GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

घर की इन कमियों को ऐसे छुपाएं

निकिता सक्सेना  

12th June 2018

हर किसी को मुकम्मल जहां नहीं मिलता, किसी को ज़मीं, किसी को आसमां नहीं मिलता। गालिब का ये शेर हर किसी के जीवन पर सटीक बैठता है। हर इंसान अपनी ज़िंदगी में किसी न किसी कमी को लेकर परेशान है। कुछ ऐसी ही कमियां हमें अपने घरों में भी दिखाई देती हैं, जिनका समाधान हम अपनी सूझ-बूझ से कर सकते हैं। आइए जानें कैसे...  

घर की इन कमियों को ऐसे छुपाएं

क्या आपके घर के कमरे हैं बहुत छोटे?

मकान या घर एक ऐसी चीज़ है जिसे आप रोज-रोज नहीं ख़रीद और बदल सकते हैं। इसलिए यदि घर में कोई कमी होती है तो सभी को चुभती है। ऐसे ही एक कमी है कमरों का छोटा होना, इसके लिए आप कई कलात्मक उपाय अपना सकती हैं। जैसे अपने कमरे के कम साइज को बढ़ाने के लिए आप मिरर का इस्तेमाल कर सकती हैं। दीवार के सहारे खड़ा एक बड़ा, फ्री-स्टैंडिंग मिरर आपके रूम स्पेस में बदलाव ला सकता है। इसके अलावा कमरे की दीवारों को वाइट पेंट करके साथ ही वहां उसी कलर के पर्दे इस्तेमाल करने से भी कमरा बड़ा नज़र आता है। वैसे आप चाहें तो ट्रांस्परेंट पर्दों का यूज़ भी कर सकती हैं। इसके साथ ही कमरों को बहुत ज़्यादा भरे नहीं, कुछ खाली स्पेस ज़रूर छोड़े।

क्या धूप बिल्कुल नहीं आती या न के बराबर है?

वैसे तो रूम में जितनी ज़्यादा नैचुरल लाइट आए, उतना अच्छा है। लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो रूम में आप मल्टीपल सोर्स ऑफ लाइट जैसे फ्लोर लैंप, टेबल लैंप, फोकस लाइट लगा सकती हैं। फ्लोर लैंप इन दिनों काफी इन भी है। रूम की सीलिंग पर पेंडेंट लाइट या फिर झूमर लगा सकते हैं।

क्या नीरसता रहती है छाई?

मकान और घर में यही अंतर होता है। मकान में सूनापन झलकता है जबकि घर में जीवंत एहसास। लेकिन कई बार कुछ घरों में बड़ी नीरसता-सी होती है, ऐसे में इसे हरियाली के ज़रिए दूर करने का प्रयास करें। घर के अंदर इंडोर प्लांट्स व बाहर बागवानी करें। भीतर लगाए जाने वाले पौधों को colorful pots में लगाएं क्योंकि रंगों से भी नीरसता दूर होती है। ग्रीनरी के होने से रूम में ऑक्सीजन का प्रवाह होगा। कमरों में आप अपनी फोटोज़ व अपनी पसंदीदा पेंटिंग या बुक भी सजा सकते हैं।

क्या फर्नीचर की चमक पड़ने लगी है फीकी?

एक वक्त के बाद सभी फर्नीचर के साथ ये समस्या होने लग जाती है किंतु इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं कि इन्हें डिस्कार्ड कर दिया जाए। अपने इस प्रकार के फर्नीचर से ध्यान बटाने के लिए आप फ्लोर पर ब्राइट कॉर्पेट डाल सकती हैं या फिर वॉल पर डेकोरेशन करके मेहमानों का ध्यान बटा सकती हैं। पुराने सोफे की खोई चमक को छुपाने के लिए उस पर ढ़ेर सारे रंग-बिरंगे कुशन्स रख सकती हैं।

 

क्या एक ही डिजाइन से बोर हो गए हैं?

कई बार घर में कोई भी कमी नहीं होती लेकिन एक ही चीज़ देखते-देखते आंखें थक जाती है और मन बोर होने लग जाता है। ऐसे में आप कमरे के फर्नीचर की जगह बदल कर रूम के इंटीरियर में बड़ा चेंज ला सकते हैं। समय-समय पर रूम के पर्दे बदलते रहे। चाहें तो मौसम के अनुसार पर्दों का चयन करें जैसे गर्मियों में घर के वातावरण को कूल रखने के लिए ब्लू शेड, मॉनसून में बाहरी मौसम से कांप्लिमेंट करते ग्रीन और सर्द मौसम में धूप की आंच भीतर लाने के लिए शीयर पर्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हर तीन-चार महीने पर पर्दों के बदलने से रूम नया-सा दिखने लग जाएगा।

अन्य लेख पढ़ें

इन decorating ideas से डाइनिंग रूम को दें नया लुक

अब चमकेगा घर का हर कोना

पुराना फर्नीचर भी लगे नया-नया

 
आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription