GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

Face Fairness Tips in Hindi Language - चुटकियों में खूबसूरत बनाते हैं ये घरेलू नुस्खे

Arpana Yadav

21st June 2018

आज हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है, और गर्मी में ना चाहते हुए भी चेहरा मुर्झा जाता है। महिलाओं का अपने जिंदगी में व्यस्तत के कराण पार्लर जाना पॉसीबल नहीं हो पाता है। इसलिए हम आपको कुछ घरेलू टिप्स देगें जिससे आपके चेहरे पर पहले की तरह ग्लो आ जाएगा। बस जरूरत है उन्हें आजमाने की।

Face Fairness Tips in Hindi Language - चुटकियों में खूबसूरत बनाते हैं ये घरेलू नुस्खे

सेब

बड़े सेब का छिलका और बीच वाला सख्त भाग निकालकर कुचल लें। इसमें 2 चम्मच खट्टे दूध की क्रीम मिला लें। इस लेप को चेहरे पर अच्छी तरह मलें और 20 मिनट बाद कुनकुने पानी से, फिर ठंडे पानी से धो लें।

आलू

आलू त्वचा को निखारता है, कोमल बनाता है तथा आंखो की सूजन को दूर करता है। इसलिए कच्चा आलू काटकर चेहरे, गले व हाथों पर फेरें, आंखों पर रखें, गर्म करके पैरों पर मालिश करें और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। आलू के रस को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सुबह उठकर पानी में गुलाब जल मिलाकर धो लें। त्वटा चमकने लगेगी।

खीरा

  • काली और सांवली त्वचा को निखारने के लिए एक चम्मच खीरे के रस में नींबू की कुछ बूंदें और हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे और गले पर आधे घंटे तक लगाएं।
  • खीरा का रस निकाल कर उसमें 1/4 नींबू का रस और गुलाबजल मिलाए। चेहरे पर उसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर धो लें। त्वचा चमक उठती है।
  • खीरा खुले रोम छिद्रों को बंद करता है, यह सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है और उन्हें ठंडक पहुंचाता है।  
  • 1 चम्मच खीरे का रस, 1 चम्मच दूध और 1/4 नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें।इस तरह पूरी त्वचा के रोम खुल जाते हैं, जो त्वचा की सफाई के लिए बहुत ही आवश्यक है।
  • 1-1 चम्मच खीरे का रस व दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से निखार आएगा। खीरे का रस और शहद देनें को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, खुश्की खत्म हो जाएगी।

पोदीना

झाइयां, मुंहासे दूर करनें हों तो पोदीना की कुछ पत्तियों को पानी में पीसकर सोने से पहले हर रोज रात में लगाएं। झाइयों से मुक्ति मिलेगी।

2 चम्मच जई का पाउडर, 1/4 चम्मच पोदीने की पत्तियां, सब को गर्म पानी में डालकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। पोदीना, तुलसी या मेथी के पत्तों को पीसकर उनका रस रात में चेहरे पर लगाएं। सवेरे चेहरा धे लें। यदि दिन में इसे लगाए तो 5-6 घंटे अवश्य लगा रहने दें।

बादाम

रात को कुछ बादाम दूध में भिगो दें। सुबह छिलका उतारकर उन्हें पीस लें। इसमें 1 चम्मच संतरे का रस डालकर लेप की तरह लगाएं। 20-25 मिनट बाद चेहरा धो लें।

अजवाइन

30 ग्राम अजवाइन को बारीक पीसकर उसमें 25 ग्राम दही और थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर नींबू का रस मलकर उसे छुड़ा कर, कुनकुने पानी से चेहरा धो डालें।

बेसन

चम्मच बेसन में 3 चम्मच दही, 4-5 बूंद शहद और गि्लसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर धो दें।

लौकी

खीरा, लौकी को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर उसमें दही की या दूध की मलाई डालकर लेप करें। कुछ देर बाद उसे धीरे धीरे मलते हुए साफ कर कुनकुने पानी से धो डालें। 

 

ये भी पढ़ें -

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription