GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बिना अपना लगाये, पैसा कमाने के 10 सर्वोत्तम व्यवसाय

नीती वर्मा

19th June 2018

एक आरामदायक जीवन जीने और अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए धन की आवश्यकता होती है।

बिना अपना लगाये, पैसा कमाने के 10 सर्वोत्तम व्यवसाय

आज कल धन कमाने के लिए कई अवसर उपलब्ध हैं जो कि घर पर काम करने की अनुमति देते हैं जिसमें पूँजी निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। इस प्रकार कई लोग इन्हें प्राथमिक या माध्यमिक स्रोत के रूप में चुनते हैं। पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए ये अवसर लाभदायक हैं। आइये हम बतातें हैं आपको  बिना अपना लगाये घर पर पैसा कमाने के 10 सर्वोत्तम तरीके –

  • यदि आपके पास लेखन के लिए जुनून है और आप लेखन से पैसा कमाना चाहतें हैं तो आप फ्रीलांस लिख कर पैसे कमाने का काम कर सकते हैं। फ्रीलांस लेखन  पैसा कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है । इस कार्य में पैसे के बदले शब्दों को ऑनलाइन या ऑफलाइन करने का कारोबार शामिल है। आप वेबसाइटों के लिए लिख सकते हैं, आप लेख, ब्लॉग, श्वेत पत्र, ई-किताबें, बिक्री पत्र आदि लिख सकते हैं। आप पत्रिकाओं और समाचार पत्रों के लिए भी लिख सकते हैं।
  • आप  को लेखन और यात्रा से प्यार है तो स्वतंत्र ब्लॉगिंग एक आकर्षक और पूरे समय का व्यापार है। यात्रा के साथ-साथ एक स्वतंत्र ब्लॉगर बनकर ब्लॉगिंग से पैसे कमायें।  जब आप यात्रा करते हैं तो नये स्थान, नये लोग और नयी संस्कृति से आपका वास्ता पड़ता है। मनोरंजक ढंग से उसे दूसरों तक शेयर कर और स्वतंत्र ब्लॉगिंग कर आप, ऑनलाइन पैसा बना सकतें हैं।
  • यात्रा और फोटोग्राफी का बेस्ट कांबिनेशन है, ट्रैवल फोटोग्राफी। ट्रैवल फोटोग्राफर बनने के लिए एक अच्छा कैमरा खरीदें और अच्छी तस्वीरें खींचने का प्रशिक्षण प्राप्त करें।  फिर आप अपनी तस्वीरें वेबसाइटों पर और सीधे भी बेच सकते हैं। उन्हें कंपनियों और पत्रिकाओं यहां तक ​​कि अपनी खुद की वेबसाइट पर भी बेंच सकते हैं।
  • 4.लेखन के द्वारा ही ब्लॉग और गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसे कमा  सकतेंहैं। यह भी एक लेखन नौकरी है जहाँ आपको किसी संगठन या व्यक्ति के लिए काम नहीं करना पड़ेगा बल्कि इसके लिये आप अपने विचार अपने ब्लॉग मे लिखेंगे। आप अपने ब्लॉग या साइट में गूगल विज्ञापन स्थापित करके गूगल ऐडसेंस के साथ “अधिक पैसा” कमा सकते हैं और प्रत्येक माह में अपना वेतन सुरक्षित कर सकते हैं। एक बार जब आपका ब्लॉग लोकप्रिय हो जाता है और अधिक से अधिक  दर्शक आपकी साइट को देखने लगते हैं और प्रासंगिक विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं, तो आप को निश्चित आय प्राप्त होने लगती हैं।
  • दूसरों  के उत्पादों को ऑनलाइन बेचकर भी आप धन कमा सकतें हैं।आप अपनी वेबसाइट या ब्लाग पर अन्य लोगों के उत्पादों और सेवाओं को बेंच सकते हैं।   विज्ञापनदाताओं के बैनर, लिंक्स, न्यूजलेटर्स, प्रेस विज्ञप्ति या सोशल मीडिया के लाभों के माध्यम से अपने पाठकों को डेटाबेस तक पहुंचने के लिए आप उनकी पेशकश पर विचार कर सकते हैं। इसके लिये आप अपने पसंदीदा विषय पर एक संबंधित साइट बनाकर, अन्य लोगों के उत्पादों को प्रदर्शित कर शुरूआत कर सकतें हैं।
  • अब जमाना ऑनलाइन शिक्षण या होम ट्यूशन  का है। घर पर पढ़ाने के बजाय आप ऑनलाइन कक्षाओं की पेशकश के जरिए, आप अपने ज्ञान से अपनी आय को बढ़ा सकते हैं।  यदि आपको अपने ज्ञान पर भरोसा है तो आप अपना कुछ समय लोगों के प्रति समर्पित कर सकते हैं। आप उस विषय का चयन कर सकते हैं जिसमें आपको महारत हासिल है।ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले विभिन्न वेबसाइट्स में ऑनलाइन शिक्षक के पद के लिए आवेदन करना प्रारंभ करें।
  • आप घर बैठे पैसे कमाने के लिए, अपने  शौक का उपयोग कर सकते हैं। यह योग, ध्यान, एरोबिक्स, नृत्य, गायन, संगीत वादनयंत्र बजाने, सिलाई, खाना पकाना या हस्तशिल्प बनाने से लेकर कुछ भी हो सकता है। आप योग प्रशिक्षक, एक एरोबिक्स ट्रेनर, एक संगीत शिक्षक के रूप में गृह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके लिये बस आप उस एक शौक का चयन करें, जिसमें आप अपने आप को विशेषज्ञ मानते हैं।
  • यदि आप सुंदर दस्तकारी आइटम बना सकते हैं या एक प्रतिभाशाली चित्रकार हैं, तो निश्चित रूप से आप घर बैठे पैसे कमाने के बारे में सोच सकते हैं। आप अपने घर या पड़ोस के प्रदर्शनियों के उत्पादों या चित्रों को बेंच सकते हैं। इन उत्पादों को प्रदर्शित करने का एक अन्य तरीका वेबसाइटों पर है, जो व्यक्ति किसी के उत्पाद को खरीदते हैं तो उसमें कमीशन लेते हैं।  आप अपने सामानों का ईबे, एटीसी, क्रेगलिस्ट पर या सोशल नेटवर्किंग खातों पर विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं।
  • अब कॉल सेंटर में काम करने वाले व्यक्ति के लिए कार्यालय में शारीरिक रूप से मौजूद होना जरूरी नहीं है। आप घर से भी काम कर सकते हैं अपना समय और आवाज बेचना – घर से पैसे कमाने का एक और उपयोगी तरीका है।इसके लिये जरूरी है बस अच्छी तरह से बोलने और लोगों को समझाने की योग्यता।
  •  चिकत्सीय प्रतिलेखन भी एक कैरियर बनाने का विकल्प है जो घर पर अपनाया जा सकता है और इससे अच्छी आय होती है।डॉक्टरों को ऐसे किसी व्यक्ति की जरूरत होती है जो मरीज द्वारा बताई गई समस्याओं को मरीज की फाइलों पर लिखकर उनके सामने पेश करे।  यह स्वास्थ्य विषय और चिकित्सा के अच्छे ज्ञान के साथ अच्छी टाइपिंग और कम्प्यूटर में शानदार कौशल प्राप्त लोगों के लिए एक उपयुक्त नौकरी है।
  • आप अतिरिक्त आय अर्जित करने के लिए अपने घर में जगह किराए पर दे सकते हैं। यदि आपके पास एक अतिरिक्त बेडरूम और बाथरूम है, तो आप अपने घर में लोगों की मेजबानी करके पैसे कमा सकते हैं। यह छात्रों और यात्रियों के लिए अच्छा उपाय है। इसके लिये बस अपने घर के सामने एक पोस्टर लगाकर स्थानीय रूप से विज्ञापन प्रारंम्भ करें और मित्रों तथा परिवार के माध्यम से भी प्रचारित करें।
ये भी पढ़ें-

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription