GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

अब ऑफिस नहीं है जाना, घर बैठे कमाई का है जमाना

नीति वर्मा

27th June 2018

ये दौर आफिस जाकर काम करने का नही बल्कि घर बैठे अपना मनचाहा काम करके कमाई करने का है। आजकल लोग ऑफिस जाए बिना अपने पेशे से जुड़े कार्य बखूबी कर रहे हैं और अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं।

अब ऑफिस नहीं है जाना, घर बैठे कमाई का है जमाना

डिजिटल युग मे घर बैठे काम करने की अपार संभावनाएं सहज ही सुलभ हो गईं हैं इसलिए सबसे पहले ये तय करें कि हमारी दिलचस्पी और विशेषज्ञता किस तरह के कार्य में है। सबसे पहले एक्सपर्ट के तौर पर उक्त प्रोफेशन में  आप अपनी पहचान स्थापित करें। कुछ समय तक फील्ड में रहकर काम करें और  अपने बूते पर कॉन्टेक्ट बनाएं। कोशिश करें कि  सभी काम खुद करें। कंप्यूटर अथवा अन्य टेक्नोलोजी से सम्बंधित निवेश में कंजूसी करने से बचें, क्योंकि इसी के द्वारा आप अपनी काबिलियत को सिद्ध कर कमाई कर सकतें हैं। घर से काम करके कमाई करने के कई विकल्प हैं। देखिये आप के लिये कौन सा सबसे ज्यादा उपयुक्त है।

कंप्यूटर टाइपिंग या डाटा एंट्री-  अगर आप हिंदी या इंग्लिश टाइपिंग की कला में माहिर हैें तो यह कार्य आपके लिये सबसे उपयुक्त है। अगर कंप्यूटर टाइपिंग आपको नही भी आती है तो भी परेशान होने की जरूरत नही है। किसी भी टाईपिंग इंस्टीट्यूट मे प्रवेस लेकर अाप मात्र एक माह मे टाईपिंग मे दक्ष हो सकतें हैं। सरकारी विभागों, पब्लिकेशन हाउस, ला-फर्म तथा  वेबसाइट्स आदि से जुड़कर भी नियमित तौर पर काम कर आय अर्जित की जा सकती है।

अनुवाद - विभिन्न भाषाओं के जानकार लोगों के लिए अनुवाद का काम अच्छी कमाई का स्रोत है। अब अनुवाद कार्य की दरें काफी आकर्षक हो गयी हैं। सरकारी और निजी दोनों ही क्षेत्रों मे इसकी मांग है। अंग्रेजी से हिंदी अथवा हिंदी से अंग्रेजी या किसी अन्य भाषा से सम्बंधित अनुवाद जैसे कार्य इसमें शामिल हैं।

फ्रीलांस लेखन- यदि आपके पास लेखन के लिए जुनून है और भाषा पर पकड़ हैं तो आप फ्रीलांस लेखन कर पैसे कमा सकते हैं। इस कार्य में पैसे के बदले शब्दों को ऑनलाइन या ऑफलाइन करने का कारोबार शामिल है। आप पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और वेबसाइटों के लिए लिख सकते हैं। आप लेख, ब्लॉग, श्वेत पत्र, ई-किताबें, बिक्री पत्र आदि लिख सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग - यह थोड़ा सा तकनीकी लेखन है। पर प्रयास करके सीखा जा सकता है। आजकल कंपनियों के ब्रोशर , पब्लिसिटी मैटेरियल, वेबसाइट  कंटेंट आदि को तैयार करने लिए टेक्नीकल राइटर्स की मांग काफी अधिक है। कंपनियों द्वारा उपलब्ध सामग्री और उनकी आवश्यकता के अनुसार कंटेंट लिखवाये जाते हैं।

वेबसाइट डिजाइनिंग -  वेबसाइट बनवाने का क्रेज़ आजकल काफी प्रचलन में है। क्योंकि यह प्रचार और मार्केटिंग का अहम साधन बन गई है। बड़ी संख्या में युवा इस तरह की ट्रेनिंग लेकर वेबसाइट बनाने का काम कर रहे हैं। वेबसाइट डिजाइनिंग मे लेटेस्ट टेक्निक और नये प्रयोग करके अच्छी कमाई की जा सकती है।

डिजिटल मार्केटिंग :- ऑनलाइन सेल्स और मार्केटिंग की नयी विधा के अस्तित्व में आने के बाद ऐसे एक्सपर्ट्स की सेवाएं ली जाने लगी हैं, जो इंटरनेट और डिजिटल मार्केटिंग की टेक्निक का इस्तेमाल कर अधिकाधिक लोगों तक विज्ञापन पहुंचा सकें। इस प्रकार प्रिंट या इलेक्ट्रोनिक मीडिया की तुलना में अत्यंत कम खर्च में पब्लिसिटी संभव हो जाती है। ई कॉमर्स या कंज्यूमर उत्पादों की बिक्री के लिए कम्पनियां ऐसे काम इन-हाउस नहीं करवाते हुए आउट सोर्सिंग के ज़रिये करवाने को सस्ता और बेहतर विकल्प समझती हैं। जिसका फायदा आप ले सकतें हैं।

ऑनलाइन होम ट्यूशन – यदि आपको अपने ज्ञान पर भरोसा है तो आप ऑनलाइन  ट्यूशन देकर घर बैठे पैसे कमा सकतें हैं। घर पर पढ़ाने या ऑनलाइन कक्षाओं की पेशकश के जरिए, घर के कार्यालय से पैसे कमाने का यह एक शानदार तरीका है। आजकल, विशिष्ट अवधि के लिए ऑनलाइन शिक्षा देने के विकल्प हैं और आप उस विषय का चयन कर सकते हैं जिसमें आपको महारत हासिल है। इसी तरह, आप अपने क्षेत्र के स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए होम ट्यूशन शुरू कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें -

ई लर्निंग के लिए बेस्ट है ये मोबाइल ऐप

''उबर महिला ड्राइवर्स ने कायम की एक मिसाल''

अब घर बैठे बनें वर्किंग वूमेन

आप हमें  ट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription