GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ऐसे करें तैयारी टेरेस गार्डन की 

निकिता सक्सेना

22nd May 2018

गर्मियों के लिहाज से टेरेस गार्डन काफी अच्छा विकल्प है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि घर के अंदर ठंडक बनी रहती है।

ऐसे करें तैयारी टेरेस गार्डन की 
 
जिस प्रकार फैशन और मेकअप में आए दिन ट्रेंड्स बदलते रहते हैं, ठीक उसी प्रकार घर के इंटीरियर का भी स्टाइल चेंज होता रहता है। जैसे बात करें अगर लेटेस्ट ट्रेंड की तो इन दिनों टेरेस गार्डन यानि छत पर बगीचे का खुमार सभी के सर चढ़कर बोल रहा है। तो अगर आप भी अपनी छत को ऐसा ही रूप देना चाहते हैं, तो अपनाए ये टिप्स।
 
  • जगह करें क्लीन व तय- सबसे पहले तो छत को साफ करके गार्डन बनाने के लिए जगह चूज़ करें। छत अगर बड़ी है तो आप गार्डन के लिए हाफ स्पेस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • ले-ऑउट करें तैयार- छत अगर मज़बूत है तो आप ज़मीन में मिट्टी डालकर पौधे लगा सकती हैं। वरना गमलों में भी पौधे लगा सकती हैं। आप चाहें तो मिट्टी में हरी खास उगा सकती हैं, ताकि आप जब चाहें तब नीचे बैठने का आनंद उठा सकें। यदि पूरी सतह पर घास चाहती हैं, तो पूरी छत पर मिट्टी डलवानी होगी।
  • पौधों का करें चयन- पौधे सीधे छत पर ही लगाना चाहती हैं, तो ज़्यादा लंबी जड़ों वाले पौधों का चुनाव न करें। इससे छत को नुकसान पहुंच सकता है। छत यदि छोटी है तो नीचे फर्श की बजाय दीवार पर आप वर्टिकल गार्डन क्रीएट कर सकती हैं। दीवार पर वुडन फ्रेमिंग करवाकर इसमें फर्न व मास के पौधे लगा सकती हैं। छत को गमलों से अगर पूरी तरह कवर नहीं करना चाहतीं तो आप प्लास्टिक के गमलों को हैगिंग स्टाइल में टांग सकती हैं।  
  • रखरखाव है ज़रूरी- गार्डन में पौधों को सही पोषण मिल सके, इसके लिए उन्हें केवल 4-5 घंटे की धूप लगने दें। क्योंकि पौधों के लिए ज़्यादा तेज धूप नुक़सानदेह हो सकती हैं। छाया वाले पौधों के लिए छाया की उचित व्यवस्था करें। घर को सीलन व नमी से बचाए रखने के पुख़्ता इंतज़ाम करें।
  • गार्डन का फर्नीचर- गार्डन में बैठने वाली कुर्सियां ख़रीद सकती हैं या फिर किसी पुरानी बेंच, स्टूल या कुर्सी आदि को भी गार्डन में बैठने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। आजकल मार्केट में बहुत ख़ूबसूरत फोल्डिंग चेयर व टेबल का कॉम्बिनेशन सेट मिलते हैं जो खासतौर पर लॉन, गार्डन या पोर्च में बैठने के लिए बनाए जाते हैं। यदि जगह की कमी नहीं है, तो एक वॉटर बॉडी भी रख सकती हैं। ये छत के माहौल को और भी ख़ूबसूरत बना देगा।
  • रोशनी का करें इंतज़ाम- रात के अंधियारे में टेरेस गार्डन का मज़ा लेने के लिए हल्की रोशनी भी ज़रूरी है। इसके लिए आप लैंप, कंदील आदि लगा सकते हैं। ये देखने में भी ख़ूबसूरत लगेंगे और रात के वक्त भी आप अपने टेरेस गार्डन में बैठने का आनंद ले सकेंगे। 
 
 
 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription