका कोई बढ़िया तरीका नहीं होता जबकि जब हम एक्सरसाइज़ करते हैं तो उसे अच्छे तरीके से किया जाता है जिससे उस अंग पर एक खास प्रभाव पड़ता है। आइये जानते हैें एक्सरसाइज़ से होने वाले कुछ लाभ जो आप केवल घर का काम करके नहीं पा सकते। 

इन 5 वजहों से ज़रुर करें एक्सरसाइज़ या योगा
 
 
 
1-ऊर्जा का संचार होना : 
एक्सरसाइज़ करने से शरीर में स्फूर्ति आती है और एक नई ऊर्जा का संचार होता है। इससे शरीर की मसल्स मजबूत होती हैं उनमें कार्य करने की क्षमता बढ़ती है। साथ ही शरीर की सेल्स और टिशू को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीज़न मिलती है जिससे वे बेहतर तरीके से कार्य कर सकते हैं। 
 
2-पाचन तंत्र मजबूत होना :
नियमित रूप से एक्सरसाइज़ या योगा करने से पेट की मांसपेशियां तो मजबूत होती ही हैं पेट के अंदर के ऑर्गन्स भी स्ट्रॉंग होते हैं और सही ढंग से अपना कार्य करते हैं। पेट की होने वाली समस्याएं जैसे- एसिडिटी गैस, पेट फूलना, कब्ज, नाभि टलना जैसी समस्याओं में कमी आती है। डाइबिटीज के मरीज भी नियमित व्यायाम करके अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रख सकते हैं। 
 
3-मानसिक तनाव कम होना :
नियमित योगा और एक्सरसाइज़ करना हमारे मन और दिमाग को शांत करता है तथा उन्हें ताजगी से भर देता है। आज के समय में लगातार बढ्ने वाली तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याओं का सबसे अच्छा समाधान योग- व्यायाम ही है। इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने से उम्र बढ्ने के साथ होने वाली समस्याओं जैसे अल्जाइमर्स और पार्किंसन से बचा जा सकता है। 
 
4-इम्यूनिटी सिस्टम को करे दुरुस्त :
नियमित व्यायाम शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है। जिससे सर्दी- जुखाम, इन्फेक्शन आदि से सुरक्षा मिलती है साथ ही बार-बार इसकी फ्रीक्वेंसी घटती है। कई गंभीर बीमारियों के मरीज जिनमें प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर हो जाता है अगर वो भी हल्का फुल्का योगा करें तो उनमें आत्मविश्वास बढ़ता है और वो अपनी ज़िंदगी को पहले से कई गुना बेहतर बना सकते हैं।  
 
5-वजन को करे नियंत्रित :
रोजाना यदि 30- 45 मिनट व्यायाम किया जाए तो वजन भी नियंत्रित रहता है और आप अपना मनचाहा वजन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए बहुत भारी एक्सरसाइज़ की जरूरत नहीं है बल्कि आसान से व्यायामों से भी ऐसा संभव है। 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription