GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

गर्मियों की छुट्टियों में घूमने के लिए केरल है बेस्ट 

शिखा पटेल

12th June 2018

पार्टनर के साथ रोमांटिक पल या फिर फ्रेंड्स के साथ एडवेंचर स्पोर्ट्स या फिर फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना हो, इन सबके लिए केरल बेस्ट प्लेस है।

गर्मियों की छुट्टियों में घूमने के लिए केरल है बेस्ट 
जून का महीना और चिलचिलाती गर्मी, हर कोई इस गर्मी से कुछ दिन दूर रहने के लिए ठंडी जगहों के सैर-सपाटे के लिए प्लानिंग करने में लगा हुआ है। अगर आपने अब तक समर ट्रिप प्लान नहीं की हैं, तो इस समर सीजन में दक्षिणभारत के केरल की सैर का प्लान बना डालिए। नदियों, खूबसूरत पहाड़, झीलों, झरने और ग्रीनरी के लिए फेमस केरल में आप अपनी गर्मी की छुट्टियां बिता सकते हैं। यहां पर आप वॉटर स्पोर्ट्स, वाइल्ड लाइफ, बीच आदि का भी भरपूर मजा ले सकते हैं। 
 
मुन्नार
 
केरल के सबसे लोकप्रिय और सुंदर हिल स्टेशन में से एक है मुन्नार। मुन्नार में आमतौर पर ठंड होती है जो आपको इस गर्मी में रहत देगी। आपको यहां सुंदर चाय के बड़े-बड़े व खुशबूदार बागान, घने जंगल, अच्‍छा मौसम, पुरानी घाटियां, प्राकृतिक हवा, ग्रीन लैंड्स के साथ और भी बहुत कुछ ऐसा मिलेगा जो आपकी छुट्टियों को यादगार बना देगा।
 
 
वायनाड
 
केरल के सबसे ज्यादा हरियाली वाले स्थानों में से एक वायनाड है। पश्चिमी घाट के हरे भरे पर्वतों के बीच मौजूद वायनाड की नेचुरल ब्यूटी अपने आप में अद्भुत है। बादलों को छूने की कोशिश करना, नेचर को करीब से देखना, सुबह उठते ही सामने छाई धुंध को महसूस करना ये सारे सपने आपके यहां पूरे जायेंगे। वायनाड की अद्भुत सुंदरता को देखकर आप अपनी सारी थकान भूल जायेंगे। वीकेंड पर बड़ी संख्या में लोग यहां पर आराम करने आते हैं। 
 
 
वर्कला
 
वर्कला जनराधना स्वामी मंदिर के लिए काफी फेमस है। केरल में वर्कला ही एकमात्र ऐसा प्लेस है जहां पहाडि़यां, समुद्र के पास हैं। यहां मौजूद खूबसूरत समुद्री तट और हरियाली पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। एडवेंचर स्पोर्ट्स शौकीन लोग यहां पैरासेलिंग, सर्फिंग, घुड़सवारी आदि का मजा ले सकते हैं। इसके साथ ही यहां सनराइज को करीब से देखने का मौका भी आपको जाने नहीं देना है। 
 
 
अल्लेप्पी 
 
नारियल के पेड़ों के किनारे ठहरे हुए पानी में धीमी रफ़्तार में नौकाविहार का आनंद लेना है, तो अल्लेप्पी से बेहतर जगह कोई हो ही नहीं सकती है। केरल के इस छोटे से शहर को ‘पूर्व का वेनिस’ भी कहा जाता है। पर्यटक अल्लेप्पी के आस-पास स्थित हिस्टोरिकल प्लेसेस और दर्शनीय स्थलों का भी दौरा कर सकते हैं।
 
 
कोवलम
 
अगर आप आँखों को सुकून देने वाली ग्रीनरी के साथ-साथ बीचेस पर पानी की लहरों का भी आनंद लेना चाहते है, तो आप केरल के फेमस समुद्री तटों मे से एक कोवलम की तरफ रूख कर सकते हैं। यहां के बीचेस पर आपको गोवा जैसा ही महसूस होगा। यहां कई एडवेंचर स्पोर्ट्स भी मौजूद है और इसके साथ ही आप आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट को भी एंजॉय कर सकते हैं।
 
 

ये भी पढ़ें -

क्या आपने देखा है देशभर में फैले ये बेहद खूबसूरत वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स

घूमने जा रहे हैं तो बैग पैक करने के पहले जरूर पढ़े सेलिब्रिटीज़ के ये स्मार्ट ट्रैवलिंग टिप्स

इंडिया के ये 7 खूबसूरत और अनोखे जंगल सफारी आपको कर देंगे रोमांचित

आप हमें  ट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription