GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

पर्दों की देखभाल के लिए 5 ईजी टिप्स

निकिता सक्सेना

26th June 2018

घर में केवल ख़ूबसूरत पर्दे लगा देने से बात नहीं बनती। उनकी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए पर्दों को साफ व मेनटेन भी रखना आवश्यक है।

पर्दों की देखभाल के लिए 5 ईजी टिप्स

पर्दों को साफ रखना आसान काम नहीं है। खासतौर पर जिस घर में बच्चे हों, वहां तो बिल्कुल नहीं क्योंकि कभी वो उसे पकड़कर झूलने लगते हैं तो कभी गंदे हाथ पोंछते हैं। ऐसे में इनकी देखभाल की ओर ध्यान देना ज़रूरी है। आइए जानें इनकी देखभाल के कुछ खास टिप्स।

  1. यदि पर्दों पर कोई गहरा रंग गिर गया है तो एसिड या ब्लीच के ज़रिए इन्हें साफ करना होगा। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप इसे ड्राई क्लीनर के पास ले जाएं। कॉटन और सिल्क के पर्दों में क्रीज बैठाने के लिए उन्हें सुखाने के बाद प्रेस अवश्य करवाएं। जबकि पोलिएस्टर  के पर्दे आप बिना प्रेस किए भी टांग सकती हैं।
  2. सूती और सिल्क के पर्दे अकसर धोने के बाद सिकुड़ जाते हैं। इन्हें सिलवाने से पहले धो लेना चाहिए। अगर पहले से धोना नहीं चाहते तो अंदर की तरफ दबाव देकर परदा लंबा सिलवाएं।
  3. पर्दा लगाते समय ध्यान रखें कि चाहें वह किसी भी कपडे का बनवाएं लेकिन उस पर लाइनिंग अवश्य लगवाएं। लाइनिंग से पर्दे की उम्र बढ़ जाती है। आजकल लाइनिंग भी कई तरह की आती हैं। लेकिन ज़्यादातर लोग सूती और टेरीकॉट की लाइनिंग करते हैं। टेरीकॉट की सफेद रंग की लाइनिंग ज़्यादा टिकाऊ मानी जाती है।
  4. यदि पर्दा कहीं से फट या उधड गया है तो उस हिस्से को सिलाई या रफू कर लें, अन्यथा यह धोने में और फट सकता है। पर्दे लगभग 2-3 महीने के अंतराल पर धुलते हैं, इसलिए वो अन्य कपड़ों की तुलना में ज़्यादा गंदे हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें धोने से पहले सर्फ के घोल में दो-तीन घंटे भिगोकर रखें। इसके बाद ही पानी में निकालें।
  5. पर्दा टांगने के लिए प्लास्टिक या स्टेनलेस स्टील के हुक लगाएं। लोहे के हुक लगाने से पर्दे पर जंग के दाग लग जाते हैं। पंद्रह-बीस दिन में एक बार पर्दे वैक्यूम क्लीनर से साफ कर दें। यदि पर्दे वाशिंग मशीन में धो रही हैं तो धोने से पहले पर्दे के हुक अवश्य निकाल दें वरना हुक टूटने का डर बना रहता है।

 

अन्य लेख पढ़ें

इन decorating ideas से डाइनिंग रूम को दें नया लुक

अब चमकेगा घर का हर कोना

पुराना फर्नीचर भी लगे नया-नया

 
आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription