GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

दिल्ली से 6 वीकेंड यात्राएं, वह भी मात्र 5000 रुपये में

नीती वर्मा

12th June 2018

अगर आपको समझ नहीं आ रहा कि इस छुट्टी कहां जाए? तो घबराइए नहीं हम आपको बताएगें कि कम बजट कहां जाए।

दिल्ली से 6 वीकेंड यात्राएं, वह भी मात्र 5000 रुपये में

क्या आपको मालूम है कि दिल्ली-एनसीआर से मात्र 5000 रुपये में आप कर सकतें हैं, वीकेंड जर्नी, वह भी एक नही दो नहीं पूरे छह। चौंक गये न आप, लेकिन चौंकिये मत और तुरंत डिसीजन लीजिये कि इन छह खूबसूरत स्थानों में सबसे पहले आप कहां जा रहें हैं।

 

आगरा

 

दुनिया के 7 अजूबों में शामिल ताज को देखना कौन पसंद नहीं करेगा।  क्योंकि यह है इंटरनेशनल टूरिस्ट स्पाट। दुनिया भर से बड़ी संख्या में पर्यटक हर साल ताज महल का दीदार करने आगरा पहुंचते हैं।  दिल्ली से आगरा की दूरी 233 किलोमीटर है। लेकिन ताज एक्सप्रेसवे बन जाने के बाद से इस दूरी को सड़क मार्ग से तय करने में महज ढाई से 3 घंटे का वक्त लगता है। आगरा में ताज महल के अलावा फतेहपुर सीकरी और आगरा फोर्ट जैसी जगहें भी टूरिस्ट्स के आकर्षण का केंद्र हैं। आगरा जाने, रहने और खाने का खर्च 1 व्यक्ति का एक दिन का 4 हजार रुपये से ज्यादा नहीं आएगा। खास बात यह है कि आप सुबह आगरा जाकर शाम में वापस भी आ सकते हैं।

 

मथुरा

 

धार्मिक दृष्टिकोण से मथुरा का अपना महत्व है। मथुरा सड़क मार्ग से 162 किमी और रेल मार्ग से दिल्ली से मात्र 141 किमी0 की दूरी है। भगवान श्रीकृष्ण की नगरी होने के कारण इसका अपना अलग क्रेज है, श्रीकृष्ण जन्मभूमि, गोवर्धन पर्वत, बरसाना आदि जगहें  टूरिस्ट्स के आकर्षण का केंद्र हैं। मथुरा का पेड़ा लाजवाब है। ठहरने के लिये सस्ते और अच्छे होटल के साथ-साथ आश्रमों और धर्मशालाओं की भी सुविधा है।

 

जिम कॉर्बेट

 

वाइल्ड लाइफ को पसंद करने वाले लोगों के लिए दिल्ली से वीकेंड गेटअवे के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। यहां आपको चिड़ियों की 580 प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी। यहां जंगल सफारी का मजा लेने के साथ ही आप कॉर्बेट म्यूजियम और कॉर्बेट फॉल्स भी जा सकते हैं। दिल्ली से जिम कॉर्बेट की दूरी 246 किलोमीटर है और सड़क मार्ग के जरिए यहां पहुंचने में 5 घंटे 30 मिनट का वक्त लगता है।  जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क जाने रहना, खाने और ट्रांसपोर्ट का खर्च मिलाकर 1 व्यक्ति का 2 दिन का खर्च 4 हजार रुपये से ज्यादा नहीं है।

 

लैंसडाउन

 

उत्तराखंड का बेहद शांत शहर लैंसडाउन  अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और बेहतरीन नजारे के लिए देश ही नहीं दुनियाभर में मशहूर है। यह दिल्ली से मात्र 270 किलोमीटर दूर है।  यहां पूरे साल मौसम अच्छा रहता है। प्रकृति की गोद में बसा होने की वजह से यहां देखने के लिए भी बहुत कुछ है। सड़क मार्ग से जाएं तो आप दिल्ली से लैंसडाउन 4 से 5 घंटे में पहुंच सकते हैं. यहां कई बजट होटल्स हैं लिहाजा आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं होगी।

 

ऋषिकेश

 

पवित्र गंगा का शहर है ऋषिकेश,  जहां पहुंचकर आपको शांति और सुकून का अहसास होगा। दिल्ली से ऋषिकेश की दूरी 242 किलोमीटर है और सड़क मार्ग से यहां पहुंचने में 6 घंटे का वक्त लगता है। खाना, ट्रांसपोर्ट और रहना मिलाकर एक व्यक्ति का 2 दिन का खर्च चार हजार से ज्यादा नहीं आता है। ऋषिकेश में अडवेंचर पसंद करने वाले टूरिस्ट्स की संख्या सबसे ज्यादा होती है  जिनमें कैंपिंग से लेकर रिवर राफ्टिंग और बंजी जंपिंग जैसी कई ऐक्टिविटीज हैं जिनका मजा आप ऋषिकेश में ले सकते हैं।

जयपुर

 

राजस्थान की राजधानी पिंक सिटी  जयपुर में देखने लायक कई जगहें हैं जिसमें आमेर फोर्ट, जल महल, हवा महल और नाहरगढ़ फोर्ट शामिल है। जयपुर अपनी राजस्थानी विरासत, राजशाही इतिहास, राजस्थानी पहनावे और फ्लेवर से भरपूर लोकल खाने के लिए मशहूर है। दिल्ली से जयपुर की दूरी 288 किलोमीटर है जिसे सड़क मार्ग के जरिए 5-साढ़े 5 घंटे में पूरा किया जा सकता है। खाना, ट्रांसपोर्ट और रहना मिलाकर एक व्यक्ति का एक दिन का खर्च करीब 3 हजार रुपये आता है।

 

ये भी पढ़ें -

क्या आपने देखा है देशभर में फैले ये बेहद खूबसूरत वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स

घूमने जा रहे हैं तो बैग पैक करने के पहले जरूर पढ़े सेलिब्रिटीज़ के ये स्मार्ट ट्रैवलिंग टिप्स

इंडिया के ये 7 खूबसूरत और अनोखे जंगल सफारी आपको कर देंगे रोमांचित

आप हमें  ट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription