GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं vaginal dryness से छुटकारा

गीता सिंह

11th June 2018

Vaginal dryness, एक ऐसी समस्या है, जिससे प्रत्येक महिला कभी न कभी अवश्य ग्रसित होती है। योनि में सूखापन, होने के बहुत से कारण हो सकते है, जिसमें प्रमुख रूप से हार्मोनल इंबैलेंस होना, गर्भनिरोधक गोलियां और रजोनिवृत्ति होना इत्यादि माने जाते हैं।

घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं vaginal dryness से छुटकारा

किशोरावस्था व रजोनिवृत्ति के बाद vaginal dryness ज्यादा देखने को मिलती हैं। वजाइना में सूखेपन के चलते वजाइना में खुजली होना, ब्लीडिंग होना, पेशाब करते समय जलन होना व सेक्स के समय अत्यधिक कष्ट होने जैसी परेशानियों को सहना पड़ता है। जब यह समस्या शुरूआती दौर में हो तो कुछ घरेलु उपाय अपनाकर इससे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइये हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलु उपायों के बारे में बताते हैं-

  • योनि मे सूखापन, होने पर यदि दही का सेवन किया जाए तो काफी फायदेमंद होता है क्योंकि दही में “लैक्टोबैसिल्स बैक्टीरिया” पाया जाता है, जिससे इसमे “प्रोबायोटिक” बनता है। “प्रोबायोटिक” का सेवन करने से योनि में होने वाले इंफेक्शन को रोका जा सकता है। साथ ही इससे योनि में नेचुरल स्त्राव बढ़ता और सूखेपन की समस्या से निजात भी मिलती हैं।
  • इस क्षेत्र में हुई रिसर्च के मुताबिक अलसी के बीज व नटस का सेवन करना, इस समस्या में आराम देता है। इस के साथ ही विटामिन बी काम्पलेक्स खाने से लालरक्त कोशिकाओं का निर्माण बढ़ता है और यह वजाइना के आसपास के एरिया में ब्लड सरकुलेशन को बढ़कार वजाइना में चिकनाहट बनाये रखने में हेल्प करता है।
  • जो महिलाएं नाॅनवेज खाती हैं वो यदि इस समस्या के दौरान मछली का सेवन करें, खासतौर पर सालमन, फिलेट्स, कैंड व टूना का तो काफी लाभ मिलता है क्योंकि ये हार्मोन का स्तर ठीक कर वजाइना में मॉइस्चर बनाए रखने में सहायक होता हैं।
  • मेथी में एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ाने की क्षमता होती है, इसलिए प्रतिदिन एक चम्मच मेथी को रात भर भिगोकर अगली सबुह उठकर खाएं तो हार्मोन बैलेंस रहते हैं। हार्मोन बैलेंस रहने से योनि में सूखापन उत्पन्न नहीं होता है।
  • पानी-पीना हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है क्योंकि यह हमारे शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है साथ ही बॉडी से विषाक्त पदार्थ भी पसीने और पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देता है। इसलिए ये समस्या होने पर अधिक से अधिक पानी और अन्य द्रव्य पदार्थ जूस -लस्सी इत्यादि का सेवन करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से योनि की श्लेष्मा झिल्ली को नमी उत्पन्न करने में मिलती है।
  • योनि में सूखेपन से निजात पाने के लिए सोया प्रोडक्ट खाना काफी लाभदायक सि़द्ध होता है क्योंकि सोया प्रोडक्ट्स कैल्शियम, प्रोटीन, फोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए सोया-प्रोडक्ट्स का किसी भी रूप में सेवन अवश्य करना चाहिए।

यदि इन घरेलू उपायों को अपनाने के बाद भी vaginal dryness से छुटकारा नहीं मिलता है तो डाक्टर से सम्पर्क करना जरूरी हो जाता है। क्योंकि किसी भी समस्या को ज्यादा समय तक अनदेखा करने से कई और बड़ी समस्याएं जन्म लेने लगती हैं।

 

ये भी पढ़ें-

गर्भावस्था में हार्मोनों की वजह से सूंघने की शक्ति बढ़ती है

गर्भावस्था में जरुरी नहीं मॉर्निंग सिकनेस

अपने शरीर की आवाज सुनें और उसे पूरा आराम दें

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।                                          

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription