GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

रक्तदान से बढ़ेगी खूबसूरती: रक्तदान के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप 

गीता सिंह  

13th June 2018

स्वेच्छा से रक्तदान करके आप केवल दूसरे को ही लाभ नहीं पहुंचाते हैं बल्कि खुद के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का कार्य भी करते हैं। जीं हां शायद आपको सुनने में यह कुछ अटपटा लगे लेकिन एक्सपर्ट की नजर से देखें तो यह एकदम सत्य व सामान्य बात हैं। जो व्यक्ति नियमित रक्तदान करता है वो बहुत-सी खतरनाक बीमारियों से दूर रहता है।

रक्तदान से बढ़ेगी खूबसूरती: रक्तदान के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप 
हमारे देश में रक्तदान करने से घबराते हैं और सोचते हैं कि रक्तदान करने से उन्हें कमजोरी आ जाएगी या फिर कोई संक्रमण हो जाएगा, जोकि पूरी तरह से गलत है। रक्तदान करने के बाद बोनमैरो नए रेड सेल्स बनाता है। इससे शरीर को नए ब्लड सेल्स मिलने के अलावा तंदरूस्ती भी मिलती है। रक्तदान एक सुरक्षित व स्वस्थ प्रक्रिया है। ऐसे बहुत से फायदे हैं जोकि रक्तदान के बाद एक व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ के रूप में मिलते हैं। तो आइये जानते हैं रक्तदान करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में-
 
रक्तदान से होने वाले फायदे
 
  • यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से रक्तदान करता है तो उसको काफी हद तक हार्ट सम्बंधी बीमारी होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। डॉक्टर्स के मुताबिक रक्तदान से खून पतला होता है, जोकि हृदय के लिए अच्छी बात होती है। 
  • यदि किसी के शरीर में आयरन की अतिरिक्त मात्रा है तो वह उसके लीवर और किडनी में जमा होता रहता है। यदि ऐसे व्यक्ति नियमित रूप से रक्तदान करते हैं तो उसके शरीर में आयरन का लेवल कंट्रोल में रहता है और वह व्यक्ति विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रसित होने से बच जाता है।  
  • रक्तदान करने से शरीर से मौजूद बहुत से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। साथ ही शरीर में नई रेड सेल्स की संख्या में बढ़ोत्तरी होती है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिसके कारण उस व्यक्ति को कैंसर होने का खतरा नहीं होता और अन्य बीमारियां होने की संभावाना भी कम रहती हैं। 
  • यदि कोई मोटापे से परेशान है, तो रक्तदान अवश्य करना चाहिए क्योंकि मोटे व्यक्ति का रक्तदान करने से उसके शरीर के उच्च रक्तचाप को कम करता है और नए रक्त का निर्माण करता है, जिससे ज्यादा वजन वालो का वेट लाॅस होता है और वजन मेंटन रहता है। 
  • रक्तदान करने से आपकी खूबसूरती में भी इजाफा होता है। जी हां जब रक्तदान करते हैं तो नया रक्त और नयी सेल्स बनती है, जिससे स्किन साफ और सुंदर बनती है, ये चेहरे के मुंहासों, उनके दाग को कम कर चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है। 
  • स्वेच्छा से रक्तदान करने पर सबसे बड़ा फायदा कहे या खुशी जो मिलती है वो है अपने रक्त की बूंद से किसी को नया जीवन उपहार स्वरूप देना। रक्तदान से आपको अंदर से जो शांति व सुकून मिलेगा वो आपको किसी तीर्थ-स्थान पर जाकर भी नहीं मिल सकता है। 
                    

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription