GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

यात्रा का भरपूर आनंद

डाॅ. विभा खरे

5th July 2019

पिछली गर्मियों की बात है। गोखले परिवार का छुट्टियों में कहीं भी जाने का प्रोग्राम नहीं था पर जब पास-पड़ोस के कई लोग विभिन्न स्थलों पर घूमने चले गये, तो गोखले जी के बच्चे तथा पत्नी भी कहीं चलने की जिद करने लगी। उन्होंने कितना समझाया “अगले साल कहीं घूमने जरूर चलेगे। अभी इतनी जल्दी रिजर्वेशन भी नहीं मिलेगा, और न ही किसी होटल में जगह मिलेगी। सभी अच्छे होटल तो पहले ही बुक हो गये होंगे।” पर पत्नी तथा बच्चे अपनी जिद पर अड़े रहे। हार कर गोखे जी भी राजी हो गये। बडे़ ही उत्साह के साथ सबने नैनीताल जाने का प्रोग्राम बनाया। पर ट्रेन में चढ़ते ही घूमने का आधा उत्साह तो खत्म हो गया। बगैर रिजर्वेशन के यात्रा करने का बुरा अनुभव हुआ। नैनीताल पहुंचने पर कितने ही अच्छे होटलों में पूछा, पर सभी पर्यटकों से भरे थे। अंत में एक सामान्य से होटल में जगह मिली, जहां की व्यवस्था बहुत खराब थी। लौटते वक्त भी ट्रेन में सबका बुरा हाल हो गया। तब उनकी पत्नी के मुख से निकल ही गया, “इससे तो घर में ही अच्छे-भले थे। आइन्दा कभी हड़बड़ी में कहीं घूमने जाने का प्रोग्राम नहीं बनाऊंगी।”

यात्रा का भरपूर आनंद

अगर पहले से सोच समझ कर यात्रा की योजना बनाई जाये, तो कभी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। आप भी छुट्टियों में कही जाने का प्रोग्राम बना रहे होगें। कुछ बातों को आप पहले से ही ध्यान में रखें, तो आपकी यात्रा आनंद के साथ व्यतीत हो सकती है।

पर्यटन सम्बन्धी विस्तृत जानकारी जरूरी 

परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर सबसे पहले यह निश्चित कर लें कि कौन-सी जगह जाना है। कुछ लोग धार्मिक स्थलों पर जाना पसंद करते हैं, कुछ प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थानों पर । स्थान तय करते समय यह देखे लें कि उस जगह का मौसम आपके परिवार के प्रत्येक सदस्य को रास आयेगा अथवा नहीं। यात्रा के दौरान सभी का स्वास्थ ठीक रहना बहुत आवश्यक  है। यह भी ध्यान रखें कि जिस जगह जाने का प्रोग्राम आप बना रही हैं, वहां दंगे दंगे आदि तो नही हो रहे है। स्थान तय करते वक्त बजट का ध्यान रखें, तत्पष्चात् उस शहर के दर्शनीय स्थलों, होटल, शाॅपिंग सेंटर की जानकारी प्राप्त करें। इन सबके लिए आप टूरिस्ट गाईड देखें। विभिन्न पत्र- पत्रकाओं के पर्यटन- विशेषांकों से भी आपको इन सब बातों की अच्छी जानकारी मिल सकती है।

पर्यटन में भरपूर आनंद के लिए जरूरी है अग्रिम आरक्षण 

समस्त जानकारी प्राप्त करने के पश्चात समय से रिजर्वेशन करा लें, साथ ही होटल में भी कमरा बुक कर लें। लंबी यात्रा में रेल का सफर ही अच्छा रहता है। पर अगर दूरी कम है तो आप बस से भी यात्रा कर सकते हैं। सफर पर रवाना होने से पहले अपने साथ सामान ले जाने के सिलसिले में कुछ बुनियादी बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी हैं।

स्पंज बैग: सबसे पहले आप, अपना स्पंज बैग तैयार करें। इसमें जो जरूरी सामान होंगे वह हैं। - टूथ ब्रश, पेस्ट, परफ्यूम या इत्र बगैरह, टेलकम पाउडर, साबुन, रेजर, शैम्पू पाउच।

मेकअप बैग: सफर के दौरान अपना मेकअप बैग तैयार करते समय आप इन चीजों को रखना न भूलें। फाउन्डेशन, माइश्चरराइजर, आई शैडो, ग्लासेज, मस्कारा, लाइनर, पेंसिल, लिपिस्टिक्स, ब्लशर्स, टीशू के पैकेट, थोड़ा काॅटन, कंघी, ब्रश, रिमूवर आई मेकअप रिमूवर, रबर बैंड और हेयर क्लिप्स, सन स्क्रीन क्रीम, आॅयल लोशन।

फर्स्ट ऐड : सफर पर जाते समय फर्स्ट ऐड का थोड़ा-बहुत सामान तो रखा ही जाता है, मगर यदि आपके साथ बच्चे भी हों, तो इन्हें रखना बिल्कुल न भूलें - कुछ वाॅटर प्रूफ प्लास्टर्स (जैसे बोरोप्लास्ट), दर्दनाशक दवाएं, एंटीसेप्टिक क्रीम, एन्टासिड या खाने को डाइजेस्ट करने वाली दवाएं।

इसके अलावा आप अपने साथ वाॅशिग पाउडर के छोटे पैकेट, फल वगैरह काटने के लिए छोटे चाकू, कैन ओपनर, छोटे तौलिए, गाइड बुक्स भी रख सकती हैं।

अन्य: ऊपर बताये हुए सामानों के साथ-साथ आपको कुछ दीगर सामान पर भी ध्यान देना होगा। जैसे - किताबें, पत्र-पत्रिकाएं, कैमरा, वाॅक मैन, यात्रा के दौरान कुछ खास चीजें नोट करने के लिए छोटी डायरी, पेन, जहां जा रही हों वहां के रिश्तेदारों व दोस्तों के पते (ऐड्रस डायरी), हल्के-फुल्के आभूषण, ट्रैवलर्स चेक, क्रेडिट कार्ड, कुछ ताजे फल, नाश्ते  के ऐसे सामान जो जल्दी खराब होने वाले न हों, सेफ्टी पिन्स, ट्रेवलिंग सिकनेस पिल्स आदि साथ ले जाना न भूलें। पूरा पैसा एक जगह रखना ठीक नहीं। इसे अलग-अलग तीन-चार स्थानों पर रखें।

विदेश यात्रा: यदि आप विदेश यात्रा पर जा रहे हैं तो जिस रिश्तेदार या दोस्त के पास जा रही हैं उन्हें पहले से सूचित कर दें जिससे कि आपको व उनको दोनों को ही असुविधा न हो।

घर से प्रस्थान करने से पहले

घर से रवाना होने से पूर्व देख लें कि सभी खिड़की, दरवाजे ठीक से बंद हैं या नहीं। गैस, बिजली, नल सब बंद कर दें। कोई भी खाद्य-पदार्थ बाहर खुला नहीं छोड़े। अपने किसी परिचित से रात के वक्त अपने घर सोने के लिए कह दें। यह संभव नहीं है, तो अपने पड़ोसियों से मकान की निगरानी के लिए कह दें। इनडोर पौधे किसी पड़ोसी के सुपुर्द कर जायें तथा उन्हें इस बात की जानकारी दें कि किस पौधे में कब और कितनी मात्रा में पानी डालना है। अपने बगीचे में भी पानी डालने की व्यवस्था कर दें।
घर से निकलते वक्त देख लें क टिकट साथ में रखा है। सारे सामान की गिनती भी कर लें।

पर्यटन के दौरान सतर्कता जरूरी

यात्रा के दौरान सामान पर नजर रखें तथा पति एवं बच्चों से भी ऐसा करने को कहें। किसी भी स्टेशन पर जब यात्री चढ़े-उतरें, तो सामान की निगरानी सावधानी से करें।

यात्रा के दौरान बीच में स्टेशनों पर खुली चीजों न खरीदें। इससे पेट की गड़बडी की शिकायत होते देर नहीं लगेगी।

अपने बजट का ध्यान जरूर रखें

गन्तव्य स्थल पर पहुंचने पर होटल में जाकर रूकें तथा वहां भी किसी से विभिन्न स्थलों के बारे में पूछें। एकांत स्थलों पर भ्रमण न करें। सब बच्चों को होटल का नाम तथा पता बता दें। बच्चों की जेब से एक पर्ची पर बच्चे का नाम, होटल का नाम तथा पता लिखकर डाल दें। बाहर घूमते वक्त हल्का खाना लें । ताजे फलों का जूस लें। नारियल पानी मिले, तो जरूर पियें।

प्रत्येक स्थान की अपनी एक विशेष वस्तु होती है, वह जरूर लें। कोई भी सामान खरीदते वक्त अपना बजट ध्यान में रखें। ऐसा न हो कि अच्छी सामग्री देखकर आपसे उस समय तो काफी पैसा खर्च कर दिया, लेकिन बाद में आपको हाथ खींच कर रास्ते का खर्च करना पड़ा। अपने निकट संबंधियों तथा घनिष्ट मित्रों के लिए कोई उपहार लाना न भूलें।

आप यात्रा आनंद मनाने के लिए कर रही हैं। इसलिए घर-गुहस्थी की चिंता को घर पर छोड़कर जायें। यात्रा का भरपूर आनंद उठायें।

ये भी पढ़ें -

आओ कुछ तूफानी करते हैं

अब एक 'क्लिक' पर करें यात्रा की प्लानिंग

दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं भारत की ये ऐतिहासिक धरोहरें

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription