GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

5 टोटके जो घर के वास्तु दोष को करेंगे दूर 

निकिता सक्सेना

28th May 2018

अब वो ज़माने गए जब लोग अपने पसंद की जगह पर सही दिशा आदि देखकर प्लॉट लिया करते थे और फिर वास्तु के अकॉर्डिंग घर बनवाते थे। आज तो टाइम सीधे फ्लैट में पोजेशन का है, जिसमें न तो सही एंगल होते हैं और न ही सही डायरेक्शन। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे असरदार वास्तु टोटके, जिनको आज़माकर आप अपने घर से वास्तु दोष मिटा सकते हैं और पॉजिटिव एनर्जी को अट्रैक्ट कर सकते हैं।

5 टोटके जो घर के वास्तु दोष को करेंगे दूर 
कबाड़ को न दें जगह
जिन चीज़ों की ज़रूरत न हो, उन्हें घर में ना रखें और उसे घर से बाहर निकाल कर फेंक दे। कूड़ा-कबाड़ नेगेटिविटी का प्रतीक होता है, ऐसे में इसे घर में न पनपने दें। न केवल घर बल्कि घर के आस-पास की जगह भी साफ़ रखें। घर को ज़्यादा फर्नीचर से न भरें। कोशिश करें कि हर एक कमरा इस प्रकार सजा हुआ हो कि वह अंदर से खुला और विशाल लगे।
 
दरवाजे खिड़की को छोड़े फ्री
कभी भी दो दरवाजे के बीच में कोई लकड़ी का सामान खासकर फर्नीचर या अड़चन ना रखें। खिड़कियों पर भी कोई ऐसी चीज़ें न रखें जिससे रुकावट पैदा हो। घर में नेचुरल लाइट और हवा आसानी से आए, इसका पूरा इंतज़ाम करें।
 
खुशहाली लाएं
घर के आंगन में तुलसी का पौधा रखें जिसे नियमित रूप से पानी दें। धन-दौलत बढ़ाने के लिए आप अपने कंपाउंड में एक अनार का पेड़ भी लगा सकती हैं। घर की महिलाएं प्रतिदिन सुबह स्नान कर तांबे के लोटे में जल लेकर घर के मुख्य द्वार और उसके आस-पास उस पानी का छिड़काव करें, ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।
 
नेगेटिविटी भगाएं
रोज़ाना सुबह पानी में सेंधा नमक मिलाकर पोंछा लगाएं और गंदे पानी को घर के बाहर फेंक दे। ऐसा करने से घर से बुरी शक्तियां दूर हो जाती हैं। इसके अलावा सुबह-शाम घी का दीपक जलाएं व ऊपरवाले का सुमिरन करें। कभी भी घर की सफाई रात में न करें। गणेश जी की तस्वीर को घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर लगाएं।
 
वास्तु नियम का पालन करें
यदि आपको अपने घर निर्माण का सुनहरा अवसर मिल रहा है तो आरंभ करने से पूर्व वास्तु नियम का पालन करें। किसी वास्तु एक्सपर्ट की हेल्प लें और फिर उनके द्वारा बताए गए सुझावों का पालन करें। वास्तु नियम का पालन करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहता है और जीवन में आने वाली सभी नकारात्मक परेशानियों को रोका जा सकता है। 
 

ये भी पढ़ें- 

कबीर के ये 10 दोहे करते हैं जिंदगी की कड़वी सच्चाई को बयां

सफलता का मंत्र: दान करें, खुशहाल रहें

सुख समृद्धि और उन्नति का राज खोलता आपके घर का दरवाजा

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription