GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

कहीं आप भी 'मेकअप' लगाने वाली महिलाओं को 'मूर्ख' तो नहीं मानते?

हर्ष अरोड़ा

31st May 2018

कान्स फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट इवेंट में अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन अपने बटरफ्लाई वाले लुक को लेकर चर्चा में रहीं, पर अपने ‘लाउड मेकअप’ के चलते सोशल मीडिया में उन्हें ‘कमअक्ल वा ली खूबसूरत महिला’ कहकर ट्रोल भी किया गया। हालांकि ऐश्वर्या ने बिना देर किए ट्रोलर समेत दुनिया के हर उस शख्स का मुंह बंद कर दिया, जो ‘मेकअप’ करने वाली महिलाओं को ‘कमअक्ल’ या ‘असंवेदनशील’ मानने की गलतफहमी पाले है।

कहीं आप भी 'मेकअप' लगाने वाली महिलाओं को 'मूर्ख' तो नहीं मानते?

ऐश्वर्या ने कहा, 'समाज को इस सोच से ऊपर उठने की जरूरत है कि मेकअप करने वाली महिलाओं के पास दिमाग नहीं होता है। हमें एक-दूसरे को जज करने से बचना चाहिए। यदि औरतें मेकअप लगाती हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि वे मूर्ख हैं और उनमें संवेदनशीलता की कमी है।' उन्होंने यह भी कहा,  'यदि कुछ महिलाएं मेकअप नहीं करतीं तो इसका मतलब यह भी नहीं कि उनकी दिलचस्पी लोगों या रंगों में नहीं है या उनके पास बहुत ज्यादा दिमाग है.'

ब्यूटी बनाम ब्रेन की बहस

ऐश्वर्या प्रकरण से एक बार फिर से ब्यूटी बनाम ब्रेन की पुरानी बहस को हवा मिल गयी है। ज्यादातर पुरुष यही मानते हैं कि सजने-संवरने वाली महिलाएं कम अक्ल होती हैं। एक नेता (मुख्तार अब्बास नकवी) ने मुंबई में हुए आतंकवादी हमले के विरोध में सड़कों पर उतरी महिलओंपर यह कहते हुए तंज किया था कि महिलाएं लिपस्टिक और पॉवडर लगाकर हाथ में मोमबत्ती लिए पश्चिमी सभ्यता के साथ नेताओं को गाली देती हैं. यह तंज मेकअप करने वाली महिलाओं की संवेदनशीलता पर सवाल करने जैसा था।

ऐश्वर्या से सहमति

इस विषय पर ऐश्वर्या से सहमति की एक नहीं, कई वजहें हैं, जो साबित करती हैं कि खूबसूरत और मेकअप करने वाली महिला बुद्धिमान और जानकार भी होती है। ज्यादा दूर न जाकर मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर  को ही ले लीजिए। 

उनके ब्यूटी पेजेंट जीतने में एक सवाल के जवाब की अहम भूमिका थी। उनसे पूछा गया था कि किस प्रोफेशन को सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए। इस पर उन्होंने जवाब दिया था कि एक मां को सबसे ज्यादा इज्जत मिलनी चाहिए और जहां तक सैलरी की बात है, तो इसका मतलब रुपयों से नहीं बल्कि सम्मान और प्यार से है। उनके इस बुद्धिमत्तापूर्ण जवाब ने उन्हें न सिर्फ क्राउन तक पहुंचाया बल्कि यह भी साबित कर दिया कि वे ब्यूटी विद ब्रेन हैं। अपनी इंटेलीजेंस का परिचय उन्होंने कांग्रेस नेता शशि थरूर के ट्वीट का मुंहतोड़ जवाब देकर भी दे दिया था।

सर्वे व जीते जागते उदाहरण भी हैं गवाह

जर्नल ऑफ फैमिली साइकोलॉजी में प्रकाशित के शोध के मुताबिक विवाह संबंधों में पुरुष जहां खूबसूरती को अहमियत देते हैं वहीं महिलाएं अक्ल से काम लेते हुए सहयोगपूर्ण व्यवहार वाले पुरुषों को जीवनसाथी बनाने में रुचि दिखाती हैं।

मिस इंडिया ब्यूटी कॉन्टेस्ट की रनरअप रही लखनऊ की पंखुड़ी गिडवानी ने जब आईएससी परीक्षा 2017 (12वीं) में 97.25% अंक हासिल किए हैं तो कहने की जरूरत नहीं है कि उनमें मेकअप  कर ब्यूटीफुल दिखने का हुनर और पढ़नेलिखने की उन्नत प्रतिभा भी है। गौरतलब है कि वह लॉ की छात्रा भी हैं। 

उन्हीं की तरह ब्यूटी विद ब्रेन की मिसाल हैं महिला फुटबॉल रेफरी करोलिना बोजर। जो अपनी खूबसूरती को लेकर सोशल मीडिया में  जितनी चर्चित हैं उतनी ही अपनी खेल प्रतिभा और कानूनी पढ़ाई के लिए भी हैं।

13 अलग-अलग देशों में पली-बढ़ीं 17 साल की एक लड़की कैटरीना कैफ हिंदुस्तानी भाषा नहीं जानती और संघर्ष के साथ यहां की भाषा और तौरतरीके सीख फिल्म नगरी के शीर्ष पर छा जाती है तो इसके पीछे उसकी ब्यूटी से ज्यादा ब्रेन का रोल दिखता है।

असली ‘मूर्ख’ कौन?

आपने सुना होगा कि कई बार विश्वसुंदरी का खिताब नीग्रो लड़कियों को भी मिला है, जिनके गुणों ने उन्हें खूबसूरती दी है। केवल चेहरे की ब्यूटी और मेकअप देख किसी को मूर्ख कहना गलत है। जितने खूबसूरत आप बाहर से उतने ही अंदर से भी हो सकते हैं।

और हाँ, मेकअप करना और खूबसूरत दिखना कई पेशों की व्यावसायिक मजबूरी भी होती है, इसका यह मतलब निकालना कि महिलाएं मात्र सजीधजी गुड़ियां हैं, असली मूर्खता है. अक्सर यह सोच पुरुषों में रिफ्लेक्ट होती रहती है।

एक्स्ट्रा शॉट्स:

'ब्यूटी विद ब्रेन'  वाली टॉप 10 वीमेंस

1. सारा पालिन- अमेरिका की खूबसूरत महिला नेता, पूर्व गवर्नर।

2. ओरली लेवी- इजरायल की सांसद हैं। 

3. बेलिंडा-  कनाडा के संसद की सदस्य, सफल बिजनेसवुमेन भी हैं।

4. अन्ना मारिया- पॉलिटिकल साइंटिस्ट व सेलिब्रेटी राजनेता।

5. रूबी धल्ला- भारतीय मूल की कनाडाई नेता।

6. हीना रब्बानी खार-  पाकिस्तान की खूबसूरत राजनेता ।

7. यूलिया- यूक्रेन की पहली महिला प्रधानमंत्री।

8. लूसियाना लियोन-  पेरू की सबसे कम उम्र की नेताओं में शुमार।

9. इवा कैली- यूरोपियन पार्लियमेंट की सदस्य व पूर्व टीवी एंकर

10. अलिना काबेवा-  रशियन  राजनेता, जिम्नास्ट, फिल्म स्टार और मॉडल।

ये भी पढ़ें-

फूलों से सजेगा इस साल का ब्राइडल समर कलेक्शन

इस समर सीजन में हिट फ्लोरल प्रिंट्स का फंडा

मांग में फिर चमकेगा सिंदूर

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription